फुटबॉल वर्ल्ड कप...USA-Wales मैच ड्रॉ:80 मिनट लीड पर रहा अमेरिका, पेनल्टी पर बराबरी का गोल आया

दोहा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
82वें मिनट में अमेरिकी खिलाड़ी वॉकर जिमरमैन ने डी के अंदर फाउल प्ले किया और वेल्स को पेनल्टी मिला। जिस पर गैरथ बेल ने गोल दागा। - Dainik Bhaskar
82वें मिनट में अमेरिकी खिलाड़ी वॉकर जिमरमैन ने डी के अंदर फाउल प्ले किया और वेल्स को पेनल्टी मिला। जिस पर गैरथ बेल ने गोल दागा।

कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में सोमवार-मंगलवार रात को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। 2026 की मेजबान यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) और वेल्स का यह मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा।

टूर्नामेंट में 8 साल बाद वापसी कर रही अमेरिकी टीम मुकाबले के 80 मिनटों तक 1-0 की बढ़त पर रही। लेकिन, उस बढ़त को जीत में तब्दील नहीं कर सकी। वेल्स के कप्तान गैरथ बेल ने 82वें मिनट में बराबरी का गोल दागते हुए अपनी टीम को पहले ही मैच में हार से बचाया। हालांकि, उन्हें यह मौका तोहफे के रूप में मिला, जब अमेरिकी खिलाड़ी वॉकर जिमरमैन ने डी के अंदर 81वें मिनट में फाउल प्ले किया। ऐसे में रेफरी ने पेनाल्टी की व्हीसिल बजा दी। फिर क्या था वेल्स के कप्तान ने इस मौके को बखूबी निभाया। बेल​​​​​​ ने पेनाल्टी शॉट मारने में कोई गलती नहीं की और बराबरी का गोल दागा। बचे समय में कोई भी टीम विनिंग गोल नहीं कर सकी और दोनों को अंक साझा करने पड़े। मुकाबले में 5 खिलाड़ियों को यलो कार्ड दिखाए गए। इनमें अमेरिकन को तीन और वेल्स को 2 पीले कार्ड मिले।

अमेरिकी गोलकीपर के दो शानदार सेव
हाफ टाइम के बाद वेल्स की टीम ने कुछ मौके बनाए। लेकिन, अमेरिकी डिफेंस ने उन्हें असफल कर दिया। यहां 63वें और 65वें मिनट में वेल्स को स्कोर लेवल करने के मौके मिले थे। अटेंप्ट भी हुआ। लेकिन, अमेरिकी गोलकीपर टर्नर ने 2 शानदार सेव किए।

आक्रामक शुरुआत
व्हाइट आर्मी ने आक्रामक शुरुआत की। उसकी ओर से फॉरवर्ड खिलाड़ी टिमोथी वाह ने 8वें मिनट में अटैक किया। लेकिन, ईरानी गोलकीपर ने इसे विफल कर दिया। उन्हें 36वें मिनट में सफलता मिली। जब जर्सी नंबर-10 सी पुलिसिक ने डी के अंदर छोटा पास दिया। इस पास पर वाह ने गोलकीपर को छकाते हुए गोल दागा।

अमेरिकन के नाम रही बॉल पोजिशन
अल रियान स्टेडियम में खेले गए ग्रुप बी के इस मुकाबले में अधिकांश बॉल पोजिशन अमेरिका के पास रही। उसके खिलाड़ियों ने 59 फीसदी बॉल अपने पास रखी। जबकि 41 फीसदी बॉल पोजिशन वेल्स के खिलाड़ियों के पास रही। अमेरिकी खिलाड़ियों ने 87% पास किए। जबकि वेल्स की ओर से 76% पासिंग हुई। शॉट ऑन टारगेट में भी दोनों बराबर ही दिखे।

अमेरिका
मैट टर्नर (गोलकीपर), सर्जिनो गियान्नी डस्ट, वॉकर जिमरमैन, टीम रीम, एंटोनी रॉबिन्सन, डब्ल्यू मैकेनी, एडम्स, मूसा, वाह, सरजेंट, पुलिसिक।

वेल्स :
डब्ल्यू हेनेसी (गोलकीपर), बैन डेवियस, जो रॉडन, क्रिस मीफम, निको विलियम्स, हैरी विल्सन, अम्पाडु, एरोन रामसे, रॉबर्ट्स, जेम्स, गैरथ बेल।