• Hindi News
  • Sports
  • FIFA World Cup 2026 Venues & Location List Updates; Canada, Mexico, And The United States

पहली बार बदला फीफा का इतिहास:अब अमेरिका, मैक्सिको, कनाडा करेंगे 2026-वर्ल्ड कप की मेंजबानी; 16 शहरों के नाम जारी

ज्यूरिख6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

2026 फीफा वर्ल्ड कप अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा मिलकर आयोजित करेंगे। फीफा के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि तीन देशों को वर्ल्ड कप की मेजबानी सौंपी गई है।

दुनिया में फुटबॉल संचालित करने वाली संस्था फीफा (International Federation of Association Football) ने गुरुवार रात वर्ल्ड कप के अगले संस्करण के लिए 16 मेजबान शहरों की घोषणा की है। इसमें 32 के बजाए 48 टीमें हिस्सा लेंगी। फिलहाल, वर्ल्ड कप का मौजूदा सीजन कतर में हाे रहा है, जो 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। इसमें 32 टीमें ही हिस्सा ले रही हैं।

80 में से 60 मैच अमेरिका में होंगे, 10-10 कनाडा और मैक्सिको में
2026 में होने वाले इस टूर्नामेंट में 80 में से 60 मैच अमेरिका में खेले जाएंगे। कनाडा और मेक्सिको में 10-10 मैच खेले जाएंगे। अमेरिकी फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कार्लोस कोरडेरियो ने कहा, 'यह अद्वितीय है और उत्तरी अमेरिका में फुटबॉल जगत के लिए बहुत बड़ा पल है।'

कहां-कहां होंगे मैच अमेरिका: एटलांटा, बोस्टन, डलास, ह्यूस्टन, कैन्सास, लॉस एंजिल्स, मियामी, न्यूयार्क, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को, सिएटल।

मैक्सिको: गौडालाजारा, मैक्सिको सिटी, मॉन्टेरी।

कनाडा: टोरंटो, वैंकूवर

20 साल पहले जापान-कोरिया ने होस्ट किया था
20 साल पहले 2002 में जापान और साउथ कोरिया ने मिलकर वर्ल्डकप होस्ट किया था। मॉस्को में आयोजित 68वें फीफा कांग्रेस सम्मेलन में राष्ट्रीय फुटबॉल संघों ने अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा को के पक्ष में मतदान किया।

वोटिंग में मोरक्को को हराया
मास्को में फीफा कॉन्फ्रेंस में अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने संयुक्त रूप से 2026 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी पेश की थी। इन तीनों ने दावेदारी के चुनाव में मोरक्को को हराया था। यहां 200 से अधिक राष्ट्रीय फुटबॉल संघों ने मतदान किया। संयुक्त दावेदारी को 134 वोट मिले थे, जबकि मोरक्को को 65 ही वोट मिल सके थे।

सबसे लोकप्रिय खेल इवेंट है फीफा वर्ल्ड कप
फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल का और दुनिया का सबसे बड़ा खेल इवेंट है। यह दर्शक क्षमता और लोकप्रियता के मामले में ओलिंपिक को टक्कर देता है। 1930 में शुरू हुआ यह टूर्नामेंट जब भी होता है तो पूरी दुनिया की नजरें इस पर टिक जाती हैं। इसका आयोजन चार साल में एक बार होता है। पिछले साल इस टूर्नामेंट को फ्रांस ने जीता था, जबकि पहले फुटबॉल वर्ल्ड कप को जीतने वाली टीम उरुग्वे थी।