सातवें आसमान पर स्पेन:एकतरफा मुकाबले में कोस्टा रिका को हराया; 6 खिलाड़ियों ने दागे गोल

दोहा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को फीफा वर्ल्ड कप में ग्रुप E के दूसरे मुकाबले में स्पेन ने कोस्टा रिका को 7-0 से हराया। स्पेन के 6 प्लेयर ने 7 गोल दागे। टीम ने पहले हाफ में ही 3 गोल की लीड बनाई फिर दूसरे हाफ में 4 गोल स्कोर किए। डानी ओल्मो, मार्को एसेंसिओ, एल्वारो मोराटा, कार्लोस सोलर और गावी ने एक-एक, वहीं फेरान टाॅरेस ने दो गोल दागे। पहले गोल के साथ ही स्पेन के वर्ल्ड कप में 100 गोल पूरे हुए। दूसरी तरफ कोस्टा रिका गोल की तरफ एक भी शॉट नहीं मार सकी।

अब स्पेन ग्रुप E के पहले नंबर पर आ चुकी है। वहीं कोस्टा रिका आखिरी स्थान पर है। दूसरे स्थान पर जापान और चार बार का वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी तीसरे स्थान पर है।

11 नंबर की जर्सी पहने स्पेन के विंगर फेरान ने ब्रेस यानी 2 गोल स्कोर किए।
11 नंबर की जर्सी पहने स्पेन के विंगर फेरान ने ब्रेस यानी 2 गोल स्कोर किए।

स्पेन ने बनाई पहले हाफ में लीड

स्पेन ने पहले ही हाफ में 3 गोल की लीड बनाई। 11 वें मिनट में डानी ओल्मो ने गोल दागा। गावी ने मिडफील्ड से ओल्मो की ओर स्पेस देखते हुए पास बनाया और ओल्मो ने कोई भी गलती नहीं करते हुए गोलकीपर को छकाते हुए नेट में बॉल को भेज दिया।

मार्को एसेंसिओ ने टीम का दूसरा गोल किया। एसेंसिओ ने एफसी बार्सिलोना से क्लब फुटबाॅल खेलने वाले जोर्डी एल्बा के क्रॉस का फायदा उठाते हुए टेप इन कर के गोल किया।

तीसरा गोल पेनाल्टी से हुआ। 31 वें मिनट में पेनाल्टी बॉक्स में डुआर्ते ने स्पेन के जोर्डी एल्बा को गिरा दिया। इससे स्पेन को पेनल्टी मिली जिसे फेरान टॉरेस ने बिना कोई गलती करते हुए गोल में तब्दील किया।

स्पेन के डानी ओल्मो ने 11वें मिनट में पहला गोल मारा।
स्पेन के डानी ओल्मो ने 11वें मिनट में पहला गोल मारा।
स्पेन के एल्वारो मोराटा और कार्लोस सोलार ने 1-1 गोल स्कोर किए।
स्पेन के एल्वारो मोराटा और कार्लोस सोलार ने 1-1 गोल स्कोर किए।

दूसरे हाफ में गावी चमके

पहले हाफ में बढ़त बनाने के बाद स्पेन ने दूसरे हाफ में भी गोल दागने का सिलसिला जारी रखा। पहले फेरान टाॅरेस ने मैच का अपना दूसरा गोल दागा। इसके बाद 18 साल के युवा खिलाड़ी पाब्लो गावी ने 74वें मिनट में गोल स्कोर किया। गावी ने अपने पहले ही वर्ल्ड कप मुकाबले में गोल दाग दिया।

18 साल की उम्र में गावी वर्ल्ड कप में स्कोर करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने। ब्राजील के पेले ने 17 साल की उम्र में 1958 वर्ल्ड कप के दौरान गोल मारा था।
18 साल की उम्र में गावी वर्ल्ड कप में स्कोर करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने। ब्राजील के पेले ने 17 साल की उम्र में 1958 वर्ल्ड कप के दौरान गोल मारा था।

कोस्टा रिका ने नहीं मारा एक भी शॉट

कोस्टा रिका की टीम गोल की तरफ एक भी शॉट नहीं मार पाई। स्पेन का डिफेंस इतना मजबूत था कि कोस्टा रिका बॉल को डिफेंस लाइन के भी आगे नहीं ले जा सकी। पूरे मैच में स्पेन के पास 82% समय बॉल रही। कोस्टा रिका को अब अगले राउंड में जाने के लिए ग्रुप E में जापान और जर्मनी के खिलाफ अपने बचे हुए मैच जीतने होंगे।

स्पेन ने दिखाई टिकी-टाका की झलक

स्पेन के मैनेजर लुइस एनरिके बार्सिलोना के मैनेजर भी रह चुके हैं। वे मुख्य रूप से टिकी-टाका फुटबॉल में विश्वास रखते हैं। टिकी-टाका फुटबॉल यानी पासिंग का खेल। प्लेयर्स पासिंग करके गेम को आगे ले जाते हैं। ऐसा ही कुछ आज स्पेन की नेशनल टीम ने भी किया। मैच में स्पेन ने कुल 1043 पास किए। वहीं, कोस्टा रिका सिर्फ 231 पास ही कर पाई।

स्पेन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

स्पेन ने वर्ल्ड कप के इस मैच में 1043 पास किए। उनका एक्युरेसी रेट 93% रहा। उन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पास करने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले स्पेन ने 2018 के वर्ल्ड कप में रूस के खिलाफ 779 पास का रिकॉर्ड बनाया था। स्पेन के बाद तीसरे नबंर पर अर्जेंटीना ने 2010 में ग्रीस के खिलाफ 703 पास किए थे। स्पेन का 1043 पास का रिकॉर्ड क्लब लेवल फुटबॉल में भी एक रिकॉर्ड है। जर्मनी के क्लब बायर्न म्युनिख ने 2014 में 1033 पास किए थे। स्पेन ने आज के मैच में बायर्न म्युनिख का रिकॉर्ड भी तोड़ा। म्युनिख के अलावा बार्सिलोना के नाम 988 और मैनचेस्टर सिटी के नाम 979 पास करने का रिकॉर्ड है।

अब देखिए ग्रुप-E की पाॅइंट्स टेबल

स्पेन Vs कोस्टा रिका की स्टार्टिंग इलेवन

स्पेन: (4-3-3) उनाई सिमन (गोलकीपर), सीजर एजपिलिक्वेटा, एमरिक लापोर्ते, रोड्री, जोर्डी एल्बा, गावी, सर्जियो बुस्केट्स, पेड्री, फेरान टाॅरेस, एसेंसियो और डानी ओल्मो।

कोस्टा रिका: (4-2-2) कॉन्ट्रेरास।