• Hindi News
  • Sports
  • First French League Lyon Vs Marseille Match Abandoned After Dimitri Payet Hit By Water Bottle Football

फ्रेंच लीग में खिलाड़ी पर बोतल फेंकी:ल्योन और मार्सिले के बीच मैच में दिमित्री पेएट पर पानी का बोतल फेंकी गई, मैच किया गया रद्द

11 दिन पहले

फ्रेंच फुटबॉल लीग के एक मैच में दर्शक की ओर से एक खिलाड़ी पर पानी का बोतल फेंकी गई। जिसके बाद मैच को बीच में ही बंद करना पड़ा।

दरअसल मैच के शुरुआती पांचवें मिनट में मार्सिले के खिलाड़ी दिमित्री पेएट एक कोने से किक मारने के लिए तैयार थे। तभी स्टैंड से उनके ऊपर किसी ने पानी का बोतल फेंक दी। बोतल लगते ही दिमित्री नीचे गिर गए। उनके सिर पर चोट लगी। किसी अनहोनी को देखते हुए मैच को रोक दिया गया और रेफरी ने खिलाड़ियों को लॉकर रूम में वापस जाने के निर्देश दिए। उस समय दोनों टीमों से कोई गोल नहीं हुआ था। बाद में रेफरी ने मैच रद्द करने की घोषणा की।

दोबारा खेलने के लिए मार्सिले के खिलाड़ी ग्राउंड पर नहीं आए
75 मिनट के इंतजार के बाद फिर से मैच शुरू होने की घोषणा की गई। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि अगर कोई और घटना हुई तो मैच रोक दिया जाएगा। घोषणा के बाद ल्योन के खिलाड़ी मैदान पर आ गए, पर मार्सिले के खिलाड़ी वापस नहीं आए। दिमित्री ने कहा कि वह इस घटना से हैरान हैं। मार्सिले के खिलाड़ियों के नहीं आने के बाद मैच रेफरी ने मैच को रोक देने का फैसला किया।

मैच रेफरी रूडी बुकेट ने मैच रोके जाने के कारण बताए
मैच रेफरी रूडी बुकेट ने अमेजन प्राइम वीडियो से कहा, 'मैं मैच को शुरू करने के पक्ष में नहीं था। एक खिलाड़ी को मारा गया था। फुटबॉल खिलाड़ियों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। हम उनकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। यही कारण है कि हमने आखिरी फैसला मैच को नहीं कराने का लिया। मैच न कराने के फैसला में देरी कारण था कि स्टेडियम भरा हुआ था। ऐसे में कोई भी अनहोनी हो सकती थी। इसलिए मैच न कराने का फैसला लेने में समय लगा।'

मैच के शुरुआती पांचवें मिनट में मार्सिले के खिलाड़ी दिमित्री पेएट एक कोने से किक मारने के लिए तैयार थे, तभी स्टैंड से उनके ऊपर किसी ने पानी का बोतल फेंक दी।
मैच के शुरुआती पांचवें मिनट में मार्सिले के खिलाड़ी दिमित्री पेएट एक कोने से किक मारने के लिए तैयार थे, तभी स्टैंड से उनके ऊपर किसी ने पानी का बोतल फेंक दी।

वार्मअप के दौरान दिमित्री पर की गई टिप्पणी
फ्रांसीसी लीग के अधिकारियों के अनुसार दिमित्री पेएट पर मैच शुरू होने से पहले वार्मअप के दौरान ही ल्योन के प्रशंसको ने ताने मारे थे और उनके लिए अभद्र भाषा का प्रयोग किया। मार्सिले के अध्यक्ष पाब्लो लोगोरियो ने कहा की इस घटना से पेएट मानसिक रूप से परेशान हैं। हमने हमेशा किसी भी तरह की हिंसा की निंदा की है।

ल्योन ने मैच कैंसिल होने का आरोप मार्सिले पर लगाया
ल्योन के अध्यक्ष जीन मिशेल औलास ने कहा कि बोतल फेंकने वाले को स्टेडियम से बाहर कर दिया गया था। उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। स्थिति नियंत्रण में भी थी। मैच फिर से शुरू किया जा सकता था। उन्होंने आरोप लगाया कि मार्सिले की वजह से ही रेफरी को मैच कराने के फैसले को पलटना पड़ा। फिर से मैच शुरू हो सकता था, पर मार्सिले के खिलाड़ी दोबारा खेलने के मैदान पर नहीं आए।

फ्रांसीसी लीग मेजबान क्लब से नाराज
फ्रांसीसी लीग ने घटना के लिए मेजबान क्लब और स्थानीय अधिकारियों को दोषी माना है। लीग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह घटना निंदनीय है। इस तरह की घटना से लीग की छवि खराब होती है। खिलाड़ियों की सुरक्षा और इस तरह की घटना रोकने की पूरी जिम्मेदारी स्थानीय अधिकारियों और क्लब की है। भविष्य में इस तरह की घटना फिर से न हो, इसके लिए जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी।

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना
ऐसा पहली बार नहीं है कि इस सीजन में इस तरह की घटना हुई हो। इस सीजन में अगस्त में भी मार्सिले के खिलाड़ियों पर चीजें फेंकी गई हैं। अगस्त में नीस और मार्सिले के बीच मैच के दौरान भी प्रशंसकों की ओर से मार्सिले के खिलाड़ियों पर प्रोजेक्टाइल फेंके गए थे। उस मैच में एक बोतल खिलाड़ी पर फेंकी गई थी, जिसके बाद खिलाड़ी ने वापस उसे फेंक दिया था। इस मैच में खिलाड़ी और स्टाफ आपस में भिड़ गए थे। इस घटना के बाद नीस को निलंबित कर दिया गया था और मैच को अक्टूबर में न्यूट्रल प्लेस पर खेला गया था।