पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Footballers Goals Score Records Robert Lewandowski Cristiano Ronaldo Lionel Messi | UEFA Champions League Final 2020 News; Bayern Munich Vs PSG

रोनाल्डो-मेसी से हमेशा कम आंके गए लेवनडॉस्की:इस बार बायर्न म्यूनिख को बुंदेसलिगा और जर्मन कप जिताया, अब टीम को चैम्पियंस लीग के फाइनल में भी पहुंचाया

2 महीने पहले
  • पोलैंड के राबर्ट लेवनडॉस्की ने इस सीजन के 56 मैच में सबसे ज्यादा 61 गोल, बुंदेसलिगा में 34
  • लेवनडॉस्की ने चैम्पियंस लीग के इस सीजन के 9 मैच में सबसे ज्यादा 15 गोल दागे
  • यूईएफए चैम्पियंस लीग का फाइनल बायर्न म्यूनिख और पीएसजी के बीच 23 अगस्त की देर रात को

दुनियाभर में जब भी वर्ल्ड के मौजूदा टॉप फुटबॉल प्लेयर की बात आती है, तो लोगों की जुबां पर बार्सिलोना के लियोनल मेसी (33) और यूवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (35) का ही नाम होता है। इस बीच बायर्न म्यूनिख के लिए खेलने वाले पोलैंड के रॉबर्ट लेवनडॉस्की (32) को हमेशा कम ही आंका गया है।

लेकिन इस बार लेवनडॉस्की ने सीजन में सबसे ज्यादा गोल करते हुए मेसी और रोनाल्डो को कोसों पीछे छोड़ दिया है। इस पोलिश प्लेयर ने जर्मनी के अपने बायर्न क्लब को जर्मन कप और बुंदेसलिगा खिताब जिताने के साथ चैम्पियंस लीग के फाइनल में भी पहुंचाया है। इस दौरान लेवनडॉस्की ने सीजन के 56 मैच में 61 गोल दागे हैं।

बुंदेसलिगा के 31 मैच में सबसे ज्यादा 34 किए थे। रोनाल्डो 54 मैच में 48 और मेसी 45 मैच में 33 गोल करते हुए काफी पीछे छूट गए हैं।

लेवनडॉस्की की ट्रेबल यानी तीन जीत के अचीवमेंट पर नजर
लेवनडॉस्की ने इस सीजन में बायर्न को घरेलू टूर्नामेंट बुंदेसलिगा और जर्मन कप जिताया है। अब टीम को यदि चैम्पियंस लीग खिताब भी जिताते हैं, तो यह ट्रेबल होगा। एक सीजन में तीन बड़े टूर्नामेंट (दो घरेलू लीग और चैम्पियंस लीग) जीतने को ट्रेबल कहा जाता है।

ट्रेबल के मामले में रोनाल्डो को पीछे छोड़ा
इस दशक में दो ही टीम ट्रेबल कर सकी हैं। बायर्न ने 2012-13 में तीन खिताब जीते थे। पिछली बार 2014-15 बार्सिलोना ने ट्रेबल खिताब जीते थे। ओवरऑल की बात करें तो 7 टीमों ने ट्रेबल किया है, जिसमें बार्सिलोना ने 2 बार यह कारनामा किया। इस मामले में रोनाल्डो खाली हाथ ही रहे हैं।

लेवनडॉस्की ने चैम्पियंस लीग के इस सीजन में सबसे ज्यादा 15 गोल दागे
चैम्पियंस लीग के इस सीजन में लेवनडॉस्की ने 9 मैच में सबसे ज्यादा 15 गोल किए हैं। इस मामले में भी उन्होंने मेसी और रोनाल्डो को काफी पीछे छोड़ दिया है।

ऑल टाइम गोल स्कोरर में बार्यन म्यूनिख के लेवनडॉस्की चौथे नंबर पर

खिलाड़ीदेशगोल
क्रिस्टियानो रोनाल्डोपुर्तगाल131
लियोनल मेसीअर्जेंटीना115
राउल गोंजालेज़स्पेन71
रॉबर्ट लेवनडोस्कीपोलैंड67
करीम बेंजेमाफ्रांस65

लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल रिकॉर्ड का मौका
लेवनडॉस्की के पास 3 गोल करते ही एक चैम्पियंस लीग सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने का मौका। इस लिस्ट में टॉप-3 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो का ही नाम है। उन्होंने 2013-14 में सबसे ज्यादा 17, 2015-16 में 16 और 2017-18 में 15 गोल किए थे।

लीग के इतिहास में लेवनडॉस्की सबसे ज्यादा 68 गोल करने वाले चौथे प्लेयर
टूर्नामेंट के ऑलटाइम टॉप स्कोरर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कुल 170 मैच में 131 गोल किए। इनमें से 105 गोल सिर्फ रियाल मैड्रिड के लिए ही किए थे। 15 गोल मैनचेस्टर यूनाइटेड और 11 गोल यूवेंटस के लिए किए। दूसरे स्थान पर काबिज लियोनल मेसी ने सिर्फ बार्सिलोना के लिए सारे मैच खेले। उन्होंने 143 मैच में 115 गोल दागे। इस लिस्ट में लेवनडॉस्की 68 गोल के साथ चौथे नंबर पर हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें