• Hindi News
  • Sports
  • Sana Mir | Former Pakistan Women Team Captain Sana Mir Announced Retirement From International Cricket.

क्रिकेट:पाकिस्तान की सना मीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा; 15 साल पहले किया था डेब्यू, 137 मैच में कप्तान रहीं

खेल डेस्क2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सना ने 2005 में डेब्यू किया था। 2018 में उन्हें वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। (फाइल) - Dainik Bhaskar
सना ने 2005 में डेब्यू किया था। 2018 में उन्हें वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। (फाइल)
  • सना मीर को महिला क्रिकेट की सबसे बेहतरीन प्लेयर्स में से एक माना जाता है
  • इस ऑफ स्पिनर के नाम 120 वनडे मैच में 151 विकेट दर्ज हैं

पाकिस्तान की पूर्व कप्तान सना मीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। 34 साल की सना को पाकिस्तान ही नहीं बल्कि दुनिया की महिला क्रिकेट में बेहतरीन ऑफ स्पिनर्स में से एक माना जाता है। 2005 में उन्होंने डेब्यू किया था। उस दौर में पाकिस्तान जैसे देश में महिलाओं का क्रिकेटर होना बड़ी बात मानी जाती थी। तमाम मुश्किलों के बावजूद सना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में जगह बनाई। 

बेहतरीन कप्तान
सना को महिला क्रिकेट की सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में ही नहीं बल्कि शानदार कप्तान का रुतबा भी हासिल है। उन्होंने कुल 226 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। 137 में वो कप्तान रहीं। 2005 में उन्होंने डेब्यू किया था। दाएं हाथ की इस ऑफ स्पिनर और मिडल ऑर्डर बल्लेबाज ने मैदान के बाहर भी पहचान बनाई। वो कई चैरिटी से जुड़ी रहीं।

रिकॉर्ड की बात
सना ने 120 वनडे में 151 विकेट लिए। इस दौरान उनका एवरेज 24.27 रहा। 89 टी20 भी खेले। इनमें 106 विकेट लिए। उनके अलावा निदा डार ने सबसे ज्यादा 98 विकेट लिए। इस लिस्ट में भारत की झूलन गोस्वामी (225), ऑस्ट्रेलिया की अनीसा फिट्जपैट्रिक (180) और एलिस पैरी (152) सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में शामिल हैं। पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक वनडे रन बनाने वालों की सूची में वो तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1630 रन बनाए हैं। उन्होंने कुल 100 टी20 मैच खेले। दो साल पहले वो आईसीसी वुमन वनडे रैंकिंग में टॉपर रही थीं। सना ने आखिरी पिछले साल टी20 के रूप में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इसके बाद कहा था- मैं क्रिकेट से अनिश्चकालीन अ‌वकाश लेना चाहती हूं। मुझे परिवार और जिंदगी के बारे में कुछ अहम फैसले करने हैं।