पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • French Open 2020 Final Rafael Nadal Vs Novak Djokovic Preview Latest News Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फ्रेंच ओपन मेन्स सिंगल्स फाइनल:वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच से आज नडाल का खिताबी मुकाबला, उनके पास सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम विनर फेडरर की बराबरी का मौका

पेरिस2 महीने पहले

फ्रेंच ओपन 2020 के मेन्स सिंगल्स का फाइनल दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल के बीच खेला जाएगा। स्पेनिश प्लेयर नडाल के पास यह खिताब जीतकर वर्ल्ड नंबर-4 रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताबों की बराबरी करने का मौका होगा।

नडाल के नाम अभी 19 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा 12 बार फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया है। वहीं, सर्बिया के जोकोविच ने अब तक 17 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं।

खिलाड़ीदेशग्रैंड स्लैम जीतेकुल
रोजर फेडररस्विट्जरलैंड5 यूएस ओपन, 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन और 1 फ्रेंच ओपन20
राफेल नडालस्पेन4 यूएस ओपन, 12 फ्रेंच ओपन, 1 ऑस्ट्रेलियन और 2 विंबलडन19
नोवाक जोकोविचसर्बिया3 यूएस ओपन, 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विंबलडन और 1 फ्रेंच ओपन17

'रोलां गैरो' पर नडाल का पलड़ा भारी
फ्रेंच ओपन में दोनों के बीच यह 8वां मुकाबला होगा। अब तक खेले गए 7 मैचों में नडाल ने 6 जबकि जोकोविच ने एक में जीत हासिल की है। वहीं दोनों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों में से 3 में जोकोविच और 2 में नडाल ने जीत दर्ज की। दोनों अब तक 8 ग्रैंड स्लैम फाइनल्स में आमने-सामने आ चुके हैं, जिसमें दोनों ने 4-4 में जीत दर्ज की है। ओवरऑल की बात करें, तो दोनों के बीच अब तक कुल 55 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 29 मैचों में जोकोविच ने और 26 मैचों में नडाल ने जीत हासिल की है।

नडाल के बाद बोर्ग ने सबसे ज्यादा फ्रेंच ओपन खिताब जीते

खिलाड़ीदेशफ्रेंच ओपन जीते
राफेल नडालस्पेन12
ब्योन बोर्गस्वीडन6
मैट्स विलेंडरस्वीडन3
गुस्तावो कुएर्टनब्राजील3
इवान लेंडलचेक रिपब्लिक3

सेमीफाइनल में जोकोविच को बहाना पड़ा था पसीना
नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल मुकाबले में 5वीं वरीयता प्राप्त ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 6-2, 5-7, 6-4, 6-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, नडाल सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्जमैन को 6-3, 6-3, 7-6 (7/0) से हराकर फाइनल में पहुंचे थे।

फ्रेंच ओपन इतिहास में नडाल ने हारे हैं केवल 2 मैच
जोकोविच उन दो खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने नडाल को फ्रेंच ओपन के किसी भी मैच में हराया है। जोकोविच ने 2015 के क्वार्टरफाइनल में नडाल को हराया था। उनसे पहले 2009 में स्वीडन के रॉबिन सोडरलिंग भी नडाल को चौथे राउंड के मैच में हरा चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें