पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • French Open 2021 Grand Slam Live 13 Time Champion Rafael Nadal Novak Djokovic Roger Federer Serena Williams In Action Today

फ्रेंच ओपन:13 बार के चैंपियन नडाल, जोकोविच और फेडरर को एक ही ड्रॉ में रखा गया, तीनों में से कोई एक ही फाइनल में पहुंच सकेगा

पेरिस4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साल का दूसरा टेनिस ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन रविवार से शुरू हो चुका है। सबकी नजरें 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और 13 बार फ्रेंच ओपन जीत चुके राफेल नडाल पर होगी। फ्रेंच ओपन लाल बजरी पर खेला जाता है और इसलिए नडाल को इसका बादशाह भी कहा जाता है। नडाल ने पिछले साल ही फ्रेंच ओपन जीतकर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड की बराबरी की थी। अब उनके पास ओपन एरा का सबसे कामयाब खिलाड़ी बनने का मौका है।

नडाल को वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस प्लेयर सर्बिया के नोवाक जोकोविच से चुनौती मिल सकती हैं। जोकोविच ने करियर में सिर्फ 1 फ्रेंच ओपन खिताब 2016 में जीता था। इसके अलावा वे 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, 5 विंबलडन खिताब और 3 बार यूएस ओपन खिताब समेत 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं। हाल ही में हुए इटैलियन ओपन के फाइनल में भी नडाल और जोकोविच आमने-सामने थे। नडाल ने यह मैच अपने नाम किया था। फेडरर, नडाल, जोकोविच तीनों एक ही ड्रॉ में हैं। यानी कोई एक ही फाइनल में पहुंचेगा।

फेडरर भी डेढ़ साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम में उतरेंगे
फेडरर भी पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद पहला ग्रैंड स्लैम खेलेंगे। वे पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से घुटने की चोट से जूझ रहे थे। उन्होंने 2 बार अपने घुटने की सर्जरी भी कराई। इसके लिए वे 2020 में फ्रेंच ओपन, यूएस ओपन और इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर रहे। मार्च में कतर ओपन से उन्होंने वापसी की। पर वे क्वार्टर फाइनल में जॉर्जियाई खिलाड़ी निकोलोज बेलाशविली ने 3-6, 6-1, 7-5 हराया था।

तीनों चैंपियन को एक ही ड्रॉ में रखने का मतलब
हाल ही में नडाल की ATP रैंकिंग में एक स्थान की गिरावट आई थी और वे दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गए। इसका मतलब यह है कि नडाल को फाइनल से पहले ही किसी मैच में जोकोविच का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, फेडरर और जोकोविच दोनों अपना मैच जीतते रहे, तो ये दोनों खिलाड़ी क्वार्टरफाइनल में आमने-सामने आ सकते हैं।

नडाल-जोकोवच 1 जून और फेडरर कल खेलेंगे मैच
नडाल और जोकोविच 1 जून को टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेंगे। जोकोविच का सामना अमेरिका के सैंडग्रेन से होगा। वहीं, नडाल पोपिरिन से भिड़ेंगे। 8वीं वरीयता प्राप्त फेडरर अपना पहला मुकाबला सोमवार को इस्तोमिन के खिलाफ खेलेंगे।

फ्रेंच ओपन में पहली बार होगा नाइट सेशन
31 मई से लेकर 9 जून तक हर रोज एक मैच 9 बजे रात से फिलिप चैटरियर कोर्ट में खेल जाएगा। 2020 के बाद से इस कोर्ट में छत भी लगाया गया है। यह फ्रेंच ओपन के इतिहास में पहली बार हो रहा है। टूर्नामेंट के दौरान 3 मैच दिन में सेंटर कोर्ट पर होंगी और एक मैच रात में होगा। रात में होने वाला मैच टॉप सीड खिलाड़ियों के बीच कराया जाएगा।

महिलाओं में भी शानदार मुकाबले देखने को मिलेंगे
महिलाओं में भी दिलचस्प मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। इसमें भी कुछ चैंपियन खिलाड़ियों को एक ही ड्रॉ में रखा गया है। इसमें 2019 की फ्रेंच ओपन चैंपियन एश्ले बार्टी और 2020 में ये टूर्नामेंट जीतने वालीं और डिफेंडिंग चैंपियन इगा स्विटेक शामिल हैं। बार्टी पिछले साल कोरोना की वजह से टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था। ये दोनों खिलाड़ी सेमीफाइनल में आमने-सामने आ सकते हैं।

सेरेना विलियम्स को 7वीं वरीयता मिली है। वे 2017 के बाद से फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी हैं। उनका सामने क्वार्टर फाइनल में डेनियल कॉलिंस से हो सकता है। 23 ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना के पास सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम के मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी का मौका हाेगा। वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन इगा स्वातेक जीतीं तो 2008 के बाद पहली बार कोई महिला खिताब बचाएगी।

640 खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा, 300 करोड़ है प्राइज मनी
640 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे इस क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम में। इसमें 128-128 दोनों सिंगल्स में जबकि 64-64 टीमें तीनों डबल्स में होंगी। फ्रेंच ओपन का प्राइज मनी 300 करोड़ रुपए है जो, पिछली बार से 10.53% कम हैं। सिंगल्स चैंपियन को 14 करोड़ जबकि रनर-अप को 6.6 करोड़ मिलेंगे।

खबरें और भी हैं...