पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • French Open 2021 : Rafael Nadal Vs Novak Djokovic In Semifinal | Zverev Vs Tsitsipas In Another Match

फाइनल से पहले फ्रेंच ओपन का एल-क्लासिको:13 बार के चैंपियन नडाल और वर्ल्ड नबंर-1 जोकोविच सेमीफाइनल में भिड़ेंगे; ज्वेरेव-सितसिपास के बीच दूसरा मैच

पेरिस4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

फ्रेंच ओपन के मेन्स कैटेगरी में शुक्रवार को टेनिस का एल-क्लासिको देखने को मिलेगा। दुनिया के 2 मौजूदा महान खिलाड़ियों में शुमार नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे। नडाल इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा 13 बार जीत चुके हैं। वहीं, जोकोविच सिर्फ 1 ही बार फ्रेंच ओपन जीत पाए हैं। दोनों में से कोई एक ही खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाएगा।

एल क्लासिको स्पेनिश शब्द है, जिसका मतलब होता है 'उत्कृष्ट'। स्पेनिश फुटबॉल में बार्सिलोना-रियल मैड्रिड के मैच को एल क्लासिको कहा जाता है, क्योंकि दोनों ला लिगा के सबसे सफल क्लब हैं। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-5 ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास और जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव भिड़ेंगे।

दोनों को क्वार्टर फाइनल मैच जीतने में परेशानी हुई
बुधवार को खेले गए क्वार्टरफाइनल के मैच में सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने वर्ल्ड नंबर-9 मातियो बैरेतिनी को हराने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। 3 घंटे 28 मिनट तक चले इस मैच को जोकोविच ने 6-3, 6-2, 6-7, 7-5 से अपने नाम किया।

वहीं, वर्ल्ड नंबर-3 स्पेन के नडाल को वर्ल्ड नंबर-10 डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराने के लिए 2 घंटे 45 मिनट का वक्त लगा। क्ले कोर्ट यानी लाल बजरी के बादशाह नडाल ने यह मैच 6-3, 4-6, 6-4, 6-0 से अपने नाम कर लिया। दोनों खिलाड़ियों को एक ही ड्रॉ में रखा गया था।

श्वार्ट्जमैन के खिलाफ मैच जीतने के बाद नडाल।
श्वार्ट्जमैन के खिलाफ मैच जीतने के बाद नडाल।

किसने क्या कहा-

  • नडाले ने सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद कहा- मैं और जोकोविच एक दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। इस तरह के प्रेशर मैच में नतीजा किसी की तरफ भी जा सकता है।
  • जोकोविच ने कहा- क्ले कोर्ट पर नडाल के खिलाफ खेलना दुनिया का सबसे बड़ा चैलेंज है। एक दूसरे के खिलाफ मैच में एक्स्ट्रा टेंशन और काफी उम्मीदें जुड़ी होती हैं। इस मैच को लेकर एक अलग माहौल होता है।

नडाल V/S जोकोविच ओवरऑल रिकॉर्ड
अब तक दोनों के बीच कुल 57 मैच हो चुके हैं। इसमें से जोकोविच ने 29 और नडाल ने 28 मैच जीते हैं। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में ये दोनों 16 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें नडाल को लीड है। स्पेन के इस खिलाड़ी ने 17 में से 10 मैच जीते हैं। जबकि, जोकोविच सिर्फ 6 ही मैच जीत सके।

क्ले कोर्ट की बात की जाए, तो नडाल और जोकोविच के बीच हुए कुल 26 मैचों में से नडाल ने 19 और जोकोविच ने 7 मैच जीते हैं। यह दोनों खिलाड़ी पिछली बार मई में ATP मास्टर्स 1000 रोम के फाइनल में भिड़े थे, जो कि एक क्ले कोर्ट था। इस मैच को नडाल ने 7-5, 1-6, 6-3 से अपने नाम किया था। ऐसे में फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल जोकोविच के लिए आसान नहीं रहने वाला है।

नडाल-जोकोविच ने कितने ग्रैंड स्लैम जीते?
नडाल के नाम 13 फ्रेंच ओपन खिताब हैं। इसके अलावा उन्होंने 4 बार यूएस ओपन, 2 बार विम्बलडन और 1 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टाइटल जीता है। जबकि, जोकोविच ने करियर में सिर्फ 1 फ्रेंच ओपन खिताब 2016 में जीता था। इसके अलावा वे 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, 5 विम्बलडन खिताब और 3 बार यूएस ओपन खिताब समेत 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं।

ज्वेरेव vs सितसिपास दूसरा सेमीफाइनल
वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में जर्मनी के वर्ल्ड नंबर-6 ज्वेरेव और वर्ल्ड नंबर-5 सितसिपास के बीच मुकाबला होगा। ज्वेरेव ने क्वार्टरफाइनल में स्पेन के डेविडोविच फोकिना को आसानी से 6-4, 6-1, 6-1 से हराया था। वहीं, सितसिपास ने उलटफेर करते हुए बेस्ट ऑफ-8 के मैच में वर्ल्ड नंबर-2 रूस के डेनिल मेदवेदेव को 6-3, 7-6, 7-5 से हराया था।

24 साल के ज्वेरेव और 22 साल के सितसिपास पहली बार फ्रेंच ओपन में आमने-सामने होंगे। दोनों के बीच अब तक कुल 7 मुकाबले हुए हैं। इसमें से सितसिपास ने 5 और ज्वेरेव ने 2 मैच जीते हैं। दोनों हाल ही में मैक्सिको में हुए अकापुल्को के फाइनल में भिड़े थे। ज्वेरेव ने यह मैच 6-4 7-6 से अपने नाम किया था।

खबरें और भी हैं...