• Hindi News
  • Sports
  • French Open And US Open Clash And Postponed Coronavirus Tennis Tournament News Updates

कोरोना का टेनिस पर असर:फ्रेंच ओपन की तारीख फिर आगे बढ़ सकती है, यूएस ओपन के भी टलने की संभावना; दोनों टूर्नामेंट में टकराव संभव

2 वर्ष पहले
पिछला फ्रेंच ओपन स्पेन के राफेल नडाल ने जीता था। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-3, 7-5, 6-1, 6-1 से हराया था।
  • यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर तक होगा, जबकि एक हफ्ते बाद ही फ्रेंच ओपन 20 तारीख से होना है
  • फ्रेंच ओपन के डायरेक्टर ने कहा- फ्रेंच ओपन सितंबर के आखिर या अक्टूबर की शुरुआत तक टल सकता है

कोरोनावायरस के कारण साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन की तारीख एक बार फिर आगे बढ़ सकती है। पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से ही होना था, लेकिन इसे टालकर 20 सितंबर कर दिया गया था। महामारी के कारण अब इसे अक्टूबर के पहले हफ्ते तक टाला जा सकता है। वहीं, 24 अगस्त से होने वाले आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन की तारीख भी आगे बढ़ने की संभावना है। ऐसे में दोनों टूर्नामेंट के बीच टकराव की स्थिति बन रही है।

इस साल जनवरी-फरवरी में पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन हो चुका है, जबकि जुलाई में होने वाले विंबलडन को रद्द कर दिया गया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह टूर्नामेंट पहली बार रद्द हुआ।

फ्रेंच ओपन को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई
फ्रेंच ओपन के डायरेक्टर गाय फोर्गे ने कहा, ‘‘इसकी (फ्रेंच ओपन) की तारीख आगे बढ़ सकती है। उम्मीद है कि टूर्नामेंट सिंतबर के आखिर में या फिर अक्टूबर के शुरुआत में हो सकता है। फिलहाल, इसको लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।’’

यूएस ओपन की तारीख बढ़ सकती है
इससे पहले जब फ्रेंच ओपन की तारीख बढ़ाकर 20 सितंबर की थी, जब भी इसकी काफी आलोचना हुई थी। क्योंकि, यह तारीख यूएस ओपन के फाइनल से ठीक एक हफ्ते बाद की थी। यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर तक होना है। फिलहाल, कोरोना के कारण अमेरिका की हालत बेहद खराब है। ऐसे में यूएस ओपन को आगे बढ़ाना तय है, जिसका फैसला 1-2 हफ्ते में हो सकता है।

उम्मीद है फ्रेंच ओपन जरूर होगा
गाय फोर्गे ने कहा, ‘‘हम दोनों ग्रैंड स्लैम को लेकर एटीपी (एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स) के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों टूर्नामेंट्स को लेकर काफी सारे सवाल उठाए जा रहे हैं। फ्रांस से ज्यादा न्यूयॉर्क (जहां यूएस ओपन होगा) कोरोना से प्रभावित है। ऐसे में यूएस ओपन के आयोजक ज्यादा परेशान हैं। जून के बीच में ही वे घोषणा कर सकते हैं कि साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम होगा या नहीं। हम आने वाले महीनों में परिस्थितियों का जायजा लेंगे और फिर सरकार के आदेशानुसार काम करेंगे। हमें उम्मीद है कि फ्रेंच ओपन जरूर होगा।’’

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन सफलतापूर्वक हुआ
इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन बगैर किसी बाधा के हो चुका है। टूर्नामेंट के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर 8वीं बार खिताब जीता था। जबकि महिला सिंगल्स के फाइनल में अमेरिका की सोफिया केनिन स्पेन की गारबिन मुगुरुजा को हराया था। सोफिया का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

पिछला खिताब नडाल और बार्टी ने जीता था
पिछला फ्रेंच ओपन स्पेन के राफेल नडाल ने जीता था। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-3, 7-5, 6-1, 6-1 से हराया था। वहीं, वुमन्स सिंगल्स में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने खिताब जीता था। उन्होंने फाइनल में चेक गणराज्य की मार्केटा वोंडरूसोवा को 6–1, 6–3 से हराया था। बार्टी का यह पहला ग्रैंड स्लैम था।

खबरें और भी हैं...