• Hindi News
  • Sports
  • Goalkeeper Again In Command, Rani's Return, Baljeet Kaur New Face

FIH प्रो लीग के लिए विमेन टीम इंडिया का ऐलान:गोलकीपर सविता को फिर कमान, रानी की वापसी, बलजीत कौर नया चेहरा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विमेन वर्ल्ड कप से पहले हॉकी इंडिया ने FIH प्रो लीग के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया को टीम का कप्तान बनाया गया है। जबकि टोक्यो ओलिंपक में टीम की अगुवाई करने वाली रानी रामपाल की वापसी हुई है। वहीं, बलजीत कौर को मौका दिया गया है। विमेन लीग जून माह में बेल्जियम और नीदरलैंड में खेली जाएगी। रानी ने आखिरी मुकाबला टोक्यो ओलिंपिक में खेला था। उसके बाद वे हैमिस्ट्रिंग इंजरी के कारण रिहैब से गुजर रही थीं। भारतीय टीम अभी प्रो लीग की प्वाइंट टेबल के दूसरे स्थान पर है।

मेजबान बेल्जियम से पहला मुकाबला
भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 11 और 12 जून को मेजबान बेल्जियम से खेलेगी। उसके बाद 18 और 19 जून को उसका सामना अर्जेंटीना से होगा। टीम 21 और 22 जून को यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका से दो-दो हाथ करेगी।
युवा और अनुभव का मिश्रण
टीम की कमान अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया को सौंपी गई है, जबकि दीप ग्रेस इक्का को डिप्टी बनाया गया है। टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। इसमें जूनियर वर्ल्ड कप की स्टार बिच्चू देवी, इशिका चौधरी, अक्षिता ढेकले, बलजीत कौर, संगीता और दीपिका शामिल हैं। वहीं, वंदना कटारिया और रानी रामपाल जैसा अनुभव अग्रिम पंक्ति में रखा गया है। डिफेंस लाइन में टोक्यो की स्टार ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर, दीप इक्का ग्रेस, निक्की प्रधान जैसे चेहरे हैं। साथ मिडफील्ड का दारोमदार रियो खेलने वाली नवजीत, सलीमा के कंधों पर है।

भारतीय टीम की नव नियुक्त चीफ कोच स्कोपमैन
भारतीय टीम की नव नियुक्त चीफ कोच स्कोपमैन

चीफ कोच बोले- लीग का प्रदर्शन वर्ल्ड कप की टीम बनाने में मददगार होगा
टीम के चीफ कोच जेनेक स्कोपमैन ने कहा कि यह यूरोप में प्रो लीग मुकाबलों का बहुत ही महत्वपूर्ण लेग होने जा रहा है। इससे हमें हमारी जून में होने जा रहे वर्ल्ड कप की तैयारियों का अंदाजा भी लग जाएगा। ये मुकाबले हमारी वर्ल्ड कप की टीम भी फाइनलाइज करने में हमारी मदद करेंगे। यह टीम अच्छी है और संतुलित है। इसमें युवा और अनुभव का मेल है। इन्होंने जूनियर वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मैं यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि ये लड़कियां यूरोपीय कंडीशन में बेल्जियम, अर्जिंटीना और अमेरिका के खिलाफ कैसे खेलती हैं।
यह है टीम
गोलकीपर्स : सविता (कप्तान), बिच्चू देवी।
डिफेंडर्स : दीप इक्का ग्रेस (उपकप्तान), गुरजीत कौर, उदिता, निक्की प्रधान, इशिका चौधरी, अक्षिता ढेकले।
मिडफील्डर्स : निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका, सलीमा टेटे, बलजीत कौर।
फारवर्ड : वंदना कटारिया, लालरंसियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी, संगीता कुमारी, दीपिका और रानी।
--------------------