• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 World Cup 2022 Semi Final Qualification Scenario India Pakistan | South AfricaPoint Table

सेमीफाइनल की रेस में लौटा पाकिस्तान:2 कंडीशन पूरी होंगी तो अंतिम 4 में पहुंच जाएगा PAK; जानिए भारत का समीकरण

स्पोर्ट्स डेस्क3 महीने पहले

टी-20 वर्ल्ड कप में चौंकाने वाले नतीजों का दौर जारी है। ताजा मामला पाकिस्तान V/S साउथ अफ्रीका मैच है। भारत को हराने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम जोरदार फॉर्म में नजर आ रही थी। वहीं, भारत और जिम्बाब्वे से हारकर पाकिस्तान के हौसले पस्त थे।

नीदरलैंड पर जीत के बावजूद पाकिस्तान को सीरियसली नहीं लिया जा रहा था, लेकिन गुरुवार को पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया। इस नतीजे के साथ ही ग्रुप-2 के कई समीकरण बदल गए हैं।

इस स्टोरी में आगे जानेंगे कि सेमीफाइनल की रेस में इस समय टीम इंडिया कहां खड़ी है और अब पाकिस्तान की क्या स्थिति है। साथ ही आने वाले मुकाबलों के नतीजों का पॉइंट्स टेबल पर क्या असर होगा यह भी देखेंगे...

सबसे पहले ताजा पॉइंट्स टेबल देख लीजिए

शुरुआत पाकिस्तान के समीकरण के साथ
साउथ अफ्रीका पर जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने के उसके रास्ते कम ही सही, लेकिन अब भी खुले हैं। पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल साफ है। उसे अब एक जीत और एक चमत्कार की जरूरत है।

पाकिस्तान का अगला मुकाबला 6 नवंबर को बांग्लादेश से है। पाकिस्तान की टीम यह मैच भी जीत लेती है तो उसके 6 पॉइंट्स हो जाएंगे। यह तो रही बात उस जीत की जो पाकिस्तान को अब भी चाहिए। अब उस चमत्कार की बात कर लेते हैं। यह चमत्कार दो में से किसी एक मैच में भी हुआ तो बाबर आजम की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

ये दो मैच साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड और भारत V/S जिम्बाब्वे हैं। अगर साउथ अफ्रीका या भारत में से एक भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो बांग्लादेश पर विजय हासिल करने की स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

साउथ अफ्रीका की क्या है स्थिति
साउथ अफ्रीका के अभी पांच मैचों से पांच पॉइंट हैं। उसका आखिरी मैच नीदरलैंड से है। इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं, हार की स्थिति में साउथ अफ्रीका का पत्ता लगभग साफ हो जाएगा। तब साउथ अफ्रीका अंतिम चार में तभी जा सकेगा जब पाकिस्तान भी अपना आखिरी मैच हारे।

भारत के लिए सीधा है समीकरण
भारत का आखिरी मैच जिम्बाब्वे से है। उस मैच में जीत या बारिश के कारण परिणाम न आने की स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर भारतीय टीम हारती है तो यह देखना होगा कि पाकिस्तान V/S बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड मैचों में क्या हुआ।

मसलन, पाकिस्तान या साउथ अफ्रीका में से कोई भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो भारतीय टीम जिम्बाब्वे से मैच गंवाने के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के आखिरी मुकाबले भारत V/S जिम्बाब्वे मैच से पहले होने हैं।

बांग्लादेश, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे हो चुके हैं बाहर
बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर 6 पॉइंट पर आ जाएगी। फिर अगर भारतीय टीम जिम्बाब्वे से हारती है तो उसके भी 6 पॉइंट रहेंगे।

इस स्थिति में भी बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगी। इसके पीछे बांग्लादेश का नेट रन रेट बहुत खराब होना सबसे बड़ा कारण है। नीदरलैंड और जिम्बाब्वे किसी भी सूरत में 6 पॉइंट तक नहीं पहुंच सकते, लिहाजा ये दोनों पहले ही रेस से बाहर हैं।

पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हराया:सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी भी कायम, शादाब का ऑलराउंड परफॉर्मेंस

टी-20 वर्ल्ड कप के 36वें मुकाबले में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 185 रन बनाए। बाबर और रिजवान के फ्लॉप होने के बाद शादाब खान ने 22 बॉल में 52 रन की पारी खेली। इस दौरान 4 छक्के और 3 चौके लगाए। इफ्तिखार अहमद ने 35 बॉल पर 51 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट एनरिक नोर्त्या ने लिए। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कोहली की फेक फील्डिंग पर कॉन्ट्रोवर्सी:थ्रो फेंकने का दिखावा किया, पेनल्टी लगती तो सुपरओवर होता

एडिलेड में बुधवार को भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ अहम जीत हासिल की। इसके बाद बांग्लादेश की टीम क्रिकेटर विराट कोहली की फील्डिंग पर सवाल उठा रही है। बांग्लादेशी विकेटकीपर नूरुल हसन ने कहा, 'मैच के दौरान कोहली ने फेक फील्डिंग की।' हसन ने अंपायर के पेनल्टी न लगाने पर भी सवाल उठाया है।

आरोप इसलिए गंभीर हैं, क्योंकि अगर अंपायर पेनल्टी लगा देता तो बांग्लादेश के खाते में 5 रन जुड़ जाते। ऐसा होता तो जो मैच भारत 5 रन से जीता है, वो टाई हो जाता और मैच सुपर ओवर में जा सकता था। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...