पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Ind Vs Eng : India And England Will Play 2 Tests And 5 T20s At The World's Largest Cricket Stadium In Ahmedabad India Vs England Motera Stadium

मोटेरा में होंगे मैच:दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच 2 टेस्ट और 5 टी-20 होंगे, इसमें पिंक बॉल टेस्ट भी शामिल

अहमदाबाद10 महीने पहले
मोटेरा के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
मोटेरा के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। (फाइल फोटो)

अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबलों की शुरुआत होने जा रही है। मोटेरा में सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में अगले साल भारत और इंग्लैंड के बीच 2 टेस्ट और पांचों टी-20 मैच खेले जाएंगे। इसके लिए गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) ने तैयारी शुरू कर दी है।

BCCI सचिव जय शाह ने इंडोर क्रिकेट एकेडमी का उद्घाटन किया

जय शाह ने गुरुवार को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के इंडोर एकेडमी का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोटेरा स्टेडियम इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट का साक्षी बनेगा। एकेडमी के उद्घाटन के दौरान जय शाह ने पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल को बॉल भी फेंकी।

40 लाख रुपए की लागत से तैयार की गई एकेडमी

GCA ने 40 लाख रुपये की लागत से इस इंडोर क्रिकेट अकादमी की स्थापना की है, ताकि भविष्य में खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इस एकेडमी में 4 अलग-अलग प्रकार के विकेट हैं। ये विकेट तेज गेंदबाज और स्पिनर्स को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

5 फरवरी से होगी इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 5 फरवरी से शुरू होगा। वहीं, 24 फरवरी से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नए मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। ये टेस्ट मैच डे-नाइट होगा। जबकि, चौथा टेस्ट भी इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ सभी 5 टी-20 भी मोटेरा स्टेडियम में ही खेले जाएंगे।

मोटेरा में 1 लाख से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था

मोटेरा के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। अहमदाबाद मिरर की एक एक रिपोर्ट के मुताबिक मोटेरा स्टेडियम को बनाने में तकरीबन 800 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें चार लॉकर रूम हैं, जिन्हें IPL में होने वाले डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। मुख्य क्रिकेट ग्राउंड के अलावा इसमें 2 छोटे क्रिकेट ग्राउंड भी हैं। स्टेडियम में कुल 11 क्रिकेट पिचें हैं।

3 हजार कारों को पार्क किया जा सकेगा

स्टेडियम में 75 कॉरपोरेट बॉक्स हैं और एक कॉरपोरेट बॉक्स की क्षमता 25 लोगों की है। पार्किंग के मामले में भी इस स्टेडियम में किसी तरह की कमी नहीं रखी गई है। 10,000 दो पहिया वाहनों के अलावा 3000 कार इस स्टेडियम में पार्क की जा सकती हैं। स्टेडियम में क्लब हाउस भी है जिसमें 55 कमरे बने हुए हैं। इसमें इनडोर और आउटडोर स्पोर्टस फैसेलिटी, रेस्टोरेंट्स, ओलिंपिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया भी है।

फुटबॉल, हॉकी एकेडमी की भी व्यवस्था

यह स्टेडियम सिर्फ क्रिकेट की सुविधाएं ही मुहैया नहीं कराता बल्कि इसमें फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, टेनिस, रनिंग ट्रैक एकेडमी की भी व्यवस्था है। यह स्टेडियम वैसे तो 1982 में बना था, लेकिन अब एक नए अवतार में ये स्टेडियम क्रिकेट की मेजबानी के लिए फिर से तैयार है।