पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • India Boxer Dingko Singh Passes Away; Kiren Rijiju, Vijender Singh Pays Tribute

भारत के सुपरस्टार बॉक्सर डिंको सिंह का निधन:प्रधानमंत्री मोदी ने श्रद्धांजलि दी; 1998 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके, 2022 में रिलीज हो सकती है बायोपिक

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत के पूर्व बॉक्सर और एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट डिंको सिंह का गुरुवार को निधन हो गया। वे 42 साल के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। डिंको को 2017 से लिवर कैंसर था। उन्हें भारत के सबसे बेहतरीन बॉक्सर्स में से एक माना जाता है। 2022 में उन पर बन रही फिल्म रिलीज हो सकती है। एक्टर शाहिद कपूर इसमें मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, खेल मंत्री किरण रिजिजू, मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह, बॉक्सर मैरी कॉम, विकास कृष्णन और विजेंदर सिंह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त करते हुए कहा- डिंको एक स्पोर्टिंग सुपरस्टार और गजब के बॉक्सर थे। उन्हें कई अवॉर्ड मिले और आगे भी उन्होंने कई बॉक्सर का भविष्य संवारने में मदद की। उनके निधन से दुखी हूं। ओम शांति।

''डिंको की वजह से भारतीय बॉक्सिंग में बदलाव आया''
डिंको 1998 में बैंकॉक में एशियन गेम्स में गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं। खेल मंत्री रिजिजू ने शोक प्रकट करते हुए कहा- मैं यह खबर सुनकर काफी दुखी हूं। वे भारत के बेस्ट बॉक्सर्स में से एक थे। 1998 एशियन गेम्स में उनका मेडल जीतना भारतीय बॉक्सिंग में बदलाव लाया था। इसी वजह से भारत में बॉक्सिंग काफी पॉपुलर हुआ। उनके परिवार को इस दुख की घड़ी में हिम्मत मिले।

''डिंको का स्ट्रगल कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनेगा''
वहीं, भारत के मौजूदा प्रोफेशनल बॉक्सिंग सुपरस्टार विजेंदर सिंह ने कहा कि डिंको का सफर और स्ट्रगल आने वाली कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनेगा। उन्होंने कहा- मैं इस नुकसान पर शोक प्रकट करता हूं। मैं प्रार्थना करता हूं कि शोक संतप्त परिवार को इस दुख की घड़ी से उबरने की शक्ति मिले। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी डिंको के निधन पर शोक जताया है।

2013 में पद्मश्री और 1998 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित
बीरेन सिंह ने लिखा- मैं डिंको के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। पद्मश्री जीत चुके डिंको भारत के बेहतरीन बॉक्सर्स में से एक थे। वहीं, बॉक्सर विकास कृष्णन ने लिखा कि हमने एक लीजेंड को खो दिया है। डिंको को 2013 में पद्मश्री से नवाजा गया था। वहीं, 1998 में उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

मैरी कॉम ने लिखा कि डिंको एक रॉकस्टार और एक लीजेंड थे। मुझे याद है कि मैं मणिपुर में उनका मैच देखने के लिए लाइन में लगती थी। वे मेरे प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं, मेरे हीरो रहे हैं। यह अपूर्णीय क्षति है। वे काफी जल्दी चले गए। जिंदगी काफी अप्रत्याशित है।

मैरी कॉम के साथ डिंको सिंह।
मैरी कॉम के साथ डिंको सिंह।
डिंको को पद्मश्री से सम्मानित करते पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी।
डिंको को पद्मश्री से सम्मानित करते पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी।

2017 से कैंसर से जूझ रहे थे सुपरस्टार बॉक्सर डिंको
डिंको 2017 से कैंसर से जूझ रहे थे। उनके परिवार में पत्नी बाबइ एनगांगोम और एक बेटा और एक बेटी है। पिछले साल अप्रैल में तबीयत खराब होने पर डिंको को इंफाल से दिल्ली एयरलिफ्ट किया गया था। इसके बाद 2020 में ही मई में उन्हें कोरोना से भी जूझना पड़ा था, लेकिन वे इससे ठीक हो गए थे।

सेकता गांव में बेहद गरीब परिवार में डिंको का जन्म हुआ
डिंको का जन्म 1 जनवरी 1979 को इंफाल के सेकता गांव में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था। इसके बाद SAI ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और ट्रनिंग दी। उन्हें मेजर ओपी भाटिया की देखरेख में ट्रेनिंग दी गई। मेजर भाटिया बाद में SAI के टीम विंग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी बने थे। डिंको ने 1989 में अंबाला में सब जूनियर नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता जीती।

एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद डिंको सिंह।
एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद डिंको सिंह।
एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद भारत में डिंको का कुछ इस प्रकार स्वागत हुआ।
एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद भारत में डिंको का कुछ इस प्रकार स्वागत हुआ।

एशियन गेम्स में डिंको ने 2 ओलिंपिक मेडलिस्ट को हराया
इसके बाद नेशनल कोच उन्हें आने वाले समय का सुपरस्टार मानने लगे थे। 1997 में उन्होंने इंटरनेशनल बॉक्सिंग में डेब्यू किया। उस साल बैंकॉक में हुए किंग्स कप को भी जीता था। डिंको ने अपने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल के सफर में 2 ओलिंपिक मेडलिस्ट को हराया था। उन्होंने थाईलैंड के सोनताया वॉन्गप्रेट्स और उज्बेकिस्तान के तिमुर तुलयाकोव को शिकस्त दी थी।

डिंको के जीवन पर 2022 में रिलीज हो सकती है फिल्म
इसके अलावा डिंको ने 2000 समर ओलिंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। बॉक्सिंग के अलावा वे इंडियन नेवी में भी सर्विस कर रहे थे। वे बॉक्सिंग कोच भी रह चुके हैं। 2022 में उनके जीवन पर एक फिल्म भी रिलीज होने जा रही है। फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। इसके डायरेक्टर राजा कृष्ण मेनन हैं और शाहिद कपूर डिंको सिंह का रोल निभाते नजर आएंगे।

खबरें और भी हैं...