• Hindi News
  • Sports
  • India Defeated World Number 2 Germany In Table Tennis Team World Championship, G Sathiyan Won 2 Matches

टेबल टेनिस में भारत की बड़ी कामयाबी:वर्ल्ड चैंपियनशिप में नंबर-2 टीम जर्मनी को हराया, जी साथियान ने पिछड़ने के बाद की वापसी

चेंगडू4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारत के नंबर-1 खिलाड़ी जी साथियान ने दोनों सिंगल्स मुकाबले में जीत हासिल की। - Dainik Bhaskar
भारत के नंबर-1 खिलाड़ी जी साथियान ने दोनों सिंगल्स मुकाबले में जीत हासिल की।

भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में नया इतिहास रच दिया है। भारत ने ग्रुप स्टेज के मुकाबले में नंबर-2 सीड जर्मनी को 3-1 से मात दे दी है।

भारत की इस जीत में जी. साथियान का सबसे बड़ा रोल रहा। साथियान ने अपने दोनों सिंगल्स मुकाबले जीत लिए। उनके अलावा मानव ठक्कर ने भी अपना मैच जीता। हरमीत देसाई को हार झेलनी पड़ी।

दोनों मैच में शुरुआती दो गेम हारने के बाद वापसी
साथियान ने अपने दोनों सिंगल्स मुकाबले में शुरुआती दो-दो गेम गंवा दिए थे। इसके बाद उन्होंने जोरदार वापसी की। वर्ल्ड रैंकिंग में 37वें नंबर पर मौजूद साथियान ने पहले सिंगल्स में डुडा बेनडिक्ट को 11-13, 4-11, 11-8, 11-4, 11-9 से हराया। उन्होंने अपने दूसरे सिंगल्स मैच में जर्मनी के सबसे ऊंची रैंकिंग वाले खिलाड़ी डांग क्वियू को 10-12, 7-11, 11-8, 11-8, 11-9 से हराया। क्वियू वर्ल्ड रैंकिंग में नौवें स्थान पर मौजूद हैं।

हरमीत देसाई हारे, मानव ठक्कर ने दिलाई जीत
साथियान के पहले सिंगल्स के बाद हरमीत देसाई का सामना डांग क्वियू से हुआ था। देसाई यह मैच 7-11, 9-11, 13-11, 3-11 से हार गए। इसके बाद मानव ठक्कर ने रिकार्डो वाल्थर को 13-11, 6-11, 11-8, 12-10 से हराया। इसके बाद साथिया ने क्वयू के खिलाफ मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 3-1 से जीत दिला दी।

उजबेकिस्तान को हरा चुका है भारत
भारत ने ग्रुप स्टेज के अपने पहले मुकाबले में शनिवार को उजबेकिस्तान को हराया। प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपने ग्रुप में टॉप-2 में रहने की जरूरत है। भारतीय टीम ग्रुप-2 में है। इसमें भारत, जर्मनी और उजबेकिस्तान के अलावा फ्रांस और कजाकिस्तान की टीमें हैं।

महिला टीम ने भी दर्ज की जीत
भारत को अच्छी खबर महिला टेबल टेनिस टीम से भी मिली। भारत ने चेक रिपब्लिक को 3-0 से हराया। मणिका बत्रा ने हाना माटेलोवा को 11-6, 11-6, 8-11, 12-10 से हराया। इसके बाद अकुला श्रीजा और दिया चिटाले ने भी अपने-अपने मैच जीत लिए। भारतीय महिला टीम को ग्रुप स्टेज के पहले मुकाबले में जर्मनी से हार झेलनी पड़ी थी।