पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Former India Opener Gautam Gambhir Believes That The Virat Kohli led Side Has The Bowling Attack To Rattle The Australian Batting Line Up Including Steve Smith And David Warner

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा:गंभीर ने कहा- टीम इंडिया के पास वॉर्नर और स्मिथ जैसे बल्लेबाजों वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को रौंदने वाला बॉलिंग अटैक मौजूद

16 दिन पहले
भारत ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। तब स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद टीम से बाहर थे। इस बार दोनों खेलेंगे। -फाइल
  • गौतम गंभीर ने कहा- इस बार का ऑस्ट्रेलिया दौरा भारत के लिए ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा
  • भारतीय टीम दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट और 3 वनडे की सीरीज खेलेगी
  • दोनों देशों के बीच 3 दिसंबर से पहला टेस्ट, टीम इंडिया विदेश में पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर से एडिलेड में खेलेगी

पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया के पास स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर समेत पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को रौंदने वाला बॉलिंग अटैक मौजूद है। भारत को इस साल के आखिर में 4 टेस्ट की सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना है।

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड से बातचीत में कहा कि इस बार का ऑस्ट्रेलिया दौरा भारत के लिए ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा। क्योंकि टीम में वॉर्नर और स्मिथ की वापसी हो चुकी है। पिछली बार बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ये दोनों खिलाड़ी टीम से बाहर थे। हालांकि, इसके बावजूद भारत के पास ऐसा गेंदबाजी आक्रमण है, जो मेजबान टीम के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

भारत को अगर यह सीरीज जीतनी है, तो कोहली को अच्छा प्रदर्शन करना होगा: गंभीर

इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली का चाहें यह पहला दौरा हो या फिर दूसरा अगर भारत को इस बार सीरीज जीतनी है, तो कोहली को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा साथ ही गेंदबाजों को भी दम दिखाना होगा। क्योंकि आपको टेस्ट मैच गेंदबाज ही जिताते हैं।

भारत ने 2018 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी

पिछली बार 2018 के आखिर में भी दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से हराया था। टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 दिसंबर से पहला टेस्ट

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 दिसंबर से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी। पहला मैच 3 दिसंबर से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। भारतीय टीम विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी। कोरोना के कारण टीम इंडिया के खिलाड़ियों को दौरे पर 14 दिन खुद को आइसोलेशन में रखना होगा। इसलिए टीम इंडिया नवंबर के दूसरे हफ्ते में ही ऑस्ट्रेलिया चली जाएगी।

4 टेस्ट की सीरीज का शेड्यूल

तारीखस्थान
3-7 दिसंबरब्रिस्बेन
11-15 दिसंबरएडिलेड
26-30 दिसंबरमेलबर्न
3-7 जनवरीसिडनी

टीम इंडिया अपना दूसरा डे-नाइट टेस्ट खेलेगी
भारतीय टीम एडिलेड में अपना दूसरा और विदेश में पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। टीम इंडिया ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ 22 नवंबर 2019 को कोलकाता में खेला था। इस मैच में भारत ने पारी और 46 रन से जीता था।

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट

दोनों देशों के बीच 26 दिसंबर को मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट भी खेला जाएगा। इसके बाद 3 जनवरी को सिडनी में न्यू ईयर टेस्ट खेला जाएगा। दरअसल, क्रिसमस के अगले दिन 26 दिसंबर को होने वाले मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है, जबकि साल का पहला मैच न्यू ईयर टेस्ट कहलाता है। टेस्ट सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज भी होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें