पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • India Vs Australia 2nd Test Ashwin Breaks Muttiah Muralitharan Records Dismissing Left Hand Batsmen

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अश्विन ने मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ा:सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया, वॉर्नर-कुक को 9-9 बार शिकार बनाया

मेलबर्न4 महीने पहले
अश्विन ने टेस्ट में अब तक कुल 375 विकेट लिए हैं।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला गया दूसरा टेस्ट 8 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोश हेजलवुड को आउट कर श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ा। अश्विन ने टेस्ट में रिकॉर्ड 192वीं बार बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम था, जिन्होंने कुल 191 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया था। हेजलवुड का विकेट अश्विन के लिए टेस्ट में ओवरऑल 375वां विकेट था। वहीं, मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट लिए थे।

अश्विन ने बाएं हाथ के बल्लेबाजों में वॉर्नर-कुक को सबसे ज्यादा 9-9 बार पवेलियन भेजा

बाएं हाथ के बैट्समैनदेशकितनी बार आउट कियाइनिंग्स
डेविड वॉर्नरऑस्ट्रेलिया926
एलिस्टेयर कुकइंग्लैंड927
एड कोवनऑस्ट्रेलिया713
बेन स्टोक्सइंग्लैंड716
मॉर्ने मॉर्कलसाउथ अफ्रीका611
कीरन पॉवेलवेस्टइंडीज612
ड्वेन ब्रावोवेस्टइंडीज617
डीन एल्गरसाउथ अफ्रीका617
मिचेल स्टार्कऑस्ट्रेलिया615
वान जिलसाउथ अफ्रीका55
फिल ह्यूजऑस्ट्रेलिया58
लाहिरु थिरिमानेश्रीलंका59
रंगना हैराथश्रीलंका513
देवेंद्र बिशूवेस्टइंडीज515
कगिसो रबाडासाउथ अफ्रीका515
दिमुथ करुणारत्नेश्रीलंका517
मैथ्यू वेडऑस्ट्रेलिया518
शॉन मार्शऑस्ट्रेलिया520

एंडरसन लिस्ट में तीसरे नंबर पर
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं। एंडरसन ने कुल 186 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 600 विकेट लिए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा 172 बार बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट कर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। मैक्ग्रा के नाम टेस्ट मैचों में 563 विकेट हैं।

वॉर्न चौथे और कुंबले 5वें नंबर पर
इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न 5वें स्थान पर हैं। उन्होंने 172 बार लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हैं। अनिल कुंबले इस लिस्ट में छठवें स्थान पर हैं। कुंबले ने टेस्ट करियर में 167 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया। कुंबले के नाम टेस्ट में 619 विकेट हैं और वे अभी तक भारत के सबसे सफल टेस्ट बॉलर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में अश्विन ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 2 विकेट समेत कुल 5 विकेट लिए। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में भी उन्होंने 5 विकेट लिए थे। इस सीरीज में अब तक वे कुल 10 विकेट ले चुके हैं। सीरीज का अगला टेस्ट 7 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें