पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अश्विन की फिरकी में फंसे स्मिथ:दोनों टेस्ट में वर्ल्ड नंबर-1 बल्लेबाज को अश्विन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया, अब तक 4 बार आउट कर चुके

मेलबर्न2 महीने पहले

टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हार चुकी टीम इंडिया के लिए मेलबर्न टेस्ट मैच जीतना बहुत जरूरी है। ऐसे टीम इंडिया की सबसे बड़ी चुनौती हैं टेस्ट क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज स्टीव स्मिथ। स्मिथ का टेस्ट रिकॉर्ड बताता है कि वे अकेले ही अपनी टीम को जीत दिलाने में सक्षम हैं। ऐसे में टीम इंडिया के फिरकी बॉलर रविचंद्रन अश्विन ने मोर्चा संभाला और उन पर लगाम लगाने में सफल रहे।

बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन ही पहली पारी में 195 रन पर समेट दिया। टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मास्टर स्ट्रोक के तौर पर अश्विन को पहले सेशन के 11वें ओवर में ही बॉलिंग थमाई। उन्होंने 13वें ओवर में मैथ्यू वेड और 15वें ओवर में स्टीव स्मिथ जैसे 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

अश्विन ने लगातार दूसरे टेस्ट में स्मिथ को पवेलियन भेजा। इससे पहले एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में भी अश्विन ने उन्हें 4 रन के स्कोर पर स्लिप में कैच आउट कराया था। कुल मिलाकर अश्विन ने चौथी बार स्मिथ को आउट किया।

ऑफ स्पिन से स्मिथ को चकमा दे रहे अश्विन
अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में अब तक अपने मेन हथियार ऑफ स्पिन पर ही जमकर पसीना बहाया। उन्होंने अपने ऑफ कटर पर नियंत्रण किया। अश्विन ने बॉल को सही जगह पिच कराने और उस टर्न कराने पर ध्यान दिया। इससे उन्हें फायदा मिला। दोनों ही मैच में उन्होंने ऑफ स्पिन पर ही स्मिथ को फंसाया और दहाई का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया।

पहले टेस्ट में स्पीड से कन्फ्यूज किया
पहले टेस्ट यानी एडिलेड टेस्ट में उन्होंने स्मिथ को अच्छी खासी स्पीड से गेंद फेंकी। बॉल की ट्रजेक्टरी न ही ज्यादा टॉस्ड अप थी और न ही ज्यादा फ्लैट थी। इससे स्मिथ कन्फ्यूज हुए और उन्हें लगा कि वे आगे बढ़कर उसे खेल लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अश्विन ने नियमित रूप से इसी लेंथ पर बॉलिंग की।

स्मिथ की गलती यही रही कि वे गेंद की स्पिन को नहीं समझ पाए। उन्हें लगा कि बॉल ज्यादा स्पिन होगी पर ऐसा हुआ नहीं। अश्विन ने बॉल को ऑफ स्टंप पर पिच कराई, जो कि हल्की सी टर्न हुई और स्मिथ के बैट का किनारा लेकर फर्स्ट स्लिप में चली गई और रहाणे ने उनका कैच पकड़ा। अश्विन ने जब इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेला था, तो उन्होंने इस तरह की काफी बॉल फेंकी थी।

दूसरे टेस्ट में प्लानिंग के साथ फंसाया
वहीं, दूसरे टेस्ट में अश्विन और रहाणे ने स्मिथ को लेकर अच्छी खासी प्लानिंग की और उन्हें फंसाया। बॉल में ज्यादा अंतर नहीं था। पर लाइन इस बार अलग थी। अश्विन ने दूसरे टेस्ट में बॉल को ऑफ स्टंप की जगह मिडल स्टंप पर पिच कराया और स्मिथ को आगे आने पर मजबूर किया। गेंद हल्की सी टर्न हुई और स्मिथ के बल्ले का किनारा लेकर लेग गली में खड़े चेतेश्वर पुजारा के हाथों में चली गई। पुजारा को रहाणे को लेग गली में इसी वजह से खड़ा किया था, जिसे अश्विन ने प्लानिंग के तहत पूरा किया।

स्मिथ के टेस्ट डेब्यू (2010) के बाद से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन

बैट्समैनरनइनिंग्स
एलिस्टेयर कुक190440
स्टीव स्मिथ142920
जो रूट142128
माइकल क्लार्क108218
डेविड वॉर्नर108130

वेरिएशन के साथ बॉलिंग कर रहे अश्विन
इसके अलावा अश्विन ने फ्लोटर पर भी काफी मेहनत की। यही वजह रही कि उन्होंने पहले टेस्ट में ट्रेविस हेड और कैमरून ग्रीन को फ्लोटर पर आसानी से आउट किया। अगर वेरिएशन की बात करें, तो अश्विन ने अपनी गेंदबाजी के दौरान अपनी रफ्तार को पर भी काफी काम किया है। पहले टेस्ट में स्मिथ को उन्होंने जिस गेंद पर आउट किया, वह 91 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से फेंकी गई गेंद थी। ग्रीन को भी उन्होंने करीब 92 किमी रफ्तार की गेंद पर पवेलियन भेजा। वहीं, इस मैच में उन्होंने 70 से 90 किमी की रफ्तार से गेंद की रफ्तार में वेरिएशन किया।

किसी टीम के खिलाफ शून्य पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा रन

बैट्समैनखिलाफरन
सचिन तेंदुलकरइंग्लैंड3990
ब्रूस मिचेलइंग्लैंड2732
जॉन एडरिचऑस्ट्रेलिया2726
स्टीव स्मिथभारत2658
कार्ल हूपरभारत2636

ऑस्ट्रेलिया में अश्विन के नाम 32 विकेट
अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 8 टेस्ट खेले हैं। इसमें उन्होंने 42.78 की औसत से 32 विकेट लिए। 55 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसी के साथ अश्विन ने स्मिथ के एक रिकॉर्ड को भी रोक दिया। स्मिथ भारत के खिलाफ टेस्ट में पहली बार शून्य पर आउट हुए। वे किसी एक टीम के खिलाफ 0 पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर का नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी दो पारियों में शून्य पर आउट हुए बिना 3,990 रन बनाए थे। स्मिथ मौजूदा बल्लेबाजों में टॉप-5 एकमात्र बल्लेबाज हैं।

स्मिथ के टेस्ट डेब्यू (2010) के बाद से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन

बैट्समैनरनइनिंग्स
एलिस्टेयर कुक190440
स्टीव स्मिथ142920
जो रूट142128
माइकल क्लार्क108218
डेविड वॉर्नर108130
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें