पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • India Vs Australia Boxing Day Test History Christmas Day Latest Updates Head To Head Preview

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बॉक्सिंग-डे टेस्ट:क्या मुक्केबाजी से है कोई कनेक्शन, कैसा रहा है भारतीय टीम का प्रदर्शन?

मेलबर्न4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस डे-नाइट मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। सीरीज का अगला मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इसे ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1950 में खेला गया था। भारत ने 1985 से अब तक ऐसे 12 टेस्ट मैच खेले हैं।

बॉक्सिंग डे का बॉक्सिंग यानी मुक्केबाजी से कोई कनेक्शन नहीं है। दरअसल, क्रिसमस डे (25 दिसंबर) के अगले दिन को कई देशों में बॉक्सिंग डे के नाम से जाना जाता है। दुनिया में अलग-अलग जगहों पर इस दिन को लेकर अलग-अलग थ्योरी हैं। कई देशों में इसे क्रिसमस बॉक्स से जोड़कर देखा जाता है। वहीं, कई जगहों पर चर्च में त्योहार के दिन गरीबों को गिफ्ट करने के लिए रखे गए बॉक्स से जोड़ा जाता है। क्रिकेट में बॉक्सिंग डे टेस्ट शब्द की शुरुआत 1892 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुए शेफिल्ड शील्ड के एक मैच से हुई थी।

थ्योरी नंबर-1 (क्रिसमस बॉक्स)

वेस्टर्न क्रिश्चियनिटी के लिटर्जिकल कैलेंडर के मुताबिक बॉक्सिंग डे, क्रिसमस डे का अगला दिन (26 दिसंबर) होता है। आयरलैंड और स्पेन जैसे कई देशों में इसे सेंट स्टीफेंस डे भी कहा जाता है। इसके मुताबिक, क्रिसमस के अगले दिन लोग एक-दूसरे को क्रिसमस बॉक्स गिफ्ट करते हैं। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के मुताबिक, बॉक्सिंग डे क्रिसमस की छुट्टी के बाद सप्ताह का पहला दिन होता है। इस दिन कई लोग काम पर जाते थे और उनके मालिक उन्हें क्रिसमस बॉक्स गिफ्ट करते थे। इसलिए इस दिन का नाम बॉक्सिंग डे पड़ा।

थ्योरी नंबर-2 (चर्च में क्रिसमस पर रखा जाता है बॉक्स)

बॉक्सिंग डे से जुड़ी दूसरी थ्योरी यह है कि चर्च में क्रिसमस के दौरान एक बॉक्स रखा जाता है। इस बॉक्स में लोग गरीब और जरूरतमंदों के लिए गिफ्ट रखते हैं। क्रिसमस के अगले दिन उस बॉक्स को खोलकर दान में मिला सामान गरीबों और जरूतमंदों में बांट दिया जाता है। क्रिश्चियन लोगों की शादी भी चर्च में होती है। शादी में दिए गए गिफ्ट बॉक्स को 26 दिसम्बर को खोलने की परंपरा है।

बॉक्सिंग डे और टेस्ट क्रिकेट मिलकर कब बना बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच

ऐसा माना जाता है कि बॉक्सिंग डे की क्रिकेट में एंट्री 1892 में हुई थी। 1892 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच क्रिसमस के दौरान एक मैच हुआ था। इसके बाद हर साल दोनों टीमों के बीच क्रिसमस के दौरान मैच होने लगे और यह एक परंपरा बन गई। हर मैच में बॉक्सिंग डे का दिन जरूर शामिल होता था।

एशेज सीरीज में पहला इंटरनेशनल बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला गया

1950-51 में मेलबर्न में पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के दौरान यह मैच हुआ। हालांकि यह मैच 22 दिसंबर से शुरु हुआ था और मैच का 5वां दिन बॉक्सिंग डे के दिन पड़ा था। इसके बाद 1953 से 1967 के बीच कोई भी मैच बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) के दिन नहीं खेला गया। 1974-75 एशेज सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और बॉक्सिंग डे के दिन शुरु हुआ।

1980 से पहले MCG में सिर्फ 4 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले गए

यहीं से मॉडर्न बॉक्सिंग डे टेस्ट एरा की शुरुआत हुई। हालांकि, 1980 तक ऐसा जरूरी नहीं होता था कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच सिर्फ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में ही खेला जाएगा, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में सभी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच MCG में ही खेले जाते हैं। इस तरह धीरे-धीरे बॉक्सिंग डे क्रिकेट इतिहास का हिस्सा बनने लगा। 1980 से पहले मेलबर्न में सिर्फ 4 टेस्ट मैच, 1952, 1968, 1974 और 1975 में बॉक्सिंग डे के दौरान खेले गए। 1967, 1972 और 1976 में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच एडिलेड में खेले गए थे।

बॉक्सिंग डे टेस्ट देखने 60,000 से ज्यादा लोग पहुंचते हैं

1975 में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में पहले दिन यानी 26 दिसंबर, 1975 को 85 हजार से ज्यादा दर्शक मैच देखने पहुंचे थे। इसके बाद से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को देखने के लिए भारी संख्या में दर्शक आने लगे। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1995 के बाद से बॉक्सिंग डे वाले दिन औसतन 60 हजार लोग MCG ग्राउंड में मैच देखने आते हैं। वहीं, पूरे मैच को मिलाकर कुल अटेंडेंस 1 लाख से ऊपर ही रहती है। 2013-14 में एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट को देखने के लिए 91 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे। हालांकि, इस बार कोरोना गाइडलाइन्स के कारण इस संख्या में कमी आ सकती है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 1985 में खेला गया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं। भारत 1985, 1991, 1999, 2003, 2007, 2011, 2014 और 2018 में इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच का हिस्सा रहा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 5 मैचों में हराया। आखिरी बार 2018 में खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराया था। इस मैच में विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान थे। वहीं, भारत ने वेस्टइंडीज (1987), साउथ अफ्रीका (1992, 1996) और न्यूजीलैंड (1998) के खिलाफ भी बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें