पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Indian Football Team Forward Robin Singh Interview Euro Cup 2020 Football | UEFA European Football Championship 2020 | Bhaskar Exclusive Interview Cristiano Ronaldo

भास्कर इंटरव्यू:स्टार फुटबॉलर रॉबिन सिंह ने कहा- रोनाल्डो यूरो कप के बाद संन्यास न लें, वे फीफा वर्ल्ड कप भी खेलें; लुकाकू गोल्डन बूट के प्रबल दावेदार

मुंबई6 दिन पहलेलेखक: राजकिशोर/स्वप्निल
  • कॉपी लिंक

UEFA यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप यानी यूरो कप का आज से आगाज हो रहा है। 24 टीमें अगले 1 महीन तक इस मिनी फीफा वर्ल्ड कप कहे जाने वाले टूर्नामेंट में आमने-सामने होंगी। 60 साल के टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार यह टूर्नामेंट 11 देशों में खेला जा रहा है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल डिफेंडिंग चैंपियन है। पहला मैच कल रात 12:30 बजे से तुर्की और इटली के बीच खेला जाएगा। इसका प्रसारण सोनी टेन चैनल पर होगा।

इसी कड़ी में हमने भारत के स्टार फुटबॉलर रॉबिन सिंह से बातचीत की। रॉबिन का मानना है कि इस बार फ्रांस, इटली और पुर्तगाल सेमीफाइनल में पहुंचने के मुख्य दावेदार हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम अंडर डॉग साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि बेल्जियम के स्टार फॉरवर्ड रोमेलू लुकाकू गोल्डन बूट यानी सबसे ज्यादा गोल करने का अवॉर्ड जीत सकते हैं।

रॉबिन ने कहा कि कई लोगों का मानना है यूरो कप रोनाल्डो का आखिरी टूर्नामेंट होगा, लेकिन मैं उन्हें अगले साल वर्ल्ड कप खेलते देखना चाहता हूं। रॉबिन सिंह ने भास्कर से यूरो कप में विभिन्न टीमों की संभावनाओं पर बातचीत की। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश..

सवाल : पहली बार यह टूर्नामेंट 11 देशों में खेला जा रहा है। कोरोना के समय में आपको लगता है ऑर्गेनाइजर्स को दिक्कतें आएंगी?
जवाब : देखिए मैं एक फुटबॉल खिलाड़ी होने के नाते इस बात से खुश हूं कि यूरो कप खेला जा रहा है। अगर यह नहीं होता, तो शायद मेरा दिन-रात कटना मुश्किल हो जाता। कोरोना की वजह से न केवल फुटबॉल बल्कि हर खेल पर इसका असर पड़ा है।

हम सभी अब जब कोरोना का सामना कर रहे हैं और फिर से सभी चीजें पटरी पर आ रही हैं, तो ऐसे में यूरो कप का होना बड़ी बात है। मैं आशा करता हूं कि यह टूर्नामेंट अच्छे से हो सकेगा। फुटबॉल फैन की तरह मैं यह देखना चाहूंगा कि कौन सी टीम विजेता बनेगी।

सवाल : पुर्तगाल टीम टाइटल डिफेंड कर पाएगी? अगर नहीं तो इस बार आपके नजरिये से कौन सी टीम दावेदार है और क्यों?
जवाब : पुर्तगाल पिछले साल की विजेता टीम है। जब आप जीत जाते हैं तो हर टीम की नजर आप पर होती है। हर टीम आपको हराने की कोशिश करती है। यही नहीं हर टीम ने उस हिसाब से तैयारी भी की होगी। पुर्तगाल का पहला टेस्ट ग्रुप के मुकाबले में ही है। पुर्तगाल ग्रुप F में है। इसमें जर्मनी, फ्रांस और हंगरी जैसी टीमें हैं। फ्रांस आगे के राउंड के लिए निश्चित तौर पर क्वालिफाई करेगी। वहीं, जर्मनी और पुर्तगाल में से कोई एक आगे का सफर तय सकती है।

मेरे हिसाब से फ्रांस इस बार काफी मजबूत है। इस बार मेरी फेवरेट टीम भी है और मुझे लगता है कि इस बार फ्रांस यूरो कप ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार है। फ्रांस की टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का बेहतर मिश्रण है। उनकी टीम संतुलित है। टीम में बेंजामिन पावार्ड, एन'गोलो कान्ते और पॉल पोग्बा जैसे कई खिलाड़ी हैं। ये टीम 2018 वर्ल्ड कप जीती है और अभी पीक पर है।

यूरो कप फुटबॉल का इतिहास जानने के लिए यहां क्लिक करें...

फ्रांस की टीम में स्ट्राइकर करीम बेंजेमा (बाएं) की वापसी हुई है। टीम में एमबाप्पे, ग्रीजमैन, जिरूड जैसे कुछ घातक फॉरवर्ड प्लेयर हैं।
फ्रांस की टीम में स्ट्राइकर करीम बेंजेमा (बाएं) की वापसी हुई है। टीम में एमबाप्पे, ग्रीजमैन, जिरूड जैसे कुछ घातक फॉरवर्ड प्लेयर हैं।

सवाल : आपकी नजर में 4 टीमें जो सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब होंगी?
जवाब : देखिए फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल के अलावा इंग्लैंड की टीम भी काफी मजबूत है, यह टीम अंडर डॉग साबित हो सकती है। इंग्लैंड की टीम में ल्यूक शॉ और केल्विन फिलिप्स जैसे खिलाड़ी हैं। इटली और बेल्जियम की टीम भी काफी अच्छी है। बेल्जियम में रोमेलू लुकाकू जैसे प्लेयर हैं।

वहीं इटली में जियालुइगी डोन्नारुम्मा जैसे गोलकीपर हैं। जो किसी भी तरह के शॉट को रोकने में सक्षम हैं। वहीं निकोलो बरेला और ब्रायन क्रिस्तांते जैसे खिलाड़ी भी हैं। इटली की टीम में भी युवा और अनुभवी खिलाड़ी हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं कि ये टीमें सुपर पावर बन सकती हैं।

सवाल : अगले साल फीफा वर्ल्ड कप होना है और इस साल मिनी फीफा वर्ल्ड कप यानी यूरो कप 2020? आप इस बारे में क्या कहेंगे?
जवाब : अगर फुटबॉल खिलाड़ी और फैन की बात करें, तो यह अच्छी बात है कि एक अच्छे टूर्नामेंट के बाद दूसरा बड़ा टूर्नामेंट हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए जिस तरह कहा जा रहा है कि यूरो कप उनका आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है, लेकिन मैं उन्हें वर्ल्ड कप में भी खेलते हुए देखना चाहता हूं।

वहीं, टीमों के नजरिये से भी यह टूर्नामेंट मददगार रहेगा। जो टीमें यहां बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी, उनके पास खुद को तैयार करने और बड़े टूर्नामेंट में आने का एक और मौका होगा।

सवाल : यूरोपीय फुटबॉल की पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है। लैटिन अमेरिकी फुटबॉल स्टाइल और यूरोपीय स्टाइल में से आप किसे बेस्ट मानते हैं? दोनों में क्या अंतर है?
जवाब : मुझे दोनों फुटबॉल में कोई ज्यादा अंतर नहीं दिखता है। देखिए कोच टीम बनाते हैं। टीम में जिस तरह के खिलाड़ी होंगे, स्टाइल वैसी ही होगी। अमेरिकी फुटबॉल हो या यूरोपीय फुटबॉल, मेरा मानना है कि टीमें और खिलाड़ी बेहतर होने चाहिए। खिलाड़ी जितने गोल करेंगे, उतना मजा आएगा। मेरा मानना है कि स्पैनिश फुटबॉल हो या यूरोपीय, बस एंटरटेनमेंट और स्किल होना चाहिए। मैं फेवरेट प्लेयर को देखता हूं कि उनसे मैं क्या सीख पा रहा हूं।

सवाल : यूरो कप का पिछला सीजन करीब 2 बिलियन लोगों ने देखा। वहीं, कोपा अमेरिका जैसे टूर्नामेंट में व्यूअर्स में कमी दर्ज की गई? इसके पीछे क्या वजह मानते हैं?
जवाब :
देखिए कोपा अमेरिका की टाइमिंग में अंतर पड़ जाता है। वैसे दोनों को ही लोग देखना पंसद करते हैं, लेकिन टाइमिंग की वजह से कई देशों के फैन्स नहीं देख पाते। टैलेंट और स्टार की कमी नहीं है। बल्कि टाइमिंग में डिफरेंस है।

सवाल : क्रिस्टियानो रोनाल्डो और फ्रांस के प्लातिनी के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 9-9 गोल का रिकॉर्ड है? क्या रोनाल्डो सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड अपने नाम कर पाएंगे?
जवाब : रोनाल्डो मेरे फेवरेट प्लेयर हैं। मैं यह कह सकता हूं कि रोनाल्डो, प्लातिनी के सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड जरूर तोड़ेंगे।

सवाल : गोल्डन बूट जीतने के लिए सबसे मजबूत दावेदार?
जवाब : मेरे विचार से लुकाकू गोल्डन बूट के मजबूत दावेदार हैं। वे अभी पूरे फॉर्म में हैं। इंटर मिलान से खेलते हुए उन्होंने इटैलियन लीग में शानदार प्रदर्शन किया। देखना होगा कि वे अपनी फॉर्म को इस टूर्नामेंट में जारी रख पाते हैं या नहीं।

सवाल : आपकी नजर में यूरोपीय फुटबॉल से निकला सबसे बेहतरीन फुटबॉलर कौन है?
जवाब : अगर मैं फेवरेट टीमों से खिलाड़ियों की बात करूं तो बेल्जियम से लुकाकू, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ्रांस के बेंजामिन पावार्ड, कान्ते और पोग्बा मेरे फेवरेट हैं।

सवाल : मौजूदा समय में आप किस उभरते सितारे को आने वाले समय का स्टार फुटबॉलर मानते हैं?
जवाब : जर्मनी की टीम में लिरॉय सेन, सर्ज ग्नाब्री जैसे युवा खिलाड़ी हैं, जो काफी अच्छा खेलते हैं।

सवाल : कोरोना को लेकर नियमों में बदलाव किए गए हैं। अब 5 सबस्टिट्यूट की इजाजत होगी? आपको क्या लगता है इससे खिलाड़ियों पर दबाव कम होगा?
जवाब : इससे खिलाड़ियों पर दबाव भी कम होगा और हम ज्यादा खिलाड़ियों को मैदान पर देख पाएंगे। पहले 3 ही खिलाड़ी देखने को मिलते थे।

यूरो कप का शेड्यूल जानने के लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...