• Hindi News
  • Sports
  • Ireland Amy Hunter Youngest Player To Score Hundred Against Zimbabwe

16 साल की क्रिकेटर ने तोड़ा मिताली का रिकॉर्ड:आयरलैंड की एमी हंटर ने डेब्यू मैच में सबसे कम उम्र में शतक जमाया, 22 साल से भारतीय खिलाड़ी के नाम था रिकॉर्ड

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आयरलैंड की 16 साल की युवा बैटर एमी हंटर ने इतिहास रच दिया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के चौथे मैच में इस खिलाड़ी ने डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में शतक जड़ दिया। इसी के साथ उन्होंने टीम इंडिया की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एमी सबसे कम उम्र की महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में शतक जड़ा है।

आयरलैंड के खिलाफ मिताली ने किया था डेब्यू
मिताली ने साल 1999 में अपना इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 114 रनों की पारी खेली थी। ये मैच आयरलैंड के खिलाफ खेला गया था। मिताली की उम्र उस समय सिर्फ 16 साल और 105 दिन थी। वो उस समय सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने वाली महिला खिलाड़ी बनी थीं।

मिताली ने जब पहला शतक लगाया था, तब उनकी उम्र 16 साल 105 दिन थी।
मिताली ने जब पहला शतक लगाया था, तब उनकी उम्र 16 साल 105 दिन थी।

22 साल तक मिताली का ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया था, लेकिन सोमवार को एमी ने इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। एमी की उम्र सिर्फ 16 साल है। एमी ने ये कारनामा अपने जन्मदिन के दिन ही किया है। मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली दुनिया की दूसरी और भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं।

मेंस क्रिकेट में शाहिद अफरीदी के नाम रिकॉर्ड

शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ 1996 में 102 रन बनाए थे। तब उनकी उम्र 16 साल 217 दिन थी।
शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ 1996 में 102 रन बनाए थे। तब उनकी उम्र 16 साल 217 दिन थी।

अगर मेंस क्रिकेट की बात करें तो वनडे में शाहिद अफरीदी सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ साल 1996 में 102 रनों की पारी खेली थी। उस समय उनकी उम्र 16 साल और 217 दिन थी। इस रिकॉर्ड को आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है।

खबरें और भी हैं...