पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Japan's Tennis Star Naomi Osaka Earns Rs 402 Crore In 12 Months, Becomes Highest paid Female Athlete

ओसाका के नाम एक और रिकॉर्ड:जापान की टेनिस स्टार ने 12 महीने में 402 करोड़ रुपए कमाए, सबसे ज्यादा कमाई करने वालीं महिला एथलीट बनीं

पेरिस4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ओसाका के नाम 4 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। - Dainik Bhaskar
ओसाका के नाम 4 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

जापान की स्टार महिला टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका इन दिनों फ्रेंच ओपन से नाम वापस लेने की वजह से चर्चा में हैं। ओसाका के नाम 4 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। इसके अलावा उनके नाम एक और रिकॉर्ड भी है। उन्होंने पिछले 12 महीने में करीब 402 करोड़ रुपए (55.2 मिलियन डॉलर) की कमाई की है। वे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं।

निसान और नाइकी जैसे कई ब्रांड से जुड़ी हैं ओसाका
वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-2 ओसाका ने ये कमाई मैदान के साथ-साथ मैदान के बाहर की है। लगातार कई ग्रैंड स्लैम अपने नाम करने के बाद कई ब्रांड ने उनसे करार किया। उनके खेल से प्रभावित होकर करीब 12 कंपनियों ओसाका से जुड़ी हैं। इसमें टैग हुएर, नाइकी, सिटिजन वॉच और निसान जैसे ब्रांड शामिल हैं। 402 करोड़ रुपए में से ओसाका ने करीब 38 करोड़ रुपए टूर्नामेंट जीतकर या हिस्सा लेकर कमाए हैं। वहीं, बाकी 364 करोड़ रुपए उन्होंने ऑफ द फील्ड कमाए हैं।

सेरेना और वीनस विलियम्स से प्रेरणा लेकर टेनिस खेला
23 साल की ओसाका की बड़ी बहन मैरी ओसाका भी एक प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर हैं। इन दोनों ने सेरेना विलियम्स और वीनस विलियम्स से प्रेरित होकर टेनिस खेलना शुरू किया था और आज उनके खिलाफ मुकाबला खेल रही हैं। नाओमी ओसाका ने सर्वश्रेष्ठ नंबर-1 रैंकिंग जनवरी, 2019 में हासिल की थी। उन्होंने अपने करियर में कुल 382 मैच खेले हैं। इसमें से उन्हें 246 में जीत और 136 मैच में हार मिली।

ओसाका 3 बार फ्रेंच ओपन के तीसरे राउंड में पहुंचीं
ओसाका 3 बार फ्रेंच ओपन के तीसरे राउंड तक पहुंची हैं। पिछले साल ये खिताब इगा स्विटेक ने जीता था। ओसाका ने 2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2 यूएस ओपन खिताब भी अपने नाम किया है। इस साल फरवरी में हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब भी ओसाका ने ही जीता था।

2018 US ओपन से डिप्रेशन में थीं ओसाका
हालांकि, साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन में उन्होंने मेंटल हेल्थ की वजह से नाम वापस ले लिया। उन्होंने रविवार को इसकी घोषणा की। उन पर मीडिया से बातचीत नहीं करने को लेकर करीब 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था। ओसाका ने कहा- मैं 2018 में हुए US ओपन से ही डिप्रेशन से जूझ रही हूं। मानसिक तनाव से उबरने में मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। पेरिस में अपने को असुरक्षित और चिंतित महसूस कर रही थी। इसलिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं गई। मैं इसकी घोषणा पहले ही कर चुकी थी।

मीडिया से बात करने में ओसाका को परेशानी
ओसाका ने कहा था कि वह पब्लिक स्पीकर नहीं हैं और मीडिया से बात करते हुए उन्हें एंग्जाइटी महसूस होती है। उन्होंने कहा कि मीडिया उन्हें नर्वस कर देती है। उन्हें मीडिया के सामने जवाब नहीं समझ आते। इसलिए नाम वापस लेना ही उनके लिए बेस्ट ऑप्शन है और किसी भी खिलाड़ी या स्टाफ के लिए परेशानी नहीं बनना चाहतीं। ओसाका ने फ्रेंच ओपन का आगाज भी शानदार तरीके से किया। उन्होंने अपने पहले राउंड के मुकाबले में पैट्रिशिया मारिया टिग को 6-4, 7-6(4) से हराया।

खबरें और भी हैं...