• Hindi News
  • Sports
  • Judo Federation Suspends Putin As Honorary President After Russia And Ukraine Fight

इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन से पुतिन की छुट्टी:यूक्रेन पर हमले के बाद प्रेसिडेंट पद से हटाया, रूस के साथ फुटबॉल नहीं खेलेंगे पोलैंड-स्वीडन

6 महीने पहले

यूक्रेन पर रूस के हमले का आज चौथा दिन है। जंग के चौथ दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को बड़ा झटका लगा है। इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (IJF) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को प्रेसिडेंट के पद से हटा दिया है। फेडरेशन ने यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण ये फैसला लिया है।

2008 में व्लादिमिर पुतिन को ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया गया था।
2008 में व्लादिमिर पुतिन को ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया गया था।

वहीं, पोलैंड और स्वीडन की फुटबॉल टीमों ने रूस के खिलाफ फीफा विश्व कप 2022 के क्वालिफायर मुकाबले खेलने से इंकार कर दिया है। पोलैंड फुटबॉल एसोसिएशन के प्रमुख सेजरी कुलेस्जा ने कहा, 'यूक्रेन के प्रति रूसी संघ की आक्रामकता के बढ़ने के कारण पोलिश राष्ट्रीय टीम का रूस के खिलाफ प्ले-ऑफ मैच खेलने का इरादा नहीं है। हम स्वीडन और चेक गणराज्य के फुटबॉल संघों के साथ बातचीत कर रहे हैं। चेक गणराज्य भी फीफा से रूस के बाहर मैच कराने की मांग कर चुका है।

2013 में पुतिन को ताइक्वांडो में ग्रैंडमास्टर रैंक से सम्मानित किया गया था।
2013 में पुतिन को ताइक्वांडो में ग्रैंडमास्टर रैंक से सम्मानित किया गया था।

पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने फैसले का समर्थन किया है। कुलेस्जा के पोस्ट को रीट्वीट करते हुए लेवांडोव्स्की ने लिखा, 'यह सही फैसला है। मैं ऐसी स्थिति में रूसी राष्ट्रीय टीम के साथ मैच खेलने की कल्पना नहीं कर सकता जब यूक्रेन में आक्रमण जारी है। रूसी फुटबॉलर और प्रशंसक इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं, लेकिन हम यह दिखावा नहीं कर सकते कि कुछ भी नहीं हो रहा है।'

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने छोड़ी स्पॉन्सरशिप
मैनचेस्टर यूनाइटेड ने भी यूक्रेन पर हमले के बाद रूसी राज्य एयरलाइन एअरोफ़्लोत की स्पॉन्सरशिप छोड़ दी है। क्लब के एक अधिकारी ने कहा था- यूक्रेन पर हुए हमले के बाद हमने एअरोफ़्लोत की स्पॉन्सरशिप को वापस ले लिया है। हम दुनियाभर में अपने फैंस की चिंताओं को समझते हैं और प्रभावित लोगों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करते हैं।

जर्मन फुटबॉल टीम ने भी हटाया रूसी लोगो
जर्मन फुटबॉल क्लब शाल्के 04 ने भी रूस का लोगो अपनी टीम की टी-शर्ट से हटा दिया है। FC शाल्के 04 ने क्लब के शर्ट से मुख्य प्रायोजक GAZPROM के लोगो को हटाने का फैसला किया है। इसके बजाय 'शाल्के 04' पढ़ने वाले अक्षर से इसे बदल दिया जाएगा।