• Hindi News
  • Sports
  • Kylian Mbappe Title And Goal Record Vs Lionel Messi And Cristiano Ronaldo In UEFA Champions League Final 2020 News Updates

मेसी-रोनाल्डो से आगे एम्बाप्पे:21 साल के एम्बाप्पे ने वर्ल्ड कप और घरेलू टूर्नामेंट जीते, चैम्पियंस लीग जीतते ही मेसी-रोनाल्डो को काफी पीछे छोड़ देंगे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • लियोनल मेसी अपने देश अर्जेंटीना और क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल टीम को फीफा वर्ल्ड कप नहीं जिता सके
  • वहीं, किलियन एम्बाप्पे की मौजूदगी में पिछला फीफा वर्ल्ड कप फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर जीता था

फ्रांस के स्टार फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे इस साल 20 दिसंबर को 22 साल के हो जाएंगे। एम्बाप्पे की उम्र इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि उन्होंने इस उम्र में जो किया है, वह अर्जेंटीना के लियोनल मेसी 33 की उम्र और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो 35 की उम्र तक भी नहीं कर पाए हैं। यह बड़ी उपलब्धि अपने देश के लिए फीफा वर्ल्ड कप जीतना है। पेरिस सेंट-जर्मेन (पीएसजी) के स्टार फुटबॉलर एम्बाप्पे रविवार रात को बायर्न म्यूनिख के खिलाफ यूईएफए चैम्पियंस लीग का फाइनल खेलने उतरेंगे।

2015 में प्रोफेशनल करियर की शुरुआत करने वाले एम्बाप्पे ने 2018 में अपने देश को फीफा वर्ल्ड कप जिताया है। फाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराया था। इस मैच में एम्बाप्पे ने 1 गोल भी दागा था। इसी के साथ वे ब्राजील के लेजेंड पेले के बाद वर्ल्ड कप फाइनल में गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं।

एम्बाप्पे के पास अपना पहला चैम्पियंस लीग खिताब जीतने का मौका
वहीं, दूसरी ओर मेसी ने 2005 और रोनाल्डो ने 2002 में प्रोफेशनल करियर की शुरुआत की थी। तब से दोनों ने अपने-अपने क्लब को कई बार घरेलू टूर्नामेंट के साथ यूरोपा और चैम्पियंस लीग खिताब जिताए, लेकिन अपने देश को फीफा वर्ल्ड कप में चैम्पियन नहीं बना सके। यदि एम्बाप्पे अपना पहला चैम्पियंस लीग खिताब जिताते हैं, तो वे मेसी और रोनाल्डो को और भी पीछे छोड़ देंगे।

एम्बाप्पे वर्ल्ड कप फाइनल में गोल करने वाले दूसरे युवा प्लेयर हैं।
एम्बाप्पे वर्ल्ड कप फाइनल में गोल करने वाले दूसरे युवा प्लेयर हैं।

एम्बाप्पे ने अपना पहला इंटरनेशनल गोल भी 2018 फीफा वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ किया था। 2017 में एम्बाप्पे ने 18 की उम्र में फ्रांस के लिए डेब्यू किया था। वे सबसे कम उम्र में देश के लिए खेलने वाले मार्यन विस्नीस्की के बाद दूसरे खिलाड़ी बने थे।

पिछले 6 वर्ल्ड कप में फ्रांस ने दो बार खिताब जीता

विजेताकिसको हरायाकबकहां
फ्रांसक्रोएशिया2018रूस
जर्मनीअर्जेंटीना2014ब्राजील
स्पेननीदरलैंड2010दक्षिण अफ्रीका
इटलीफ्रांस2006जर्मनी
ब्राजीलजर्मनी2002साउथ कोरिया, जापान
फ्रांसब्राजील1998फ्रांस

5 साल के करियर में एम्बाप्पे ने 6 घरेलू क्लब खिताब जीते
एम्बाप्पे पिछले 4 सीजन से फ्रांस के घरेलू टूर्नामेंट लीग-1 की चैम्पियन टीम का हिस्सा रहे हैं। 2017 में मोनाको ने खिताब जीता था। इसके बाद से लगातार तीन बार पीएसजी चैम्पियन रही है। उन्होंने पीएसजी को फ्रेंच कप और लीग कप भी जिताया है। वे अब तक चैम्पियंस लीग खिताब नहीं जीत सके हैं।

मेसी ने बार्सिलोना को 34 खिताब जिताए
मेसी ने 1 मई 2005 को बार्सिलोना के लिए खेलते हुए डेब्यू किया। उन्होंने बार्सिलोना को 10 ला लिगा और 4 यूईएफए चैम्पियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं। उनके रहते हुए बार्सिलोना ने रिकॉर्ड 2 बार ट्रेबल भी किया है। एक सीजन में दो घरेलू टूर्नामेंट के साथ चैम्पियंस लीग खिताब जीतने पर ट्रेबल माना जाता है।

रोनाल्डो ने 27 क्लब खिताब जीते
पुर्तगाली स्टार ने क्लब स्तर पर 27 खिताब जीते हैं। उन्होंने स्पेनिश टीम रियाल मैड्रिड के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा 15 खिताब जीते। रोनाल्डो ने इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड, मैड्रिड और इटेलियन क्लब युवेंटस को 2-2 घरेलू खिताब जिताए हैं। उन्होंने मेसी से एक ज्यादा यानि 5 बार चैम्पियंस लीग खिताब जीते। इसमें 4 बार मैड्रिड और एक बार यूनाइटेड को चैम्पियन बनाया।

खबरें और भी हैं...