पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Lionel Messi Vs Cristiano Ronaldo: Barcelona Vs Juventus Head To Head Record In UEFA Champions League

मेसी और रोनाल्डो आज आमने-सामने:इस साल बार्सिलोना से दूसरी बार भिड़ेगी युवेंटस, मेसी की टीम हर मामले में भारी

बार्सिलोना10 महीने पहले

यूरोपियन UEFA चैम्पियंस लीग में फुटबॉल जगत के दो दिग्गज लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो आज आमने-सामने होंगे। मेसी की कप्तानी वाली बार्सिलोना का मैच क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम युवेंटस से मंगलवार रात 1.30 बजे होगा। यह मुकाबला स्पेन के बार्सिलोना शहर के कैंप नाउ स्टेडियम में होगा।

दोनों टीमें चैम्पियंस लीग के ग्रुप-G में हैं और इस सीजन में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछली बार 29 अक्टूबर को बार्सिलोना ने युवेंटस को 2-0 से शिकस्त दी थी। इस मैच में मेसी ने पेनाल्टी से एक गोल दागा था। हालांकि, कोरोना पॉजिटिव होने के कारण रोनाल्डो यह मैच नहीं खेले थे। बार्सिलोना ग्रुप-G में टॉप पर काबिज है।

टीममैचजीतेहारेड्रॉपॉइंट
बार्सिलोना550015
युवेंटस541012
डायनामो कीव50411
फेरेन्वारोस50411

सुपर-16 के लिए दोनों टीमें क्वालिफाई कर चुकीं
स्पेनिश टीम बार्सिलोना और इटेलियन क्लब युवेंटस सुपर-16 के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। भले ग्रुप पॉइंट टेबल में बार्सिलोना टॉप पर हो, लेकिन इस मैच में यदि युवेंटस 3 या ज्यादा करके जीतती है या फिर 2 गोल के अंतर से जीत दर्ज करती है, तो वह टॉप पर पहुंच जाएगी।

बार्सिलोना हमेशा युवेंटस पर भारी रही
लीग में दोनों टीमों के बीच अब तक 10 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें बार्सिलोना ने 4 बार युवेंट्स को शिकस्त दी, जबकि 2 बार उसे हार का सामना करना पड़ा। दोनों के बीच 4 मुकाबले ड्रॉ रहे। बार्सिलोना ने युवेंटस के मुकाबले गोल भी ज्यादा दागे हैं। दोनों के बीच मैच में अब तक 20 गोल हुए, जिसमें बार्सिलोना ने 12 और युवेंटस ने 8 गोल किए।

बार्सिलोना ने 5 बार चैम्पियंस लीग खिताब जीता
UEFA चैम्पियंस लीग में बार्सिलोना ने 5 बार खिताब जीता। टीम 1992, 2006, 2009, 2011 और 2015 में चैम्पियन रही है। वहीं, युवेंट्स ने दो बार 1985 और 1996 में खिताब अपने नाम किया था। सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड रियाल मैड्रिड के नाम है। टीम 13 बार चैम्पियन रही है।

पिछले 11 बैलन डी'ओर अवॉर्ड सिर्फ मेसी-रोनाल्डो ने ही जीते
मेसी 2 दिसंबर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए थे। पेरिस में हुए समारोह में उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी'ओर अवॉर्ड जीता। इस मामले में भी उन्होंने रोनाल्डो (5 बार) को पीछे छोड़ दिया। हालांकि, पिछले 11 बैलन डी'ओर अवॉर्ड सिर्फ मेसी और रोनाल्डो ने ही जीते हैं।