पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Mohammad Kaif Supports Tennis Player Naomi Osaka, Says Players In Their Weak Moments Should Be Allowed To Avoid Media

ओसाका पर दो भागों में बंटा क्रिकेट जगत:मिताली ने कहा- महिला क्रिकेटर्स को मीडिया सपोर्ट की जरूरत; कैफ बोले- मानसिक शांति के लिए दूर रहने की छूट मिले

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका के सपोर्ट में क्रिकेटर्स भी सामने आए। IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कोच मोहम्मद कैफ ने उनका समर्थन किया। - Dainik Bhaskar
टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका के सपोर्ट में क्रिकेटर्स भी सामने आए। IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कोच मोहम्मद कैफ ने उनका समर्थन किया।

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका का समर्थन किया है। ओसाका ने मेंटल हेल्थ की वजह से फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था। उन पर मीडिया से बातचीत नहीं करने को लेकर करीब 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था।

कैफ ने इस पर कहा कि अगर खिलाड़ियों को मानसिक शांति के लिए मीडिया से दूर रहना सही लगता है, तो उन्हें इसकी इजाजत मिलनी चाहिए। वहीं, महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज ने कहा है कि महिला खिलाड़ियों को मीडिया सपोर्ट की जरूरत है। इसलिए उन्होंने कभी इससे परहेज नहीं किया।

कैफ ने मेंटल हेल्थ को लेकर क्या कहा?
कैफ ने कहा- हम स्पोर्ट्स में मेंटल हेल्थ को लेकर काफी बातचीत करते हैं। एक इंडिविजुअल स्पोर्ट्स में इसके मायने और भी बढ़ जाते हैं, क्योंकि आपको सपोर्ट करने के लिए टीम मेट नहीं होता। क्रिकेट में किसी सीनियर प्लेयर को उस खिलाड़ी की जगह बैकअप ऑप्शन के तौर पर रखा जाता है। पर टेनिस में यह पॉसिबल नहीं है। हमें थोड़ा उदार बनना होगा। खिलाड़ियों को मीडिया से बात नहीं करने की छूट नहीं देनी होगी।

मिताली ने ओसाका को लेकर क्या कहा?
मिताली ने कहा- मुझे पता है कि क्वारैंटाइन में रहना कितना मुश्किल होता है। पर टूर्नामेंट में खेलने के दौरान इसका पता नहीं चल पाता। व्यक्तिगत तौर पर मुझे कभी ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मैं प्रेस कॉन्फ्रेंस में न जाऊं। जिस स्थिति में महिला क्रिकेट है, उन्हें फिलहाल मीडिया सपोर्ट की जरूरत है। इसलिए हम खेल को प्रमोट करते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ 7 साल बाद टेस्ट मैच के लिए जर्सी लॉन्च करतीं भारतीय महिला टीम की कैप्टन मिताली राज (दाएं)। साथ में हैं हरमनप्रीत कौर (बीच में) और झूलन गोस्वामी।
इंग्लैंड के खिलाफ 7 साल बाद टेस्ट मैच के लिए जर्सी लॉन्च करतीं भारतीय महिला टीम की कैप्टन मिताली राज (दाएं)। साथ में हैं हरमनप्रीत कौर (बीच में) और झूलन गोस्वामी।

ओसाका ने फ्रेंच ओपन से नाम वापस लिया
ओसाका ने रविवार को सोशल मीडिया पर बताया कि वह फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस ले रही हैं। ओसाका ने फरवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ओसाका ने कहा कि नाम वापस लेना ही उनके लिए बेस्ट ऑप्शन है और किसी भी खिलाड़ी या स्टाफ के लिए परेशानी नहीं बनना चाहतींं।

2018 US ओपन से डिप्रेशन में थीं ओसाका
ओसाका ने कहा- मैं 2018 में हुए US ओपन से ही डिप्रेशन से जूझ रही हूं। मानसिक तनाव से उबरने में मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। पेरिस में अपने को असुरक्षित और चिंतित महसूस कर रही थी। इसलिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं गई। मैं इसकी घोषणा पहले ही कर चुकी थी।

मीडिया से बात करने में ओसाका को परेशानी
ओसाका ने कहा था कि वह पब्लिक स्पीकर नहीं हैं और मीडिया से बात करते हुए उन्हें एंग्जाइटी महसूस होती है। उन्होंने कहा कि मीडिया उन्हें नर्वस कर देती है। उन्हें मीडिया के सामने जवाब नहीं समझ आते। ओसाका ने फ्रेंच ओपन का आगाज भी शानदार तरीके से किया। उन्होंने अपने पहले राउंड के मुकाबले में पैट्रिशिया मारिया टिग को 6-4, 7-6(4) से हराया। दूसरे राउंड में उनका सामना रोमानिया की एना बोग्दन से होना था।

ओसाका ने अब तक 2-2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, विमबल्डन और यूएस ओपन का खिताब जीता है। उन्होंने 2016, 2018 और 2019 में 3 बार फ्रेंच ओपन टाइटल अपने नाम किया था।
ओसाका ने अब तक 2-2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, विमबल्डन और यूएस ओपन का खिताब जीता है। उन्होंने 2016, 2018 और 2019 में 3 बार फ्रेंच ओपन टाइटल अपने नाम किया था।

क्या कहता है टेनिस का नियम?
ओसाका के प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचने के बाद आयोजकों की ओर से कहा गया था कि वे आगे भी इसी तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस से किनारा करती हैं, तो उन पर और भी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। टेनिस के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल III H. के मुताबिक ग्रैंड स्लैम ऑर्गेनाइजर्स खिलाड़ियों की मीडिया से एंगेजमेंट बढ़ाते हैं, ताकि इससे खेल को बढ़ावा मिले।

वहीं फ्रेंच टेनिस फेडरेशन के प्रेसिडेंट जाइल्स मोरेटन ने ओसाका के टूर्नामेंट से हटने की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके टूर्नामेंट से हटने से निराशा हुई है। हमें उम्मीद है कि वह जल्द ही स्वस्थ हो जाएं। हम उनका अगले साल इंतजार करेंगे।

खबरें और भी हैं...