• Hindi News
  • Sports
  • Multi Stage Cycling Race Being Held In India On The Lines Of Tour De France, To End In Pune On February 19

5 फरवरी को दिल्ली से होगी हिंदआयन शुरू:टूर डी फ्रांस की तर्ज पर भारत में हो रही मल्टी स्टेज साइकिलिंग रेस, 19 फरवरी को पुणे मे होगी खत्म

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टूर डी फ्रांस की तर्ज पर भारत की पहली मल्टी स्टेज साइकिलिंग रेस हिंदआयन के लिए आवेदन शुरू हो चुके है। हालही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने आधिकारिक आवास वर्षा में इसकी वेबसाइट को लॉन्च किया। यह देश में अपनी तरह की पहली साइकिलिंग रेस होगी। इसका पहला संस्करण 5 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, नई दिल्ली से शुरू होगा और आगरा, जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद, सूरत, ठाणे, मुंबई से होते हुए 19 फरवरी को पुणे के फोर्ट सिंहगढ़ में इसका समापन होगा।

आयोजकों ने बताया कि वर्तमान में भारत में लंबी दूरी की साइकिल दौड़ नहीं होती है, इसलिए अधिकांश पेशेवर साइकिल चालकों, ओलंपिक टीम के सदस्यों, राष्ट्रीय साइकिलिंग टीम और सशस्त्र बलों के साहसिक प्रकोष्ठों को ऐसी साइकिल रेस में भाग लेने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जाना पड़ता है, जो लंबी दूरी की साइकिल दौड़ होमी है। इसलिए साइकिल चलाने की संस्कृति को बढ़ावा देने और हमारी साइकिलिंग टीमों को बाहर अभ्यास करने का अवसर देने के लिए 'आत्मानिर्भर भारत' के तहत एक वार्षिक मल्टी स्टेज साइकिलिंग रेस 'हिंदयान' की शुरुआत की गई है।
ऐसे होगा रूट

टीमें रोज औसतन 250 किमी की साइकिलिंग करेंगी
स्थानीय पुलिस अधीक्षक और जिला प्रशासन की मदद से दौड़ के लिए सड़कों का चयन किया गया गया है।14 दिवसीय दौड़ नई दिल्ली से शुरू होगी और सिंहगढ़ किले, पुणे में समाप्त होगी। शॉर्टलिस्ट की गई टीमें प्रतिदिन औसतन 250 किमी की साइकिलिंग करेंगी और उसके बाद आराम का दिन होगा।पूरी रेस के लिए कुल शुल्क 60 हजार रुपए रुपए रखा गया है।इंटर-सिटी प्रो रेस: इंटर सिटी रेस दो शहरों के बीच लगभग 250 किमी की दूरी तय करेगी। इसका पंजीकरण शुल्क 2,499 रुपए प्रति इंटरसिटी रेस है।

खबरें और भी हैं...