• Hindi News
  • Sports
  • Novak Djokovic Will Play Daniil Medvedev In The Final Of The US Open Will Leave Nadal And Federer Behind If He Wins

GOAT बनने से एक जीत दूर नोवाक जोकोविच:US ओपन के फाइनल में डेनिल मेदवेदेव से मुकाबला, जीते तो नडाल और फेडरर को छोड़ देंगे पीछे

न्यूयॉर्कएक महीने पहले

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच US ओपन के फाइनल में रविवार देर रात दूसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे। जोकोविच अगर यह मैच जीत लेते हैं तो वे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी वे स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोज फेडरर के साथ बराबरी पर हैं। तीनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं।

इसके अलावा जोकोविच US ओपन जीतने पर कैलेंडर स्लैम भी बना लेंगे। टेनिस के चारों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट एक ही साल जीतने को कैलैंडर स्लैम कहा जाता है। पुरुष खिलाड़ियों में आखिर बार यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर ने 1969 में किया था। लेवर ने 1962 में भी कैलेंडर स्लैम बनाया था। महिला खिलाड़ियों में आखिरी बार यह उपलब्धि जर्मनी की स्टेफी ग्राफ ने 1988 में हासिल की थी। यानी US ओपन के फाइनल में जीत जोकोविच को ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम (GOAT) की श्रेणी में खड़ा कर देगा।

9वीं बार खेलेंगे US ओपन का फाइनल
जोकोविच ने शुक्रवार को जर्मनी के एलेक्सी ज्वेरेव को हराकर US ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। वे 9वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। यह उनके करियर का ओवरऑल 31वां ग्रैंड स्लैम फाइनल है। जोकोविच तीन बार US ओपन चैंपियन रह चुके हैं।

सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब
जोकोविच को सबसे ज्यादा सफलता ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिली है। उन्होंने अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है। विम्बलडन में वे 6 बार और US ओपन में तीन बार चैंपियन बने हैं। उन्होंने सबसे कम खिताब फ्रेंच ओपन में जीते हैं। पेरिस में वे दो बार चैंपियन बन पाए हैं।

हेड टु हेड में नडाल और फेडरर दोनों पर भारी
जोकोविच को नडाल और फेडरर के साथ टेनिस के ऑल टाइम ग्रेट खिलाड़ियों की लिस्ट में रखा जाता है। हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ आपसी मुकाबले में जोकोविच का पलड़ा ही भारी रहा है। नडाल के खिलाफ उन्होंने अब तक 58 मैच खेले हैं। इनमें जोकोविच के 30 और नडाल को 28 मैचों में जीत मिली है। फेडरर के खिलाफ जोकोविच ने अब तक 50 मैच खेले हैं। इनमें 27 में जोकोविच को और 23 में फेडरर का जीत मिली है।

खबरें और भी हैं...