• Hindi News
  • Sports
  • Azhar Ali LBW Out Vs Cameron Green; Pakistan Vs Australia 2nd Test Match

अजीबोगरीब तरीके से LBW हुआ पाकिस्तानी बैटर:हाथ पर गेंद लगने के बावजूद आउट दिए गए अजहर अली, याद आया सचिन से जुड़ा 23 साल पुराना वाकया, देखें VIDEO

कराची5 महीने पहले

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच कराची में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन अनोखा नजारा देखने को मिला। पाकिस्तान की दूसरी पारी के दौरान एक ऐसा वाकया हुआ कि दर्शकों को सचिन तेंदुलकर के साथ 1999 में हुई घटना को याद आ गई। दरअसल, अंपायर ने पाकिस्तान के पूर्व कैप्टन अजहर अली को गेंद बिना पैर पर लगे ही LBW आउट करार दे दिया। 23 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में सचिन को भी अंपायर ने ऐसे ही LBW आउट दिया था। उस समय अंपायर के फैसले पर सवाल भी उठे थे।

कराची में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरून की शॉट लेंथ अजहर अली के हाथ में लगी और अंपायर ने LBW दे दिया।
कराची में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरून की शॉट लेंथ अजहर अली के हाथ में लगी और अंपायर ने LBW दे दिया।

LBW आउट को लेकर क्या है ICC के नियम
ICC के नियम के मुताबिक ग्लव्स और बैट छोड़कर अगर गेंद शरीर के किसी भी पार्ट में लगती है और अंपायर को यह लगता है कि गेंद छूटने पर सीधे विकेट पर लग सकती थी, ऐसे में वह LBW आउट दे सकता है। हालांकि गेंद का लाइन में पिच होना जरूरी है।

अजहर अली के साथ क्या हुआ
पाकिस्तान की दूसरी पारी के दौरान 23वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई पेसर कैमरून ग्रीन गेंदबाजी कर रहे थे। कैमरून का यह पहला ओवर था। वहीं स्ट्राइक पर अजहर अली थे। कैमरून ने शॉट लेंथ पर गेंद फेंकी। अजहर इसे छोड़ना चाहते थे। गेंद में थोड़ा उछाल था। वहीं अजहर झुक गए और गेंद हाथ में लगी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपील की और अंपायर ने LBW आउट करार दिया। हालांकि रिप्ले देखने पर ऐसा लगा रहा था कि गेंद ग्लव्स पर लगी है। वहीं अजहर ने नॉन स्ट्राइक खिलाड़ी से बातचीत की और DRS नहीं लेने का फैसला किया।

अजहर अली और अब्दुल्ला शफीक लंच के बाद बल्लेबाजी करने के लिए जाते हुए।
अजहर अली और अब्दुल्ला शफीक लंच के बाद बल्लेबाजी करने के लिए जाते हुए।

1999 में सचिन के साथ क्या हुआ था
1999 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में सचिन तेंदुलकर को अंपायर डेरिल हार्पर ने ग्लेन मैक्ग्रा की गेंद पर बॉल हाथ में लगने पर आउट दे दिया था। सचिन बिना खाता खोले ही 5 गेंद पर पवेलियन लौट गए। इस मैच में इंडिया को 285 रन से हार का सामना करना पड़ा था।
दरअसल सचिन मैक्ग्रा के गेंद फेंकने के बाद झुक गए थे और गेंद उनके हाथ पर लगी। अंपायर ने लगा कि गेंद स्टंप पर लग सकती थी और उन्होंने आउट दिया। हालांकि उस समय डीआरएस सिस्टम लागू नहीं था। सचिन के आउट देने पर सवाल उठे थे। लोगों का मानना था कि गेंद स्टंप से ऊपर जाती। ऐसे में उन्हें आउट देना अंपायर की भूल थी।

पाकिस्तान 350 से ज्यादा रन से पीछे
कराची में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को जीतने के लिए 350 रन की जरूरत है। चौथे दिन पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 220 रन बना लिए हैं। पहली पारी में पाकिस्तान ने 148 रन ही बना सकी थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी 556/9 पर घोषित की, जबकि दूसरी पर 97/2 पर घोषित की।

खबरें और भी हैं...