• Hindi News
  • Sports
  • Paralympic Games Tokyo LIVE News Update; Rubina Francis Reached The Finals Of 10m Women's Air Pistol

टोक्यो पैरालिंपिक:भारत के नाम पहली बार 10 मेडल, हाई जंप में मरियप्पन ने सिल्वर और शरद ने ब्रॉन्ज जीता, शूटर सिंहराज को भी ब्रॉन्ज

टोक्यो3 महीने पहले
भारत के लिए हाई जंप में सिल्वर जीतने वाले मरियप्पन (बाएं) और ब्रॉन्ज विजेता शरद।

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में आज सातवां दिन है। भारत ने अब तक 2 गोल्ड सहित कुल 10 मेडल जीत लिए हैं। मंगलवार को मेंस हाई जंप की T42 कैटेगरी में मरियप्पन थंगावेलू ने सिल्वर और शरद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में 39 वर्षीय सिंहराज अधाना ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। मरियप्पन ने 2016 रियो पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था।

मरियप्पन ने 1.86 मीटर की अपनी सबसे ऊंची छलांग लगाई। वहीं, शरद ने 1.83 मीटर की छलांग लगाई। अमेरिका के सैम ग्रेवे ने 1.88 मीटर की छलांग के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारत ने पहली बार किसी पैरालिंपिक या ओलिंपिक में 10 मेडल जीते हैं।

बीते दिन भारत ने 2 गोल्ड सहित 5 मेडल अपने नाम किए थे और आज के दिन की शुरुआत भी शानदार देखने को मिली। अधाना 216.8 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 237.9 अंको के साथ चीन के यांग चाओ गोल्ड जीतने में सफल रहे, जबकि चीन के ही हौंग जिंग के खाते सिल्वर मेडल आया।

हालांकि, एलिमिनेशन राउंड में मनीष ने सभी को निराश किया और 135.8 अंक के साथ बाहर हो गए। 18 वर्षीय मनीष नरवाल ने क्वालिफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया था, लेकिन फाइनल में धीमी शुरुआत से उबर नहीं सका और उन्होंने 7वें स्थान पर रहे।

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत की मेडल संख्या अब कुल 8 हो गई है। जिसमें 2 गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज शामिल हैं।

फाइनल में रुबीना फ्रांसिस ने किया निराश
सातवें दिन की शुरुआत में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में रुबीना फ्रांसिस फाइनल में जगह बनाई। क्वालिफिकेशन राउंड में रुबीना ने शानदार खेल दिखाया और 560 अंकों के साथ 7वें स्थान पर P2 महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में जगह बनाई।

महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में रुबीना से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन फाइनल में उन्होंने निराश किया। फाइनल के पहले एलिमिनेशन राउंड में रुबीना 110.5 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहीं। इसके बाद दूसरे राउंड का स्कोर 128.5 रहा और उनको सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा।

क्वार्टर फाइनल में हारे राकेश कुमार
राकेश कुमार ने पुरुषों के व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन 1/8 एलिमिनेशन में #SVK के मैरिएन मारेक के खिलाफ 140-137 से जीत के बाद क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाई। मगर क्वार्टर फाइनल में चाइना के ऐ ज़िनलियांग ने राकेश को करीबी मुकाबले में 143-145 से हरा दिया।

फाइनल में क्वालिफाई नहीं कर सकीं सिमरन
महिलाओं की 100 मीटर T-13 रेस में सिमरन शर्मा पांचवें स्थान पर रहीं। पांचवें स्थान पर रहने के साथ वह फाइनल में क्वालिफाई करने से चूक गईं। उन्होंने यह दूरी 12.69 सेंकड में पूरी की।

महिला डबल्स में हारी भाविना और सोनल की जोड़ी
टोक्यो पैरालिंपिक टेबल टेनिस की क्लास 4 और 5 टीम इवेंट में भी भारत का खराब प्रदर्शन देखने को मिला। भाविना पटेल और सोनलबेन पटेल की जोड़ी को चीन की झोउ यिंग और झांग बियान ने सीधे सेटों में हराया। चीनी जोड़ी ने भारतीय टीम को 11-2, 11-4, 11-2 से हराया।

शॉटपुट में भी हाथ लगी निराशा
महिलाओं की शॉटपुट प्रतियोगिता में भारत की भाग्यश्री जाधव ने भी निराश किया। F34 के फाइनल में 7.00 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ भाग्यश्री 7वें स्थान पर रहीं।

सोमवार में रचा गया इतिहास
भारत ने सोमवार को कुल 5 मेडल जीते, जितने उसने किसी एक पैरालिंपिक में कभी नहीं जीते। अब तक टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स में भारत कुल 8 मेडल जीत चुका है। यह भारत का अब तक का सबसे सफल पैरालिंपिक बन गया है। इससे पहले 2016 रियो पैरालिंपिक और 1984 पैरालिंपिक में भारत ने 4-4 मेडल जीते थे।

खबरें और भी हैं...