• Hindi News
  • Sports
  • Paris Olympics 2024; Non Official Members Complete List Released By India Sports Minister Anurag Thakur

मिशन ओलिंपिक में शामिल हुए 7 पूर्व एथलीट:अनुराग ठाकुर बोले- हम पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए भारत की तैयारी को मजबूत करेंगे

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत के मिशन ओलिंपिक सेल (MOC) में 7 पूर्व एथिलटों को सदस्य बनाया गया है। इसकी घोषणा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने की है। इनमें बाईचुंग भूटिया (फुटबॉल), अंजु बॉबी जॉर्ज (एथलीट), सरदार सिंह (हॉकी), अंजलि भागवत (शूटिंग), वीरेन रस्किन्हा (हॉकी), मोनालिसा बरुआ (टेबल टेनिस) और तृप्ति मुर्गुंडे (बैडमिंटन) शामिल हैं। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों का अनुभव एथलेटिक्स को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा। बता दें कि 2016 में मिशन ओलिंपिक सेल बनाया गया था। इसके जरिए एथलेटिक्स को ट्रेनिंग, बोर्डिंग और लॉजिंग की व्यवस्था की जाती है। खिलाड़ियों को बेहतर बनाने के लिए उन्हें विदेश भेजा जाता है। पिछले साल बजरंग पूनिया को भी इसी मिशन के तहत विदेश भेजा गया था। साथ ही उन प्रतिभाओं को तलाशने का अभियान चलाया जा रहा है जो मुख्य धारा से कटे हुए हैं।

नजरें पेरिस ओलिंपिक पर
अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर कहा- हम पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए भारत की तैयारी को मजबूत करेंगे। सात और शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की मिशन ओलंपिक सेल में नियुक्ति की घोषणा और उनका स्वागत करते हुए खुशी है।

टोक्यो ओलिंपिक में किया था दमदार प्रदर्शन
भारतीय दल ने टोक्यो ओलिंपिक में एथलेटिक्स में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक सहित रिकॉर्ड सात पदक अपने नाम किए थे। इसके बाद टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भी भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 5 गोल्ड मेडल जीते थे।