पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Premier League: Manchester City Crowned Champions For The 5th Time After Leicester Defeat Manchester United

मैनचेस्टर सिटी ने जीता प्रीमियर लीग खिताब:पिछले 4 सीजन में तीसरी बार चैम्पियन बनी गार्डियोला की टीम, UEFA चैम्पियंस लीग फाइनल में चेल्सी से होगा मुकाबला

लंदन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मैनचेस्टर सिटी ने 2020/21 सीजन के लिए इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है। मंगलवार को लिसेस्टर सिटी के मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराते ही सिटी ने ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। पिछले 4 सीजन में सिटी का यह तीसरा प्रीमियर लीग खिताब है।

पेप गार्डियोला की टीम अब तक कुल 5 बार चैम्पियन बन चुकी है। इसमें से 2 बार टीम गार्डियोला की कोचिंग में चैम्पियन बनी है। अब मैनचेस्टर सिटी को 30 मई को चेल्सी के खिलाफ UEFA चैम्पियंस लीग का फाइनल खेलना है।

सिटी ने पांचों प्रीमियर लीग खिताब पिछले 10 साल में जीते हैं। यह EPL के किसी भी टीम द्वारा सबसे ज्यादा है। इसके बाद चेल्सी ने 2 और लिसेस्टर सिटी, लिवरपूल और मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 1-1 बार यह खिताब अपने नाम किया।

गार्डियोला सिटी से पहले बार्सिलोना के भी मैनेजर रह चुके हैं।
गार्डियोला सिटी से पहले बार्सिलोना के भी मैनेजर रह चुके हैं।

गार्डियोला के कोच बनने के बाद 10वीं ट्रॉफी
सिटी के 35 मैच में 80 पॉइंट्स हैं। वहीं, यूनाइटेड के इतने ही मैच में 70 पॉइंट्स हैं। दोनों के पास अब 3-3 मैच बचे हैं। ऐसे में यूनाइटेड का 10 पॉइंट की लीड ले रहे सिटी से पार पाना नामुमकिन है। यह 2016 में गार्डियोला के सिटी के कोच बनने के बाद से 10वीं ट्रॉफी है।

सिटी ने इससे पहले 2011/12, 2013/14, 2017/18, 2018/19 में भी प्रीमियर लीग खिताब जीता था। यूनाइटेड ने सबसे ज्यादा 13 बार EPL खिताब अपने नाम किया है, वहीं सिटी के अलावा चेल्सी ने भी बार ये ट्रॉफी जीती है।

सिटी ने PSG को सेमीफाइनल में हराया था
सिटी की टीम फिलहाल शानदार फॉर्म में है। टीम ने हाल ही में UEFA चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में पेरिस सेंट जर्मेन को 4-1 से हराया था। पिछले साल नवंबर में टोटेनहम के खिलाफ मिली हार के बाद सिटी ने 27 में से 22 लीग मैच जीते हैं और 2 ड्रॉ रहे हैं।

अवे ग्राउंड पर लगातार 11 मैच जीते
पिछले साल नवंबर में सिटी टीम 11वें नंबर पर थी और अब 3 मैच रहते पॉइंट टेबल में टॉप पर है। पिछले हफ्ते क्रिस्टल पैलेस F.C पर मिली जीत टीम की अवे ग्राउंड पर लगातार 11वीं जीत रही। इस मामले में उन्होंने चेल्सी के 2008 और खुद के 2017 में बनाए रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

काराबाओ कप पहले ही जीत चुकी सिटी
मैनचेस्टर सिटी की टीम पहले से ही काराबाओ कप अपने नाम कर चुकी है। टीम ने अब तक पिछले 15 में से 10 इंग्लिश ट्रॉफी अपने नाम की हैं। सिटी के लिए चेल्सी के खिलाफ होने वाला UEFA चैम्पियंस लीग फाइनल मुकाबला अहम रहने वाला है। यह मैच इस्तांबुल में खेला जाएगा। चेल्सी की टीम भी शानदार फॉर्म में है। सेमीफाइनल में उन्होंने रियाल मैड्रिड को 3-1 से हराया था।

खबरें और भी हैं...