• Hindi News
  • Sports
  • Rahul Dravid Head Coach | Rahul Dravid Will Be Coach From T20 World Cup Till 2023 World Cup

मिल गया टीम इंडिया को नया कोच:राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप के बाद से 2023 के वर्ल्ड कप तक रहेंगे कोच

दिल्लीएक महीने पहले

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ अब भारतीय क्रिकेट टीम के कोच होंगे। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद वो टीम के साथ जुड़ेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार शुक्रवार को IPL फाइनल के दौरान द्रविड़ कोच बनने के लिए सहमत हुए।

दुबई में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ बैठक की और उन्हें टी-20 विश्व कप के बाद टीम के साथ जुड़ने को कहा। द्रविड़ 2023 वर्ल्ड कप तक टीम के कोच बने रहेंगे। द्रविड़ के अलावा पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी कोच चुना गया है। उनका कार्यकाल भी 2023 के वर्ल्ड कप तक होगा।

नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के अध्यक्ष हैं राहुल
द्रविड़ अभी नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के अध्यक्ष हैं। शुक्रवार रात IPL फाइनल के दौरान BCCI अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बनेंगे। वह जल्द ही NCA चीफ पद से इस्तीफा दे देंगे।'

वहीं, गेंदबाजी कोच के तौर पर द्रविड़ के साथ कई सालों से काम कर रहे पारस म्हाम्ब्रे को नियुक्त किया गया है। वह भरत अरुण की जगह टीम का हिस्सा बनेंगे। फील्डिंग कोच आर. श्रीधर के रिप्लेसमेंट पर कोई फैसला नहीं किया गया है। वहीं, विक्रम राठौर टीम के बैटिंग कोच बने रहेंगे। द्रविड़ कुछ दिन पहले श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कोच थे।

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री नहीं होंगे
बता दें, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री के साथ गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। रवि शास्त्री 2017 से टीम इंडिया के कोच हैं। 2019 में उनके करार को बढ़ाया गया था। रवि शास्त्री और विराट के बीच टीम इंडिया ने टेस्ट में विदेशी धरती पर शानदार प्रदर्शन किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया। वहीं, इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे रही। पहली बार आयोजित वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी टीम पहुंची। हालांकि, न्यूजीलैंड से टीम को हार का सामना करना पड़ा।