• Hindi News
  • Sports
  • Ross Taylor Retirement Video | Ross Taylor Tears During New Zealand Anthem

रॉस टेलर ने क्रिकेट से ली विदाई:अंतिम मुकाबले के दौरान नेशनल एंथम सुन फूट-फूट कर रोए, 14 रन बनाकर हुए आउट

न्यूजीलैंड3 महीने पहले

नीदरलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे मैच रॉस टेलर के करियर का अंतिम इंटरनेशनल मैच रहा। यही वजह थी कि कि नेशनल एंथम के समय टेलर रोने लगे और उनके आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। टेलर को ऐसा देख मैदान में मौजूद लोग भी भावुक हो गए।

नेशनल एंथम के समय न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी टेलर अपने बच्चों के साथ मौजूद थे। दरअसल टेलर ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि वो नीदरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से खुद को अलग कर लेंगे।

जीत के साथ विदा हुए टेलर
मार्टिन गुप्टिल [106] और विल यंग [120] के शानदार शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 334 रनों का टारगेट नीदरलैंड के सामने रखा। जवाब में नीदरलैंड की पूरी टीम 42.3 ओवर्स में 218 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसी के साथ रोस टेलर के आखिरी वनडे को 115 रनों से जीतते हुए सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।

रिटायरमेंट के बाद परिवार के साथ रॉस टेलर।
रिटायरमेंट के बाद परिवार के साथ रॉस टेलर।

2 महीने पहले खेला था अपना अंतिम टेस्ट
जनवरी में खेले गए अपने टेस्ट करियर के आखिरी मैच में बांग्लादेश के खिलाफ टेलर ने गेंदबाजी भी की और विकेट हासिल करने में सफल रहे थे। न्यूजीलैंड के इस दिग्गज ने अपने वनडे करियर में 236 मैच खेले हैं और इस दौरान 8607 रन बनाए । साल 2006 में टेलर ने अपने वनडे डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था।टेलर वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वाले बल्लेबाज हैं।

एक दौर था जब क्रिकेट की दुनिया में टेलर का खौफ गेंदबाजों के सर चढ़कर बोलता था। शुरुआत में थोड़ा समय लेने के बाद जब टेलर सेट हो जाते थे, तो वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाकर रख देते थे।
वनडे में न्यूजीलैंड के लिए जड़े सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक

रिटायरमेंट के बाद सम्मानित होते टेलर।
रिटायरमेंट के बाद सम्मानित होते टेलर।

टेलर ने टेस्ट क्रिकेट में 7584 रन बनाए। वहीं, टेलर वनडे में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। अपने वनडे करियर में उन्होंने 21 शतक और 51 अर्धशतक जड़ने का कमाल किया है।

विदाई मैच में नहीं चला बल्ला
आखिरी मैच में नीदरलैंड के खिलाफ टेलर कुछ खास नहीं कर सके और केवल 14 रन बनाकर आउट हो गए। पर इतिहास उन्हें इस एक पारी के लिए नहीं बल्कि 16 वर्षों में उनके द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन के लिए याद करेगा।

IPL के 55 मुकाबलों में 124 के स्ट्राइक रेट से टेलर ने 1017 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 81 रहा।

वनडे में 72 बार बनाए 50 से ज्यादा रन
रॉस टेलर ने अपनी बल्लेबाजी से इंटरनेशनल क्रिकेट में अलग छाप छोड़ी। न्यूजीलैंड का यह 38 साल का क्रिकेटर हमेशा खेल के प्रति समर्पित रहा।

न्यूजीलैंड और नीदरलैंड्स के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मैच हैमिल्टन में खेला जा रहा है। कीवी टीम सीरीज में 2-0 से आगे है। टेलर पहले ही घोषणा कर चुके थे कि वे 2022 की शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। हालांकि वे अभी घरेलू क्रिकेट खेलते रहेंगे।

वे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम में भी शामिल थे। फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। रॉस टेलर वनडे में 72 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेल चुके हैं। नाबाद 181 रन उनका सबसे बड़ा स्कोर रहा।

न्यूजीलैंड के लिए खेले सर्वाधिक मैच

विजेता ट्रॉफी के साथ न्यूजीलैंड टीम।
विजेता ट्रॉफी के साथ न्यूजीलैंड टीम।

रॉस टेलर फरवरी 2020 में तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे। वे न्यूजीलैंड की ओर से तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। वे ओवरऑल 292 टी-20 में 31 की औसत से 6429 रन बना चुके हैं।

टी-20 फॉर्मेट में उन्होंने 1 शतक और 32 अर्धशतक लगाया है। नाबाद 111 रन की उनकी सबसे बड़ी पारी है। वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 27 शतक के सहारे 12 हजार से अधिक रन बना चुके हैं।