पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • South Africa Vs India Women's T20 In The Second Match, South Africa Beat India By 6 Wickets; Succeeded To Win T20 Series For The First Time

साउथ अफ्रीकी महिला टीम 6 विकेट से जीती:भारत को उनके घर में पहली बार टी-20 सीरीज में हराया; अफ्रीका ने वनडे सीरीज भी 4-1 से अपने नाम किया था

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साउथ अफ्रीकी वुमन टीम ने लखनऊ में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 6 विकेट से हराया। इसके साथ ही अफ्रीकी टीम पहली बार भारतीय टीम से टी-20 सीरीज जीतने में सफल हुई है। - Dainik Bhaskar
साउथ अफ्रीकी वुमन टीम ने लखनऊ में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 6 विकेट से हराया। इसके साथ ही अफ्रीकी टीम पहली बार भारतीय टीम से टी-20 सीरीज जीतने में सफल हुई है।

लखनऊ में रविवार को खेले गए महिलाओं के दूसरे टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ अफ्रीकी टीम ने भारत में पहली बार टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाया। पहला मैच साउथ अफ्रीका ने भारत को 8 विकेट से हराया था। सीरीज का आखिरी मैच 23 मार्च को खेला जाएगा। इससे पहले अफ्रीकी टीम ने 5 मैचों की वनडे सीरीज को भी 4-1 से जीता था।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन का टारगेट दिया। इसे साउथ अफ्रीकी टीम ने मैच के आखिरी गेंद पर 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 9 रन चाहिए थे। इसे वोल्वार्ड्ट और नदाइन डी क्लर्क ने हासिल कर लिया।

रिचा ने 26 गेंद पर 44 रन और शेफाली ने 47 रन की पारी खेली
रेगुलर कप्तान हरमनप्रीत कौर के बगैर उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। स्टैंडिंग कैप्टन स्मृति मंधाना 7 रन बनाकर आउट हुईं। ओपनर शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के जड़े।

इसके बाद टीम इंडिया की ओर से छोटी-छोटी पार्टनरशिप हुई। हरलीन देओल ने 31 गेंद पर 31 रन बनाए। वहीं, रिचा घोष ने 26 गेंदों पर 44 रन की नाबाद पारी खेली। साउथ अफ्रीका की ओर से शबनिम इस्माइल, नॉनकुलुलेको म्लाबा , नदाइन डी क्लर्ड और एनी बॉश ने 1-1 विकेट लिया।

राजेश्वरी ने साउथ अफ्रीका को 9 रन पर पहला झटका दिया
159 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लेग स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर एनी बॉश का विकेट लेकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। उस समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 9 रन था।

इसके बाद लिजेल ली ने दो साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कप्तान सुने लूस के साथ 58 और वोल्वार्ड्ट के साथ 50 रन की पार्टनरशिप की। ली ने 45 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली। उन्हें राधा यादव ने आउट किया। लूस (20) को दीप्ति शर्मा ने रन आउट किया।

साउथ अफ्रीकी टीम ने आखिरी दो ओवर में मैच जीता
साउथ अफ्रीका के लिए आखिरी दो ओवर काफी महत्वपूर्ण रहे। साउथ अफ्रीका को 12 गेंद पर 19 रन बनाने थे। 19वें ओवर में हरलीन ने पहले ही गेंद पर डू प्रीज को आउट कर दिया। इसके बाद उन्होंने अपने ओवर में दो चौके भी दे दिए।आखिरी ओवर में 9 रन बनाने थे। अरुंधती रेड्डी ने पहली 4 गेंदों पर 3 रन दिए और साउथ अफ्रीका को आखिरी 2 गेंदों पर 6 रन की जरूरत थी। रेड्‌डी की पांचवीं गेंद नो बॉल रही।

नो बॉल पर अफ्रीका ने 3 रन लिए। साथ ही उन्हें एक गेंद एक्स्ट्रा मिल गया। इसने मैच का रुख बदल दिया। अब दो गेंदों पर जीत के लिए अफ्रीका को 3 रन की जरूरत थी। पांचवीं गेंद पर 2 रन और आखिरी गेंद पर 1 रन बनाकर टीम ने मैच जीत लिया। वोल्वार्ड्ट ने 39 गेंद पर 53 रन की नाबाद पारी खेली।

CSA के कार्यकारी अध्यक्ष ने अफ्रीकी टीम की तारीफ की
क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने टीम की तारीफ की और कहा कि 5 वनडे मैच की सीरीज और 3 मैच की टी-20 सीरीज में टीम की जीत बड़ी उपलब्धि है। टीम में शामिल सभी सदस्यों के लिए यह अच्छी जीत है। टीम ने भारत जैसी मजबूत टीम को उनके घर में हराया है। टीम के सभी खिलाड़ियों को बधाई।