पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Sports Awards Shooting Legend Jaspal Rana Dronacharya Award Dronacharya Award Khel Ratna And Arjun Award News Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स:रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देने की सिफारिश, इससे पहले यह पुरस्कार सचिन, धोनी और कोहली को मिल चुका है

नई दिल्ली7 महीने पहले
खेल रत्न अवॉर्ड दूसरी बार चार खिलाड़ियों को दिया जा सकता है। इससे पहले 2016 में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, जिमनास्ट दीपा कर्माकर, पहलवान साक्षी मलिक और शूटर जीतू राय को दिया गया था। -फाइल फोटो
  • राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को भी चुना गया
  • पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थांगावेलु और हॉकी महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल को भी सम्मान

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए क्रिकेटर रोहित शर्मा सहित 5 नामों की सिफारिश की गई है। इसमें राहित के अलावा महिला रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और 2016 के पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थांगावेलु को भी इस अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया है। वहीं अर्जुन अवॉर्ड के लिए 29 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई है।

रोहित से पहले सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह अवॉर्ड मिल चुका है। सोमवार को द्रोणाचार्य और मेजर ध्यानचंद खेल सम्मान के लिए खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई।

2016 में 4 खिलाड़ियों को मिला था खेल रत्न

  • इससे पहले 2016 में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, जिमनास्ट दीपा कर्माकर, रेसलर साक्षी मलिक और शूटर जीतू राय को दिया गया था।
  • 2009 में एक बार 3 खिलाड़ी बॉक्सर मैरीकॉम, विजेंद्र सिंह और सुशील कुमार को दिया गया था। पांच बार दो खिलाड़ियों को मिल चुका है। 1997 में वेटलिफ्टर कुंजरानी देवी और लॉन टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को, 2003 में तीरंदाज अंजली भागवत और एथलीट के बीनामोल को, 2012 में विजयकुमार और योगेश्वर दत्त को मिला। 2017 में देवेंद्र झाझरिया और सरदार सिंह और 2019 में दीपा मलिक और बजरंग पूनिया को दिया गया था।

खेल रत्न के लिए 42 आवेदन मिले थे
कोरोना के कारण पहली बार खेल मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए थे। इस साल राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 42 आवेदन आए थे। अर्जुन अवॉर्ड के लिए 215 खिलाड़ियों के नाम भेजे। इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया गया। बीसीसीआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए ईशांत शर्मा और शिखर धवन का नाम भेजा है। महिला वर्ग में बोर्ड ने ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा है।

अर्जुन अवॉर्ड के लिए 29 के नाम की सिफारिश
अर्जुन अवॉर्ड के लिए क्रिकेटर इशांत शर्मा सहित 29 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई है। जिसमें आतनू दास, दीपिका ठाकुर, दीपक हुड्‌डा, मीराबाई चानू, साक्षी मलिक, दिविज शरण, चिराग सेठी, सात्विक साई राज जैसे नाम शामिल हैं। मीराबाई चानू और साक्षी मलिक को इससे पहले खेल रत्न मिल चुका है।

कमेटी के सदस्यों में वीरेंद्र सहवाग भी
विजेताओं के सेलेक्शन के लिए खेल मंत्रालय ने 12 मेंबर्स की कमेटी बनाई थी। इसकी अगुआई सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मुकुंदकम शर्मा कर रहे हैं। कमेटी के सदस्य पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, पूर्व हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, पैरालिंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, पूर्व टेबल-टेनिस खिलाड़ी मोनालिसा बरुआ मेहता, बॉक्सर वेंकटेशन देवराजन के अलावा पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्मानित किया जाएगा
हर साल 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है। हालांकि, इस कोरोना के कारण कोई सेरेमनी नहीं होगी। सूत्रों की मानें तो इस बार राष्ट्रपति सभी विजेताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सम्मानित करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें