• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • New Zealand Vs Ireland World Cup LIVE Score Update; Devon Conway Trent Boult Andy Balbirnie | NZ IRE Playing 11

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम न्यूजीलैंड:आयरलैंड को 35 रन से हराया, 7 पॉइंट्स के साथ ग्रुप-1 में टॉप पर

स्पोर्ट्स डेस्क3 महीने पहले

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने आयरलैंड को 35 रनों से हराया। न्यूजीलैंड इस सीजन की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनी है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार फाइनल-4 में जगह बना सकी है। इससे पहले वह 2021 के सीजन में टॉप-4 में प्रवेश कर पाई थी।

एडिलेड में शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने पहले तो 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। उसके बाद आयरिश बल्लेबाजों को 20 ओवर में 150/9 रन पर रोक दिया।

एक नजर पॉइंट टेबल पर

अब मिलिए जीत के 2 हीरो से

पहला : केन विलियमसन
केन ने कप्तानी पारी खेली। उन्होंने 174.28 के रन रेट से 35 गेंदों पर 61 रन बनाए। विलियमसन ने 5 चौके और तीन छक्के जमाए। 52 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद विलियमसन ने एक छोर संभाला और टीम का स्कोर 174 रन पहुंचाया। वे लिटिल का शिकार बने।

दूसरा : लॉकी फर्ग्युसन
फर्ग्युसन ने न्यूजीलैड के लिए सटीक गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में 22 रन दे कर 3 विकेट झटके और आयरलैंड के मिडिल आर्डर को पवेलियन लौटाया। लॉकी ने पहले डेलानी (10) को आउट किया। फिर फिन हैंड (5) और डॉकरेल (23) को चलता कर दिया।
इन दोनों के अलावा साउदी, सेंटनर और सोढ़ी (2-2 विकेट) ने बॉल और फिन एलेन (32) और डेरिल मिचेल (31) ने बल्ले से योगदान दिया।

जोशुआ लिटिल की हैट्रिक के बाद भी हारी आयरलैंड
पहली पारी में बाएं हाथ के मीडियम फास्ट बॉलर जोशुआ लिटिल ने हैट्रिक लेकर 200 पार जा रही न्यूजीलैंड को 185 रन के स्कोर पर रोका। जोशुआ ने अर्धशतक जमा चुके केन विलियमसन, जेम्स नीशाम और सेंटनर को चलता किया।

अब देखिए ऐसे गिरे आयरलैंड के विकेट

  • कप्तान एंड्रयू बालबर्नी (30) को सेंटनर ने क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • सोढ़ी ने स्टर्लिंग (37) को क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • टेक्कर को सेंटनर ने टिम साउदी के हाथ कैच कराया।
  • डेलानी 10 रन बनाकर आउट हुए। फर्ग्युसन की लेग कटर पर एज लगा और कॉन्वे ने विकेट के पीछे कैच कर लिया।
  • सोढ़ी लॉर्कन टकर को लॉन्ग ऑफ में एलेन के हाथ कैच कराया।
  • कैंपर (7) टिम साउदी की गेंद पर एलेन को कैच दे बैठे।
  • फिन हैंड हिट करने के चक्कर में फर्ग्युसन को ही कैच दे बैठे।

ओपनर्स ने दिलाई मजबूत शुरुआत
आयरलैंड के ओपनर्स ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। कप्तान एंड्रयू बालबर्नी और पॉल स्टर्लिंग की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 49 बॉल में 68 रन जोड़े। इसमें पॉल ने 24 गेंद में 36 रन और बालबर्नी ने 25 गेंद में 30 रन बनाए। टीम ने पावर प्ले में 39 रन ही बनाए थे। बाद में तेजी से रन बनाने शुरू किए। तभी बालबर्नी बोल्ड हो गए।

अब न्यूजीलैंड की पारी...

लिटिल की हैट्रिक
आयरलैंड के लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर जोशुआ लिटिल ने इस वर्ल्ड कप की दूसरी हैट्रिक पूरी की है। उनसे पहले UAE के लेग ब्रेक स्पिनर कार्तिक मयप्पन ने हैट्रिक हासिल की थी। ओवर ऑल वर्ल्ड कप की बात करें तो यह इस टूर्नामेंट के इतिहास की छठवीं हैट्रिक है। नीचे के ग्राफिक में देखिए लिटिल से पहले यह कारनामा किस-किस गेंदबाज ने किया है।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

  • मार्क अडायर ने फिन एलेन को क्लीन बोल्ड कर दिया। फिन 32 रन बनाकर आउट हुए।
  • डेवोन कॉन्वे (28) डेलानी की बॉल को हिट करना चाहते थे। लेकिन, बॉल ठीक से बल्ले पर नहीं आई और वे लॉन्ग ऑन में अडायर के हाथ कैच दे बैठे।
  • ग्लेन फिलिप्स (17) बल्ले से दूर जीती गेंद को मारना चाहते थे। लेकिन, डीप कवर पर खड़े डॉकरेल को कैच दे बैठे।

देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
न्यूजीलैंड: डेवोन कॉनवे, फिन एलन, केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, डेरिल मिचेल, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट।

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, फिन हैंड, बैरी मैकार्थी और जोशुआ लिटिल।

फोटोज में देखिए मैच का रोमांच

आयरलैंड ने टॉस जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया।
आयरलैंड ने टॉस जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया।

दोनों टीमों के फुल स्क्वॉड

टी-20 वर्ल्ड कप से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए

ऑस्ट्रेलिया Vs अफगानिस्तान आज:मेजबानों का कमजोर टीम से जीतना बेहद जरूरी; जानिए दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग 11 और मैच प्रिव्यू

एडिलेड में आज मेजबान ऑस्ट्रेलिया और सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी अफगानिस्तान के बीच अहम मुकाबला खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है। एक तरह से होस्ट्स के लिए यह करो या मरो वाला मैच होगा। प्री-व्यू स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें

पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हराया:सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी भी कायम, शादाब का ऑलराउंड परफॉर्मेंस

टी-20 वर्ल्ड कप के 36वें मुकाबले में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है। मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

सेमीफाइनल की रेस में लौटा पाकिस्तान:2 कंडीशन पूरी होंगी तो अंतिम 4 में पहुंच जाएगा PAK; जानिए भारत का समीकरण

टी-20 वर्ल्ड कप में चौंकाने वाले नतीजों का दौर जारी है। ताजा मामला पाकिस्तान V/S साउथ अफ्रीका मैच है। भारत को हराने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम जोरदार फॉर्म में नजर आ रही थी। वहीं, भारत और जिम्बाब्वे से हारकर पाकिस्तान के हौसले पस्त थे। पाक की जीत के बाद ग्रुप-2 का समीकरण जानने के लिए क्लिक करें