• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Sri Lanka Vs Afghanistan World Cup LIVE Score Update; Dasun Shanaka Mohammed Nabi | SL AFG Playing 11

श्रीलंका से हारा अफगानिस्तान:धनंजय की फिफ्टी; ग्रुप-1 में श्रीलंका तीसरे नंबर पर पहुंची, सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार

स्पोर्ट्स डेस्क3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टी-20 वर्ल्ड कप में मंगलवार को खेले गए एक मैच में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही अफगानिस्तान सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। श्रीलंका की यह दूसरी जीत है। 145 का टारगेट चेज कर रही श्रीलंका ने 18.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। इससे पहले अफगानिस्तान ने 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए थे।

इस जीत के साथ ही श्रीलंका के 4 मैचों में 4 पॉइंट हो गए हैं और वह पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर बरकरार है। श्रीलंका के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी बाकी है। हालांकि, उसकी उम्मीदें न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के मैच पर भी टिकी हुई हैं। अगर न्यूजीलैंड जीत जाती है, तो इसका फायदा श्रीलंका को मिलेगा। वहीं इंग्लैंड के जीतने पर उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए नेट रनरेट की तरफ देखना पड़ेगा। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच हर हाल में जीतना होगा।

श्रीलंका को शुरुआती झटके के बाद मिली मजबूत शुरुआत
श्रीलंका का पहला विकेट दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर ही गिर गया था। पावर प्ले खत्म होने के बाद श्रीलंका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 28 रन था। उसके बाद धनंजय डी सिल्वा और चरित असलंका ने तीसरे विकेट के लिए 34 गेंदों पर 54 रनों की साझेदारी की। टीम को 46 से 100 रन तक पहुंचा दिया। यहां से श्रीलंका की जीत भी पक्की हो गई।

मुजीब उर रहमान ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पंथुम निसांका का विकेट लिया।
मुजीब उर रहमान ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पंथुम निसांका का विकेट लिया।

शुरुआती झटके देने के बाद भी अफगानिस्तान गेंदबाज बेबस
अफगानिस्तानी गेंदबाज शुरुआती बढ़त लेने के बाद श्रीलंकाई बल्लेबाजों के सामने असहाय नजर आए। मुजीब उर रहमान ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पंथुम निसांका का विकेट 12 रन पर लेकर अफगानिस्तान को पहला विकेट दिलाया। इसके बाद आठवें ओवर की 5वीं गेंद पर राशिद खान ने कुसल मेंडिस को आउट कर दिया। हालांकि, इसके बाद अफगानिस्तान के बॉलर्स ज्यादा कुछ नहीं कर सके। यहां से चरित असलंका और धनंजय डी सिल्वा ने शानदार पार्टनशिप की। असलंका 100 रन के स्कोर पर आउट हुए।

दोनों टीमों में बदलाव थे
अफगान टीम में चोटिल अजमतुल्लाह ओमारजई की जगह गुलबदीन नायब को शामिल किया गया था। श्रीलंकाई टीम ने चमिका करूणारत्ने की जगह प्रमोद मदुशन को जगह दी थी।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

  • मुजीब उर रहमान ने दसरे ओवर की आखिरी गेंद गुड लैंथ फेंकी। पथुम निसांका इसे समझ नहीं पाए और गेंद ऑफ स्टंप लगी। निसांका ने 10 गेंद पर 2 चौके की मदद से 10 रन बनाए।
  • राशिद खान की फुलर लेंथ बॉल को कुसल मेंडिस ने स्वीप करने की कोशिश की। टॉप एज पर लगा और विकेटकीपर गुरबाज ने आसान कैच पकड़ लिया। मेंडिस ने 27 बॉल पर 25 रन बनाए। इसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था।
  • राशिद की फुलर लेंथ बॉल को चरिथ असालंका लॉन्ग ऑन के ऊपर से मारने गए। स्ट्रोक मिसटाइम हुआ और चरिथ कैच आउट हो गए। उन्होंने एक चौके की मदद से 18 बॉल पर 19 रन बनाए।
कुसल मेंडिस ने 27 गेंदों पर 25 रन बनाए।
कुसल मेंडिस ने 27 गेंदों पर 25 रन बनाए।

ऐसे गिरे अफगानिस्तान के विकेट

  • लाहिरु कुमार ने 7वें ओवर की पहली गेंद गुड लेंथ फेंकी, जिसे गुरबाज सीधे गेंदबाज के सिर से ऊपर निकालना चाह रहे थे। वह गेंद को समझ नहीं पाए और गेंद बैट और पैड के बीच से निकलकर मिडिल स्टंप पर जा लगी। गुरबाज ने 24 गेंद पर 28 रन बनाए।
  • वानिंदु हसंरगा ने 11वें ओवर की दूसरी बॉल शॉर्ट ऑफ लेंथ फेंकी। गनी ने पुल करने की कोशिश की। गेंद सीधे डीप मिडविकेट पर खड़े फील्डर दासुन शनाका के हाथों में पहुंची। गनी ने 27 गेंदों पर 27 रन बनाए।
  • 13वें ओवर की दूसरी गेंद लाहिरु कुमार ने 135 की रफ्तार से फुलर लैंथ गेंद फेंकी। जदरान ने इसे मिड ऑफ की ओर खेल दिया। स्ट्रोक मिसटाइम हुआ और सीधा भानुका राजपक्षे के सुरक्षित हाथों में पहुंच गया। इब्राहिम जदरान ने 18 गेंदों पर 22 रन बनाए। इसमें एक चौका और 1 छक्का था।
  • धनंजय की गेंद को नजीबुल्लाह ने लॉन्ग ऑफ की तरफ खेलना चाहा, लेकिन चूक गए। डीप मिड विकेट पर खड़े हसरंगा के हाथों में ये आसान कैच आ गया। नजीबुल्लाह ने 16 गेंदों पर 18 रन बनाए और 1 चौका जमाया।
  • महेश तीक्षणा ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद मोहम्मद नबी को थी। उन्होंने मिड विकेट की ओर खेल दिया। एक रन आसानी से ले लिया। दूसरे रन के लिए के नबी और गुलबदीन के बीच तालमेल का अभाव दिखा। गुलबदीन स्ट्राइकर एंड पर वापस जाने लगे और उनके हाथ से बल्ला भी छूट गया। विकेटकीपर ने बेल्स हटा दीं। गुलबदीन ने 14 गेंदों पर 12 रन बनाए।
  • 19वें ओवर की 5वीं गेंद कसुन रजिता ने 130 की रफ्तार से ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी। मोहम्मद नबी ने कवर के ऊपर से खेलने की कोशिश की। गेंद बल्ले पर ठीक से नहीं आई और सीधे फील्डर दासुन शनाका के हाथों में चली गई। नबी ने 8 गेंदों पर 13 रन बनाए और 1 चौका जमाया।
  • 20वें ओवर की तीसरी गेंद वानिंदु हसरंगा ने ऑफ स्टंप के बाहर धीमी गति की गुगली फेंकी, राशिद खान ने आगे निकलकर ऑन साइड में शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन वह चूक गए और गेंद विकेट पर लग गई। राशिद खान 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
  • 20वें ओवर की आखिरी गेंद फिर हसरंगा ने गुगली फेंकी। मुजीब उर रहमान ने बाहर निकल कर लॉन्ग ऑन की तरफ खेलने की कोशिश की, लेकिन चूक गए और गेंद सीधे विकेटकीपर के पास गई। मुजीब स्टंप आउट हुए। मुजीब 2 गेंद पर 1 रन ही बना सके।
रहमानुल्लाह गुरबाज ने 24 गेंदों पर 28 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके लगाए।
रहमानुल्लाह गुरबाज ने 24 गेंदों पर 28 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके लगाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जदरान, उस्मान गनी, गुलबदीन नायब, नजीबुल्लाह जदरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमारजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फरीद अहमद और फजलहक फारुकी।

श्रीलंका: पथुम निसानका, कुसल मेंडिस,धनंजया डी सिल्वा, चरिथ असलंका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, प्रमोद मदुशन, महेश तीक्ष्णा, लाहिरू कुमारा, कसुन रजिता

अफगानिस्तान और श्रीलंका का फुल स्क्वाड