वर्ल्ड कप से पहले 18 वनडे खेलेगा भारत:50 ओवर का एशिया कप भी; जानिए टीम के टॉप-15

स्पोर्ट्स डेस्क2 महीने पहले

वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले टीम इंडिया 18 वनडे, 9 टी-20 और 8 टेस्ट मैच खेलेगी। इस दौरान भारत को पाकिस्तान में 50 ओवर का एशिया कप भी खेलना है। हालांकि, भारतीय टीम पाकिस्तान में एशिया कप खेलने जाएगी या नहीं, इस पर बोर्ड ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। टीम इंडिया पिछले दिनों न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज हार गई। सीरीज के 2 मैच बारिश में धुल गए, लेकिन टीम की खराब गेंदबाजी एक बार फिर उजागर हो गई।

गेंदबाजी के अलावा टीम इंडिया के सामने और भी कई चुनौतियां हैं। जिन्हें हम इस खबर में बताएंगे, साथ ही बताएंगे कि टीम इंडिया किस तरह अपनी इन चुनौतियों से पार पा सकती है।

सबसे पहले देखें वनडे वर्ल्ड कप तक भारत का शेड्यूल क्या रहेगा...

राउंड रॉबिन फॉर्मेंट में होगा 2023 का वर्ल्ड कप
वर्ल्ड कप में 15 प्लेयर्स का स्क्वॉड रहेगा। जिनमें से 11 प्लेयर्स खेलेंगे। 2023 का वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा। यानी, 2019 में हुए वर्ल्ड कप की तरह सभी 10 टीमें एक-दूसरे 9 मैच खेलेंगी। फिर टॉप-4 पोजिशन पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल खेलेंगी। सेमीफाइनल की विजेता टीमें फाइनल खेलेंगी और फाइनल से विश्व विजेता का फैसला होगा।

वर्ल्ड कप के लिए 10 में से 7 टीमें ICC सुपर लीग पॉइंट्स टेबल के आधार पर तय हो चुकी हैं। 3 टीमें तय होना बाकी है। नीचे के ग्राफिक में देखें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर चुकीं टीमें कौन सी हैं। जिनके आगे (Q) लिखा है, वह क्वालिफाई कर चुकी हैं...

कौन होंगे भारत के टॉप-15?
वर्ल्ड कप से पहले टीम सिलेक्शन टीम इंडिया के गले की हड्डी बना हुआ है। बल्लेबाज लगभग तय हैं, लेकिन ऑलराउंडर्स और गेंदबाज का सिलेक्शन भारत के लिए सिरदर्द बना हुआ है। जिनसे टीम इंडिया को पार पाना है।

टॉप ऑर्डर लगभग तय
टॉप ऑर्डर में कप्तान रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन ओपनिंग करेंगे। विराट कोहली नंबर-3, श्रेयस अय्यर नंबर-4, लोकेश राहुल या ऋषभ पंत नंबर-5 पर रहेंगे। इन 6 प्लेयर्स के अलावा टीम इंडिया शुभमन गिल, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा को भी ट्राय कर रही है। बचे हुए 18 वनडे में प्रदर्शन के आधार पर इनमें से किसी एक प्लेयर को स्क्वॉड में जगह मिल सकती है।

ऑलराउंडर्स कौन होंगे?
6 और 7 नंबर पर टीम इंडिया हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा पर फिर एक बार भरोसा दिखा रही है। वहीं, इन पोजिशन के लिए वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर को भी ट्राय किया जा रहा है। परफॉर्मेंस के आधार पर इन तीनों में से भी किसी एक प्लेयर को स्टैंडबाय के रूप में टॉप-15 में जगह मिल सकती है।

गेंदबाज सबसे बड़ी समस्या!
50 ओवर का टूर्नामेंट जीतने के लिए भारत को कम से कम 8 नंबर तक अच्छी बैटिंग करने वाले गेंदबाजों की जरूरत है। जिनमें सुंदर, शार्दूल और दीपक चाहर का नाम सबसे ऊपर है। 9, 10 और 11 नंबर पर प्रॉपर बॉलर हो तो भी काम चलाया जा सकता है। टीम के पास जसप्रीत बुमराह के रूप में एक नॉन-बैटिंग बॉलर अवेलेबल है।

लेकिन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल में से किन्हीं 2 नॉन-बैटिंग बॉलर्स का चुनाव करना सबसे कठिन होगा। भारत उमरान मलिक, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप सेन, यश दयाल, अर्शदीप सिंह जैसे बॉलर्स को भी इन दिनों ट्राय कर रहा है। ऐसे में बचे हुए 18 वनडे से बेस्ट बॉलर्स को चुनना सबसे मुश्किल लग रहा है। इसी समस्या को टीम इंडिया को इन 18 वनडे में टैकल करना होगा।

विदेश में 2 सीरीज खेलेगा भारत
दिसंबर 2022 से लेकर सितंबर 2023 तक टीम इंडिया विदेश में 2 और अपने घर पर 4 सीरीज खेलेगी। इसके अलावा हमें सितंबर 2023 के दौरान पाकिस्तान में एशिया कप भी खेलना है। जो वनडे वर्ल्ड कप के चलते इस बार 50 ओवर का होगा।

विदेश में भारत की पहली सीरीज 4 दिसंबर से बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हो रही है। भारत यहां 3 वनडे खेलेगा। बांग्लादेश के बाद अलावा जुलाई 2023 के दौरान वेस्टइंडीज में भी हम 3 वनडे की सीरीज खेलेंगे।

जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 खेलेगी।
जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया से 2 बार घर पर खेलेंगे
जनवरी 2023 में श्रीलंका, फरवरी में न्यूजीलैंड, मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया घर पर 3 वनडे की 3 सीरीज खेलगा। सितंबर में एशिया कप के बाद उसी महीने ऑस्ट्रेलियन टीम 3 वनडे की सीरीज के लिए फिर भारत आएगी। इस सीरीज के बाद वर्ल्ड कप शुरू होगा। इस तरह भारत वर्ल्ड कप से पहले अपने घर पर 12 और विदेश में कम से कम 6 वनडे खेलेगा।

भारत वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया से घर में 3 वनडे की सीरीज खेलेगा।
भारत वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया से घर में 3 वनडे की सीरीज खेलेगा।

9 टी-20 और 8 टेस्ट भी खेलेंगे हम
भारतीय टीम 18 वनडे मैचों के अलावा 9 टी-20 और 8 टेस्ट मैच भी खेलेगी। 3-3 टी-20 की 2 सीरीज श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में होंगी। वहीं, 3 मैचों की एक सीरीज वेस्टइंडीज में भी होगी।

टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ बांग्लादेश में 2 टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में 4 टेस्ट भी खेलेगी। अगर भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टॉप-2 टीमों में रही तो जून 2023 में वह चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भी खेल सकती है। फिर जुलाई-अगस्त 2023 के दौरान टीम इंडिया को वेस्टइंडीज में भी 2 टेस्ट खेलने हैं।