• Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympic Indian Star Dutee Chand Will Take Part In Womens 100m And 200m Race Hima Das Did Not Get Place

दुती चंद ने ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया:महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में हिस्सा लेंगी भारतीय स्टार, हिमा दास को नहीं मिली जगह

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दुती चंद 100 मीटर और 200 मीटर दोनों रेस में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। - Dainik Bhaskar
दुती चंद 100 मीटर और 200 मीटर दोनों रेस में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

भारत की स्टार स्प्रिंटर दुती चंद ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है। उन्हें वर्ल्ड रैंकिंग कोटा के तहत इस मेगा स्पोर्ट्स इवेंट में जगह मिली है। वर्ल्ड रैंकिंग के जरिए 100 मीटर में 22 और 200 मीटर में 15 जगह उपलब्ध थी। 100 मीटर में दुनिया में 44वें और 200 मीटर में 51वें स्थान पर मौजूद दुती चंद तय मानकों के अंदर थीं, लिहाजा उन्हें जगह दी गई है। दूसरी ओर हिमा दास रैंकिंग कोटा के जरिए भी क्वॉलिफाई करने में सफल नहीं हो सकीं।

डायरेक्ट क्वॉलिफेशन हासिल नहीं कर पाईं थीं दुती
दुती चंद के पास 60वीं नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जरिए टोक्यो के लिए डायरेक्ट क्वालिफाई करने का मौका था। लेकिन, वे चूक गईं। पिछले सप्ताह उन्होंने पटियाला में हुए इंडियन ग्रां प्री में 100 मीटर दौड़ में 11.17 सेकंड का समय निकालकर नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था। लेकिन, वे ओलिंपिक क्वॉलिफेशन मार्क से 0.02 सेकंड से चूक गईं।

हिमा दास रैंकिंग कोटा सिस्टम के जरिए भी क्वॉलिफाई नहीं कर सकीं।
हिमा दास रैंकिंग कोटा सिस्टम के जरिए भी क्वॉलिफाई नहीं कर सकीं।

हिमा दास को नहीं मिली जगह
धींग एक्सप्रेस के नाम से मशहूर भारत की युवा रनर हिमा दास रैंकिंग कोटो के जरिए भी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। इंडियन ग्रां प्री में हिमा ने 200 मीटर दौड़ में 22.88 सेकंड का समय निकाला था। लेकिन, वे क्वॉलिफेकशन मार्क से 0.08 सेंकड पीछे रह गई थीं।

एथलेटिक्स से अब तक 19 खिलाड़ियों को जगह
टोक्यो ओलिंपिक के लिए एथलेटिक्स की अलग-अलग स्पर्धाओं के लिए भारत से 19 खिलाड़ियों ने अब तक क्वॉलिफाई किया है। पुरुषों की 400 मीटर हर्डल रेस के लिए जाबिर एम पल्लियाली ने क्वॉलिफाई किया। वहीं, 4 गुना 400 मीटर रिले के लिए मोहमम्मद अनस याहया, नोआ निर्मल टोम, अमोज जैकब और अरोकिया राजीव ने जगह बनाई है।

20 किलोमीटर रेस वॉक में संदीप कुमार, राहुल रोहिला और इरफान थोडी को एंट्री मिली है। 3000 मीटर स्टीपल चेज में अविनाष साबले ने क्वॉलिफाई किया है। महिलाओं में दुती चंद (100 मीटर और 200 मीटर) के लिए क्वॉलिफाई किया। प्रियंका गोस्वामी और भावना जाट को 20 किलोमीटर रेस वॉक में एंट्री मिली है।

पुरुष जेवलिन थ्रो में नीरज मेडल जीतने के दावेदार माने जा रहे हैं।
पुरुष जेवलिन थ्रो में नीरज मेडल जीतने के दावेदार माने जा रहे हैं।

फील्ड इवेंट में नीरज सहित 7 भारतीय खिलाड़ी
फील्ड इवेंट में पुरुषों में नीरज चोपड़ा, शिवपाल सिंह (दोनों जेवलिन थ्रो), मुरली श्रीशंकर (लॉन्ग जंप) और तेजिंदर पाल तूर (शॉट पट) ने क्वॉलिफाई किया है। फील्ड इवेंट में महिलाओं में कमलप्रीत कौर, सीमा पूनिया (दोनों डिस्कस थ्रो) और अनु रानी (जेवलिन थ्रो) ने जगह बनाई है।

खबरें और भी हैं...