पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympic Manu Bhaker Who Has Won Medals At The National Level In Boxing And Skating Is A Medal Contender In Shooting

शूटर मनु भाकर की ओलिंपिक तैयारी:बॉक्सिंग और स्केटिंग में नेशनल लेवल पर मेडल जीत चुकीं मनु भाकर टोक्यो में बंदूक के साथ मेडल की दावेदार

नई दिल्ली2 महीने पहले

महिला पिस्टल शूटिंग में भारत की पहली वर्ल्ड चैंपियन मनु भाकर से टोक्यो ओलिंपिक में मेडल जीतने की काफी उम्मीदें हैं। पहली बार भारत के 15 शूटरों ने ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। इनमें मनु इकलौती महिला शूटर हैं, जो टोक्यो में तीन इवेंट में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। मनु ने टोक्यो से पहले हाल ही में आयोजित शूटिंग वर्ल्डकप में सौरव चौधरी के साथ मिलकर 10 मीटर पिस्टल में मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर मेडल जीता और विमेंस टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था।

मनु पहली महिला शूटर भी हैं, जिसने किसी भी एज ग्रुप के ओलिंपिक गेम्स में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने 2018 यूथ ओलिंपिक गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। वह ISSF वर्ल्ड कप की यंगेस्ट गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं। उन्होंने 2017 नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में देश के लिए 9 मेडल भी जीते थे।

कई खेलों में नेशनल लेवल पर मेडल जीत चुकी हैं
मनु का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले के गोरिया गांव में 18 फरवरी 2002 को हुआ था। उनके पिता, रामकिशन मर्चेंट इंजीनियर हैं। वहीं उनकी मां एक स्कूल की प्रिंसिपल हैं। मनु शूटिंग के अलावा मणिपुरी मार्शल आर्ट, बॉक्सिंग, टेनिस और स्केटिंग में नेशनल स्तर पर मेडल जीत चुकी हैं।

मनु ने बताया कि एक बार स्कूल में शूटिंग रेंज पर बच्चों को निशाना लगाते हुए देखा तो उन्होंने भी शूटिंग करने का फैसला किया। उनका यह फैसला सही साबित हुआ। एक साल बाद ही वे नेशनल स्तर पर कई मेडल जीत कर शूटिंग फेडरेशन के जूनियर प्रोग्राम के लिए सिलेक्ट हुईं। वहां पर इंटरनेशनल मेडलिस्ट जसपाल राणा की निगरानी में तकनीक को सुधार कर इंटरेनशनल स्तर पर मेडल पर निशाना लगाया।

2019 में आयोजित चार शूटिंग वर्ल्ड कप में डबल्स में गोल्ड जीता
2019 में मनु ने सौरव चौधरी के साथ चार शूटिंग वर्ल्ड कप में मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड जीता। उन्होंने पहला गोल्ड पुतियान में जीता। दूसरा गोल्ड मेडल नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड कप में जीता। उसके बाद बीजिंग और म्यूनिख में भी मिक्सड डबल्स में गोल्ड हासिल किया।

जूनियर वर्ल्डकप में तीन गोल्ड सहित एक सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं
मनु 2018 में जूनियर वर्ल्डकप में तीन गोल्ड मेडल सहित चार मेडल जीत चुकी हैं। उन्होंने सिडनी में आयोजित हुई जूनियर वर्ल्डकप में 10 मीटर एयर पिस्टल ओर मिक्स्ड के 10 मीटर डबल्स में गोल्ड जीता। सहुली में आयोजित जूनियर वर्ल्डकप में 10 मीटर एयर पिस्टल विमेन में गोल्ड और मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर मेडल हासिल किया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड पर निशाना लगाया
मनु ने अपने पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 गोल्ड कोस्ट में 10 मीटर पिस्टल महिला इवेंट में गोल्ड मेडल पर निशाना साधा। वहीं, एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में भी 10 मीटर एयर पिस्टल में भी दो गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं।

ISSF वर्ल्ड कप फाइनल में जीते हैं दो गोल्ड
ISSF वर्ल्ड कप फाइनल में मनु दो गोल्ड पर निशाना लगा चुकी हैं। वे 2019 में चीन में हुए वर्ल्ड कप फाइनल में 10 मीटर एयर पिस्टल में विमेन सिंगल्स और मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

शूटिंग वर्ल्डकप में सिंगल्स और मिक्स्ड डबल्स में अब तक 9 मेडल हासिल किए
मनु ने ISSF शूटिंग वर्ल्डकप में अब तक सिंगल्स और मिक्स्ड डबल्स में अब तक 9 मेडल हासिल किए हैं। इनमें 7 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल हैं। उन्होंने हाल ही में मिक्स्ड वर्ल्डकप और 2021 में आयोजित वर्ल्डकप में उन्होंने विमेन सिंगल्स में सिल्वर मेडल जीता है।

खबरें और भी हैं...