• Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympics 2021 Rahi Sarnobat Bagged The Gold Medal In Shooting World Cup, Manu Misses; India Ranked Sixth With 4 Medals

ओलिंपिक से पहले भारत के लिए गुड न्यूज:राही सरनोबत ने शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता, मनु चूकीं; 4 मेडल के साथ भारत छठे स्थान पर

क्रोएशिया4 महीने पहले
राही सरनोबत ने वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में दो मेडल जीते।

ओलिंपिक से पहले भारतीय शूटिंग के लिए एक अच्छी खबर आई है। क्रोएशिया में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत को महिलाओं के 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में राही सरनोबत ने पहला गोल्ड मेडल दिलाया। राही से ओलिंपिक में मेडल जीतने की उम्मीद है। हालांकि मनु भाकर सातवें स्थान पर रहीं। राही का यह वर्ल्ड कप में दूसरा मेडल भी है। इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयरपिस्टल विमेंस टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

राही ने 25 मीटर स्पोर्ट्स फाइनल में 39 पॉइंट अर्जित किए हालांकि वे वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से एक अंक पीछे रह गईं। वहीं सिल्वर मेडल जीतने वाली शूटर से वे आठ पॉइंट आगे रही। अब तक भारत टूर्नामेंट में एक गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर छठे नंबर पर काबिज है। रूस 10 मेडल जिसमें 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज के साथ टॉप पर काबिज है।

क्वालीफाइंग राउंड में राही दूसरे और मनु भाकर तीसरे स्थान पर रहीं
वहीं 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल के क्वालीफाइंग राउंड में राही 591 अंकों के साथ दूसरे और मनु 588 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। हालांकि फाइनल में मनु बेहतर नहीं कर पाईं।

50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में राजपूत और तोमर नहीं जीत सके
रविवार को 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में टोक्यो में मेडल की उम्मीद शूटर संजीव राजपूत और वर्ल्ड नंबर वन एश्वर्यप्रताप सिंह तोमर मेडल नहीं जीत सके। हालांकि तोमर फाइनल में जगह बनाने में सफल हुए, परंतु फाइनल में वे छठे स्थान पर रहे। इससे पहले मार्च में दिल्ली में हुए शूटिंग वर्ल्ड कप में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था।

मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मनु और सौरभ को रशियन जोड़ी वितालिना बत्सरश्किना और अर्तेम चेर्नोसोव ने हराया।
मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मनु और सौरभ को रशियन जोड़ी वितालिना बत्सरश्किना और अर्तेम चेर्नोसोव ने हराया।

मनु और सौरभ ने मिक्स्ड में जीता सिल्वर मेडल
वहीं 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने भारत को सिल्वर दिलाया। यह भारतीय जोड़ी 387 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर रही। मिक्स्ड इवेंट के फाइनल में मनु और सौरभ को रशियन जोड़ी वितालिना बत्सरश्किना और अर्तेम चेर्नोसोव ने हराया।

यशस्विनी देसवाल, मनु भाकर और राही सरनोबत ने टीम इवेंट में ब्रॉन्ज दिलाया था।
यशस्विनी देसवाल, मनु भाकर और राही सरनोबत ने टीम इवेंट में ब्रॉन्ज दिलाया था।

टीम इवेंट में ब्रॉन्ज जीता
इससे पहले महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में भारत ने ब्रॉन्ज जीता था। भारतीय टीम ने हंगरी को 16-12 से हराया था। 10 मीटर एयर टीम में मनु भाकर, यशस्विनी देसवाल और राही सरनोबत शामिल थीं। तीनों शूटर ने 573 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

सौरभ ने सिंगल्स में ब्रॉन्ज दिलाया
स्टार भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने गुरुवार को देश को मेन्स इवेंट के 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था। यह इस टूर्नामेंट में भारत का पहला पदक रहा। 19 साल के सौरभ ने क्वालीफाइंग राउंड में 581 और फाइनल में 220 स्कोर किया था।

ओलिंपिक से पहले यह आखिरी टूर्नामेंट
टोक्यो ओलिंपिक से पहले शूटिंग का यह सबसे बड़ा और आखिरी टूर्नामेंट है। इसके बाद सीधे ओलिंपिक ही होगा। इस साल टोक्यो गेम्स 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं। यह ओलिंपिक पिछले साल होना था, लेकिन कोरोना के कारण टाल दिया गया था।

खबरें और भी हैं...