पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympics Diving Event All Information Indian Divers Sports In Olympic Diving Games Rules And Point System Events Qualification Process

ओलिंपिक इवेंट- डाइविंग:यह खेल 29 में से 27 ओलिंपिक का हिस्सा रहा, इस बार 8 गोल्ड दांव पर; 57 साल से कोई भारतीय क्वालिफाई नहीं कर सका

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डाइविंग एक आधुनिक खेल के रूप में सबसे पहले 1880 में इंग्लैंड में सामने आया था। इस दौरान एक टूर्नामेंट कराया गया था। हालांकि, यह खेल कहां से और कब से अस्तित्व में आया है, इसकी सटीक जानकारी किसी को नहीं है। ओलिंपिक में इसे सबसे पहले 1904 में शामिल किया गया था। 1896 से अब तक हुए 29 में से 27 ओलिंपिक में यह शामिल रहा है।

इस बार टोक्यो ओलिंपिक में डाइविंग के कुल 8 इवेंट होंगे। यानी 8 गोल्ड मेडल दांव पर लगेंगे। यह इवेंट महिला और पुरुष वर्ग में 4-4 रहेंगे। इसमें सिंगल्स में 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड और 10 मीटर प्लेटफॉर्म होंगे, जबकि डबल्स में सिंक्रोनाइज्ड 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड और सिंक्रोनाइज्ड 10 मीटर प्लेटफॉर्म इवेंट होंगे।

1964 में पहली और आखिरी बार 2 भारतीय ओलिंपिक खेले थे
भारतीय डाइवर अब तक सिर्फ एक बार ही डाइविंग में ओलिंपिक खेल सके हैं। यह उपलब्धि 1964 के टोक्यो गेम्स में मिली थी, तब 2 भारतीय डाइवर सोहन सिंह और अनासुया प्रसाद क्वालिफाई कर सके थे। हालांकि उन्हें कोई मेडल नहीं मिला था। उसके बाद से अब तक 57 साल हो गए हैं, लेकिन कोई भारतीय ओलिंपिक कोटा हासिल नहीं कर सका है।

1904 में इस खेल को पहली बार ओलिंपिक में मिली जगह
ओलिंपिक में डाइविंग को सबसे पहले 1904 में जगह मिली। तब सिर्फ पुरुषों के 2 इवेंट रखे गए थे। यह इवेंट प्लंज फॉर डिस्टेंस (अधिक दूरी तक छलांग) और 10 मीटर प्लेटफॉर्म थे। इसके अगले ओलिंपिक में प्लंज फॉर डिस्टेंस हटाकर 3 मीटर प्लेटफॉर्म इवेंट शामिल किया गया, जो 10 मीटर के साथ अब तक शामिल है।

1912 में ओलिंपिक में मिली महिलाओं को जगह
1896 से आधुनिक ओलिंपिक शुरू हुए, लेकिन महिला डाइवर्स को 1912 गेम्स में जगह मिली। तब उनका एक इवेंट 10 मीटर प्लेटफॉर्म ही रखा गया था। इसके अगले ओलिंपिक से 3 मीटर प्लेटफॉर्म को शामिल किया गया, जो 10 मीटर के साथ अब तक शामिल है।

2000 ओलिंपिक से डाइविंग में 2-2 नए इवेंट शामिल हुए
2000 ऑस्ट्रेलिया ओलिंपिक से डाइविंग में महिला-पुरुष के 2-2 नए इवेंट शामिल किए गए। यह सिंक्रोनाइज्ड 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड और सिंक्रोनाइज्ड 10 मीटर प्लेटफॉर्म हैं। इसमें डाइवर जोड़ी में होते हैं। इसमें भी पॉइंट देने का फॉर्मेट एक जैसा ही है।

FINA के मुताबिक सुरक्षा को लेकर पूल की गहराई

  • 10 मीटर ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म के लिए पूल की गहराई 5 मीटर रखी जाती है।
  • 5 या 3 मीटर ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म के लिए पूल की गहराई 4 मीटर होनी चाहिए।
  • हालांकि, कई टूर्नामेंट में गहराई ज्यादा भी रखी जाती है।
  • यूरोप में सबसे गहरा डाइविंग पूल पॉन्ड्स फोर्ज इंटरनेशनल स्पोर्ट्स सेंटर है, जिसकी गहराई 5.85 मी. है।

अमेरिका के बाद चीन ने बनाया दबदबा
इस खेल में अमेरिका शुरुआत से ही आगे रहा है। वह पहले ओलिंपिक से ही शामिल रहा है। जबकि चीन ने 1984 से ओलिंपिक में कदम रखा था। इसके बावजूद चीन कई देशों (जो शुरुआत से हैं) को पीछे छोड़ते हुए अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। अमेरिका ने सबसे ज्यादा 25 ओलिंपिक खेले, जिसमें कुल 138 मेडल जीते। चीन ने सिर्फ 9 ओलिंपिक खेले और 69 मेडल जीतकर दूसरे नंबर पर काबिज है।