• Hindi News
  • Sports
  • Tokyo PARALYMPICS: Discus Thrower Vinod Kumar's Classification In F52 Category Is Under Review And His Result Is On Hold

पैरालिंपिक गेम्स में विवाद:डिस्कस थ्रो का ब्रॉन्ज जीतने वाले भारत के विनोद का रिजल्ट होल्ड, उनकी क्लासिफिकेशन कैटेगरी पर आपत्ति

टोक्योएक वर्ष पहले
41 साल के विनोद ने F52 कैटेगरी में पैरालिंपिक में हिस्सा लिया था। इस कैटेगरी में वो एथलीट्स शामिल होते है, जिनकी मांसपेशियों में कमजोरी होती हैं।

टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स में भारत के लिए रविवार का दिन शानदार रहा। इस दिन भारत ने 2 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज समेत कुल 3 मेडल अपने नाम किए। हालांकि, डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज जीतने वाले विनोद कुमार के रिजल्ट को होल्ड पर रखा गया है। कुछ देशों ने उनकी क्लासिफिकेशन कैटेगरी को लेकर आपत्ति जताई थी, जिसकी अब जांच की जा रही है।

विनोद ने F52 कैटेगरी में हिस्सा लिया था
41 साल के विनोद ने F52 कैटेगरी में पैरालिंपिक में हिस्सा लिया था। इस कैटेगरी में उन एथलीट्स को शामिल किया जाता है, जिनकी मांसपेशियों में कमजोरी होती है। अंग की कमी, पैर की लंबाई असमान होती है। ऐसे खिलाड़ी व्हीलचेयर पर बैठकर कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेते हैं। पहले भी 22 अगस्त को विनोद का टेस्ट हो चुका है, जिसमें वे पास हो गए थे।

मेडल सेरेमनी को भी 30 अगस्त तक होल्ड किया गया
गेम्स ऑर्गेनाइजर्स ने अपने बयान में कहा कि इस इवेंट के रिजल्ट का रिव्यू किया जा रहा है। इस वजह से विक्ट्री सेरेमनी को भी 30 अगस्त तक होल्ड किया गया है। भारत के मिशन प्रमुख (Chef de Mission) गुरशरन सिंह ने कहा कि भारत के लिए यह मेडल अभी लागू है। जांच के बाद ही कुछ साफ हो पाएगा।

सोमवार को जानकारी दे सकते हैं ऑर्गेनाइजर्स
गुरशरन ने कहा- हमें नहीं पता कि कितने देशों ने आपत्ति जताई है। इसके बारे में गेम्स ऑर्गेनाइजर्स ने कोई जानकारी नहीं दी है। पैरालिंपिक गेम्स शुरू होने से पहले भी उनकी जांच हो चुकी है। विनोद का ब्रॉन्ज अभी भी जायज है। सोमवार को रिजल्ट डिक्लेयर किया जा सकता है।

विनोद ने ब्रॉन्ज के साथ एशियन रिकॉर्ड अपने नाम किया
विनोद ने 19.91 मीटर के डिस्कस थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। यह एक एशियन रिकॉर्ड भी है। उन्होंने अपने 6 अटैम्प्ट में 17.46 मीटर, 18.32 मीटर, 17.80 मीटर, 19.12 मीटर, 19.91 मीटर और 19.81 मीटर दूर चक्का फेंका। पोलैंड के पियोटल कोसेविच ने 20.02 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड और क्रोएशिया के वेलिमिर सैंडोर ने 19.98 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता।

टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के नाम हुए 3 मेडल
टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने अब तक 3 मेडल जीत लिए हैं। विनोद के अलावा निषाद कुमार ने हाई जंप और भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। निषाद ने T47 कैटेगरी और भाविनाबेन ने क्लास-4 कैटेगरी में हिस्सा लिया था।

खबरें और भी हैं...