पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • UEFA Champions League 2021 Final : Manchester City Vs Chelsea Head To Head Stats Probable XI Teams Preview

UEFA चैंपियंस लीग फाइनल:मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी की टीम आमने-सामने होंगी, पोर्टो में दोनों टीमों के 16,500 फैन्स को स्टेडियम में एंट्री मिलेगी

पोर्टो4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

UEFA चैंपियंस लीग के फाइनल में शनिवार देर रात को इंग्लिश प्रीमियर लीग की 2 दिग्गज टीमें मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी आमने-सामने होंगी। यह मैच भारतीय समयानुसार देर रात 12:30 बजे से पुर्तगाल के पोर्टो के एस्टेडियो डो ड्रेगाओ स्टेडियम में खेला जाएगा।

सिटी ने सेमीफाइनल में फ्रांस की दिग्गज क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, चेल्सी ने स्पेन कि दिग्गज क्लब रियाल मैड्रिड को 3-1 से शिकस्त दी। इस मैच के लिए दोनों टीमों के 16,500 फैन्स स्टेडियम में एंट्री मिलेगी।

सिटी ने प्रीमियर लीग खिताब अपने नाम किया
5 बार प्रीमियर लीग का टाइटल जीत चुकी मैनचेस्टर सिटी की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है। वहीं, 5 बार की प्रीमियर लीग चैंपियन चेल्सी ने 1 बार चैंपियंस लीग ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है। उन्होंने यह खिताब 2012 में अपने नाम किया था। सिटी की टीम ने हाल ही में काराबाओ कप और प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम किया था। वहीं, चेल्सी की टीम FA कप के फाइनल में लीस्टर सिटी से हार गई थी।

चेल्सी ने सिटी के खिलाफ अपने पिछले दोनों मैच जीते
दोनों के बीच पिछले 2 मैच में चेल्सी का रिकॉर्ड बेहतर रहा है। चेल्सी और सिटी 17 अप्रैल को FA कप के एक मैच में आमने-सामने आई थी। तब चेल्सी ने मैनचेस्टर सिटी को 1-0 से हराया था। इसके बाद दोनों टीमें 8 मई को प्रीमियर लीग के मैच में भिड़ी थीं। सिटी के स्टार स्ट्राइकर सर्जियो अगुएरो की छोटी से गलती की बदौलत इस मैच को भी चेल्सी ने 2-1 से अपने नाम किया था।

सिटी का चेल्सी के खिलाफ ओवरऑल रिकॉर्ड बेहतर
दोनों ही टीमें अब तक 169 मैचों में आमने-सामने आ चुकी है। इस दौरान सिटी ने 70 मैच और चेल्सी ने 59 मैच अपने नाम किया। 40 मैच ड्रॉ रहे हैं। सिटी ने 2011, 2013, 2017, 2018 और 2020 में EPL खिताब अपने नाम किया। वहीं, चेल्सी ने 2004, 2005, 2009, 2014 और 2016 में EPL खिताब पर कब्जा जमाया था।

दोनों टीमों की मजबूती?

मैनचेस्टर सिटी : इंग्लिश चैंपियन ने यूरोप की लगभग सभी लीग में शानदार परफॉर्म किया है। इनका अटैक लीग में मौजूद दूसरी टीमों से कई बेहतर है। टीम में रियाद महरेज, केविन डी ब्रुइन और फिल फोडेन, इल्के गुंडोगन जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। इस सीजन इन्होंने डिफेंस पर भी ध्यान दिया। काइल वॉकर, रुबेन डियास, जॉन स्टोन्स और अलेक्जेंडर जिंचेंको की मौजूदगी में टीम ने चैंपियंस लीग में 12 मैचों में सिर्फ 4 गोल खाए हैं।

चेल्सी : फ्रैंक लैंपार्ड के जाने और थॉमस टुचेल के कोच बनने के बाद से टीम 29 मैच खेली है। इसमें से 18 में जीत मिली और सिर्फ 5 मैच हारी है। इस जर्मन कोच ने टीम के स्ट्रेंथ को अलग लेवल पर पहुंचा दिया है। लैंपार्ड को क्लब ने बीच सीजन में निकाल दिया था। इससे पहले 2012 में जब टीम UEFA चैंपियंस लीग जीती थी। तब भी चेल्सी के कोच को मिड सीजन बाहर किया गया था। ऐसे में टीम को एक उम्मीद जगी है। सिटी के खिलाफ उन्होंने हाल के 2 मैच भी जीते हैं। इसलिए टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

दोनों टीमों के की-प्लेयर्स

मैनचेस्टर सिटी : केविन डी ब्रुइन इस टीम के प्लेमेकर रहे हैं। उन्होंने कई गोल में अहम योगदान दिया है। मिडफिल्ड से लेकर फॉरवर्ड सब इनके अनुसार चलता है। ब्रुइन ने इस सीजन चैंपियंस लीग में 7 मैच में 3 गोल दागे और 4 असिस्ट किए। इनके अलावा गुंडोगन भी शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने 11 मैच में 3 गोल दागे और 1 असिस्ट में योगदान रहा। अगुएरो भी अहम योगदान दे सकते हैं। उन्होंने चेल्सी के खिलाफ 22 मैच में 15 गोल दागे हैं।

चेल्सी : इस टीम की बात करें तो एन गोलो कान्ते का नाम सबसे ऊपर आता है। जिस प्रकार इस खिलाड़ी ने रियाल मैड्रिड के खिलाफ सेमीफाइनल में प्रदर्शन किया, वैसे में सिटी के लिए इन्हें रोकना नामुमकिन होगा। मैड्रिड के टोनी क्रूस और लुका मोड्रिच ने तो इन्हें एक बुरा सपना तक कह दिया था। वहीं, टीम वर्नर और हेवर्त्ज भी सिटी के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

मैनचेस्टर सिटी की संभावित शुरुआती प्लेइंग-11

गोलकीपर : एडरसन मोअर्स

डिफेंडर्स : काइल वॉकर, रुबेन डियास, जॉन स्टोन्स, अलेक्जेंडर जिंचेंको

मिडफील्ड : फर्नेन्डिन्हो, इल्के गुंडोगन, बर्नार्डो सिल्वा

फॉरवर्ड : रियाद महरेज, केविन डी ब्रुइन, फिल फोडेन

चेल्सी की संभावित शुरुआती प्लेइंग-11

गोलकीपर : एडुआर्ड मेंडी

डिफेंडर्स : सीजर एजपिलिकुएता, टिएगो सिल्वा, एंटोनियो रुडिगर

मिडफील्ड : रीस जेम्स, जॉर्जिन्हो, एन गोलो कान्ते, बेन चिलवेल

फॉरवर्ड : मेसन माउंट, टिम वर्नर, केई हेवर्त्ज

खबरें और भी हैं...