पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • UEFA Champions League: Neymar's Hat trick And Mbappe's 2 Goals Helps PSG Beat Istanbul Basaksehir Round Of 16 Teams

UEFA चैम्पियंस लीग:राउंड ऑफ-16 के लिए टीमें तय; नेमार ने लगाई चौथी हैट्रिक, एम्बाप्पे ने मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा, PSG जीता

पेरिस10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नेमार ने अपने चैम्पियंस लीग करियर की चौथी हैट्रिक लगाई। - Dainik Bhaskar
नेमार ने अपने चैम्पियंस लीग करियर की चौथी हैट्रिक लगाई।

UEFA चैम्पियंस लीग में ग्रुप-H में पेरिस सेंट जर्मेन ने इस्तांबुल बासाकसेहिर को 5-1 से हरा दिया। मंगलवार को इस मैच को ऑफिशियल्स और टीमों के बीच विवाद को लेकर स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद ये मैच बुधवार को खेला गया। PSG के नेमार ने मैच में गोल की हैट्रिक लगाई। वहीं, उनके पार्टनर कीलियन एम्बाप्पे ने 2 गोल किए। वहीं, राउंड ऑफ 16 के लिए सभी टीमें तय हो चुकी हैं।

एम्बाप्पे के नाम एक और रिकॉर्ड

PSG के स्टार स्ट्राइकर एम्बाप्पे ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। वे चैम्पियंस लीग में 20 गोल करने वाले सबसे यंग प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने 21 साल 355 दिन में ये उपलब्धि हासिल की। इससे पहले ये रिकॉर्ड बार्सिलोना के लियोनल मेसी (22 साल 266 दिन) के नाम था।

चैम्पियंस लीग में 20 गोल करने वाले टॉप-5 यंग प्लेयर

प्लेयरउम्र
कीलियन एम्बाप्पे21 साल 355 दिन
लियोनल मेसी22 साल 266 दिन
राउल22 साल 297 दिन
एलसेंड्रो डेल पिएरो23 साल 157 दिन
कारिम बेंजिमा23 साल 282 दिन

मेसी-रोनाल्डो के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे नेमार

वहीं नेमार ने अपने चैम्पियंस लीग करियर की चौथी हैट्रिक लगाई। लीग में हैट्रिक के मामले में अब सिर्फ मेसी और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ही उनसे आगे हैं। नेमार ने अपने पूर्व क्लब बार्सिलोना से 1 और PSG से 3 हैट्रिक लगाई हैं। नेमार ने PSG के लिए पहला गोल 21वें मिनट में दागा। इसके बाद 38वें और 50वें मिनट में अपने 2 और गोल दागे। वहीं, एम्बाप्पे ने 42वें (पेनल्टी) और 62वें मिनट में 2 गोल किए।

चैम्पियंस में सबसे ज्यादा हैट्रिक लगाने वाले टॉप-5 प्लेयर्स

हैट्रिकप्लेयरटीम
8लियोनल मेसीबार्सिलोना
8क्रिस्टियानो रोनाल्डोरियल मैड्रिड-7, युवेंटस-1
4नेमारबार्सिलोना-1, PSG-3
3फिलिपो इन्ज़ाघीयुवेंटस-2, एसी मिलान-1
3मारियो गोमेजबायर्न म्यूनिख
3लुइस एड्रियानोशख्तर दोनेत्स्क
3रॉबर्ट लेवानडॉस्कीबोरुसिया डॉर्टमंड-1, बेयर्न म्यूनिख-2

नो टू रेसिज्म के टी-शर्ट पहनकर मैदान पर उतरे खिलाड़ी

ये मैच 14 मिनट के बाद से शुरू किया, क्योंकि मंगलवार को विवाद से पहले 14 मिनट के मैच खेले जा चुके थे। इस मैच से पहले वार्म अप के दौरान दोनों टीम के प्लेयर्स ने 'नो टू रेसिज्म' के टी-शर्ट भी पहने थे। साथ ही मैच की शुरुआत में प्लेयर्स ने नस्लवाद के खिलाफ एक सर्कल बनाकर नी बेंट (घुटने टेकना) किया और नस्लवाद के खिलाफ कड़ा संदेश दिया।

मैच ऑफिशियल और असिस्टेंट कोच के बीच हुआ था विवाद

इससे पहले मंगलवार को PSG और इस्तांबुल बासाकसेहिर के बीच UEFA चैम्पियंस लीग के मैच को नस्लवाद की वजह से सस्पेंड कर दिया गया था। मंगलवार देर रात को हुए मैच (14 मिनट) में बासाकसेहिर के असिस्टेंट कोच पियरे वेबो ने एक मैच ऑफिशियल सेबास्टियन कोल्टेसक्यू पर उनके खिलाफ नस्लभेदी टिप्पणी करने का आरोप लगाया। इसके बाद दोनों टीमों ने कोच के समर्थन में फील्ड से वॉक ऑफ कर गए थे।

सालाह ने स्टीवन गेरार्ड का रिकॉर्ड तोड़ा

लिवरपूल और मिडजिलैंड के बीच बुधवार को खेला गया मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। लिवरपूल के स्टार स्ट्राइकर ने मैच शुरू होते ही 55वें सेकंड में गोल दागा, जो कि क्लब के लिए सबसे तेज गोल करने का रिकॉर्ड है। इसके साथ ही सालाह ने लिवरपूल के पूर्व कप्तान गेरार्ड के चैम्पियंस लीग में सबसे ज्यादा गोल के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। सालाह के लीग में 22 गोल हो गए। गेरार्ड ने चैम्पियंस लीग में 21 गोल किए थे।

रियल मैड्रिड ने मोंचेनग्लादबाक को हराया

रियल मैड्रिड ने बुधवार को खेले गए मैच में मोंचेनग्लादबाक को 2-0 से हरा दिया। मैड्रिड के लिए करीम बेंजिमा ने दोनों गोल दागे। इस जीत के साथ रियल मैड्रिड अंतिम-16 में पहुंच गया। हालांकि हार के बावजूद मोंचेनग्लादबाक ने भी अंतिम-16 में जगह बनाई। मोंचेनग्लादबाक की टीम पहली बार चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 में जगह बनाने में कामयाब हुई है।

खबरें और भी हैं...