पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • US Open 2020 Womens Final News Updates Mother Win Grand Slam Victoria Azarenka Vs Naomi Osaka Vera Zvonareva Serena Williams

यूएस ओपन फाइनल में पहली बार दो मांएं:वेरा ज्वोनारेवा ने डबल्स खिताब जीता, अजारेंका आज सिंगल्स में चैम्पियन बनते ही कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली 5वीं मॉम बनेंगी

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विक्टोरिया अजारेंका ने 13 अप्रैल को ईस्टर के दिन अपने बेटे लियो के साथ फोटो (इंसेट में) शेयर की थी। वे 7 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं।
  • रूस की वेरा ज्वोनारेवा यूएस ओपन डबल्स जीतकर ग्रैंड स्लैम जीतने वाली चौथी मॉम बन गई हैं
  • उनसे पहले किम क्लिस्टर्स, इवोन गुलागोंग और मार्गरेट कोर्ट ही मां बनने के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीत सकीं
  • बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका का यूएस ओपन के सिंगल्स में जापान की नाओमी ओसाका से मैच होगा

टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के 140 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब एक साथ दो मांएं किसी इवेंट के फाइनल में पहुंची हैं। रूस की वेरा ज्वोनारेवा ने तो डबल्स में खिताब अपने नाम भी कर लिया है। इसी के साथ वे कोई ग्रैंड स्लैम जीतने वाली चौथी मॉम बन गई हैं। वहीं, आज बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका भी सिंगल्स में अपना फाइनल खेलेंगी।

अजारेंका के पास खिताब जीतकर कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली 5वीं मॉम बनने का मौका है। उनका मुकाबला जापान की वर्ल्ड नंबर-9 नाओमी ओसाका से है। अजारेंका 7 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं। उनके पास तीसरा खिताब जीतने का मौका है। वे लगातार दो साल 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन रही हैं।

3 ही महिला खिलाड़ी मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम जीत सकीं
टेनिस के इतिहास में अब तक तीन ही ऐसी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मां बनने के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। यह तीनों दिग्गज ऑस्ट्रेलिया की इवोन गुलागोंग और मार्गरेट कोर्ट के अलावा बेल्जियम की किम क्लिस्टर्स हैं।

वेरा ज्वोनारेवा (बाएं) ने अपनी जर्मन पार्टनर लॉरा सैगमंड के साथ डबल्स खिताब जीता।
वेरा ज्वोनारेवा (बाएं) ने अपनी जर्मन पार्टनर लॉरा सैगमंड के साथ डबल्स खिताब जीता।

वेरा ज्वोनारेवा ने अपनी जर्मन पार्टनर लॉरा सैगमंड के साथ डबल्स खिताब जीता है। उन्होंने फाइनल में अमेरिका की निकोल मेलिचार और चीन की यिफान झू की जोड़ी को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। ज्वोनारेवा ने डबल्स में यह तीसरा ग्रैंड स्लैम जीता है। इससे पहले 2006 में यूएस और 2012 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।

पहली बार दो मांओं के बीच सेमीफाइनल खेला गया
इससे पहले टूर्नामेंट में तीन मांओं अमेरिका की सेरेना विलियम्स, बुल्गारिया की स्वेताना पिरोंकोवा और विक्टोरिया अजारेंका ने यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर नया रिकॉर्ड बनाया था। साथ ही यह पहला मौका था, जब यूएस ओपन के सेमीफाइनल में दो मॉम अजारेंका और विलियम्स आमने-सामने थीं।

अजारेंका ने पिछले महीने सिनसिनाटी मास्टर्स जीता
अजारेंका ने पिछले महीने ही वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन (सिनसिनाटी मास्टर्स) खिताब जीता है। उनका फाइनल ओसाका से ही होने वाला था, लेकिन हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण जापानी स्टार फाइनल से हट गईं और अजारेंका को चैम्पियन घोषित किया गया।

विलियम्स और अजारेंका मां बनने के बाद फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकीं
विलियम्स ने 2017 में प्रेगनेंसी के दौरान ऑस्ट्रेलिया ओपन जीता था। मां बनने के बाद 2018 विंबलडन के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताब नहीं जीत सकीं। वहीं, अजारेंका 2016 में मां बनीं और 2017 में कोर्ट पर वापसी की। इसके बाद 2018 विंबलडन में मिक्स्ड डबल्स और 2019 यूएस ओपन में डबल्स के फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकीं।

मार्गरेट एक साल में 3 ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली मॉम
मार्गरेट कोर्ट ने 1972 में पहले बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद वापसी करते हुए 1973 में फ्रेंच, ऑस्ट्रेलियन और यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम जीता। ऐसा करने वाली वे पहली मां हैं। 1974 में दूसरे बच्चे की मां बनने के बाद मार्गरेट 1975 के यूएस ओपन में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थीं।

गुलागोंग विंबलडन जीतने वाली अकेली मां
इवोन गुलागोंग ने 1976 में बेटी को जन्म दिया था। इसके 7 महीने बाद ही उन्होंने अपने करियर का दूसरा और 1977 में तीसरा ऑस्ट्रेलिया ओपन खिताब जीता। इसके बाद वे 1980 में विंबलडन चैम्पियन बनीं। यह खिताब जीतने वाली वे अकेली मां हैं। उन्होंने 1981 में बेटे को जन्म दिया और 1983 में टेनिस से रिटायरमेंट ले लिया।

क्लिस्टर्स ने मां बनने के बाद 2 बार यूएस ओपन जीता
किम क्लिस्टर्स ने 2008 में बेटी को जन्म दिया। इसके बाद वापसी करते हुए 2009 और 2010 में लगातार 2 बार यूएस ओपन खिताब जीता। इसके बाद 2011 में ऑस्ट्रेलिया ओपन में चैम्पियन रहीं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें