पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Virat Kohli First Cricketer To Cross 100 Million Followers On Instagram Cristiano Ronaldo Dwayne Johnson On Top.

सोशल मीडिया पर विराट सबसे पॉपुलर:इंस्टाग्राम पर 10 करोड़ फॉलोअर्स वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर; फुटबॉलर रोनाल्डो सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खिलाड़ी

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। सोमवार को इंस्टाग्राम पर उनके 10 करोड़ (100 मिलियन) फॉलोअर्स पूरे हो गए। वे इस फेहरिस्त में जुड़ने वाले दुनिया के 5वें एथलीट हैं। इस खास उपलब्धि को हासिल करने पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी विराट को बधाई दी।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के मामले में पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो टॉप पर हैं। वहीं, रेसलर और एक्टर ड्वेन जॉनसन दूसरे, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी तीसरे और ब्राजील के फुटबॉलर नेमार चौथे नंबर पर हैं।

विराट ओवरऑल फॉलोअर्स के मामले में 23वें नंबर पर
इंस्टाग्राम पर ओवरऑल फॉलोअर्स के मामले में कोहली 23वें नंबर पर हैं। इस मामले में खुद इंस्टाग्राम के सबसे ज्यादा 387 मिलियन फॉलोअर्स हैं। भारत में फॉलोअर्स के मामले में विराट टॉप पर हैं। उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा को भी पीछे छोड़ दिया। प्रियंका 60 मिलियन फॉलोअर्स के साथ दूसरे और श्रद्धा कपूर 58 मिलियन फॉलाेअर्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

विराट ICC रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट में टॉप-10 में हैं
कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में ICC रैंकिंग में टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हैं। वनडे में वे टॉप पर हैं, जबकि टेस्ट में 5वें और टी-20 में 7वें स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने 251 वनडे में 59.31 की औसत से 12,040 रन बनाए हैं। जबकि 90 टेस्ट मैचों मे 7,490 रन बना चुके हैं। जबकि, 85 टी-20 में 2,928 रन बना चुके हैं।

घर में 22वां टेस्ट जीतकर विराट ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
विराट ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने घर में सबसे ज्यादा टेस्ट में जीत हासिल करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धोनी ने भारतीय जमीन पर कुल 30 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की। इसमें से 21 टेस्ट में जीत और 3 में हार मिली। जबकि, 6 टेस्ट ड्रॉ रहे।

वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर 29 टेस्ट खेले। इसमें 22 में जीत मिली। 2 में हार का सामना करना पड़ा और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे। कोहली अब भारत को भारत में सबसे ज्यादा जीत दिलाने के मामले में पहले स्थान पर आ गए हैं।

विदेश में तोड़ चुके हैं गांगुली का रिकॉर्ड
विराट पहले ही टेस्ट क्रिकेट में विदेशी जमीन पर भारत के सबसे सफल कप्तान बन चुके हैं। विदेश में उनकी कप्तानी में भारत ने 30 मैचों में से 13 में जीत हासिल की है। 12 में हार झेलनी पड़ी और 5 मैच ड्रॉ रहे। उनसे पहले यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था। गांगुली ने विदेश में 28 मैचों में 11 में जीत हासिल की थी। 10 में हार झेलनी पड़ी थी और 7 ड्रॉ रहे थे।