• Hindi News
  • Sports
  • Viswanathan Anand Vs Magnus Carlsen: Norway Chess 2022 Blitz Results Latest Updates

नार्वे में Chess Battle:विश्वनाथन आनंद का चेक एंड मेट शो, वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया

नार्वे4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन को हरा दिया है। ये दोनों दिग्गज ब्लिट्स (शतरंज का सबसे छोटा फॉर्मेट) के नार्वे चेस के सातवें राउंड में आमने-सामने थे। इस जीत के साथ ही आनंद ने चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल किया। इस चैंपियनशिप में दुनिया के टॉप-10 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

52 साल के आनंद नीदरलैंड के अनीश गिरि और फ्रांस के मैक्सिम वेचियर से चौथे और नौवें राउंड में हारे थे। वे 5 अंकों के साथ प्रतियोगिता के चौथे नंबर पर रहे। भारतीय ग्रैंड मास्टर ने नार्वे के आर्यन त्यागी को हराते हुए जीत से शुरुआत की थी। उन्होंने तैमूर रादजाबोव के साथ अंक साझा करने से पहले तीसरे दौर में विसलीन तपलोव को हराया।

वर्ल्ड चैंपियन को पिछले महीने 16 साल के प्रज्ञानानंदा ने हराया था
गिरि से मिली हार और चाइनीज हाओ वांग से ड्रॉ खेलने के बाद आनंद ने कॉर्लसन पर जीत दर्ज कर स्कोर किया। उनकी इस जीत से पहले आर. प्रज्ञानानंदा ने कार्लसन को एक ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट चेसबेल मार्स्टस 2022 में मात दी थी। हालांकि, फाइनल मुकाबले में भारत के इस युवा स्टार आर. प्रज्ञानानंद को हार का सामना करना पड़ा है। विश्व में 108वीं रैंक के खिलाड़ी ने विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी डिंग लिरेन के खिलाफ दो गलतियां की और फाइनल मैच जीतने का मौका गंवा दिया। वे भले ही फाइनल न जीत सके हों, लेकिन वर्ल्ड चैंपियन को हराते हुए उन्होंने चेस जगत में सनसनी मचा दी थी।

वेस्ले शीर्ष पर रहे
अमेरिका के वेस्ले चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रहे। उन्होंने 6.5 अंक अर्जित किए, जबकि अनीश गिरि तीसरे स्थान पर रहे। इसी के साथ उन्होंने क्लासिकल इवेंट में अपने शुरुआती नंबर हासिल किए। इस टूर्नामेंट में दस खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। आनंद ने क्लासिकल इवेंट में वेचर लागरावे को हराते हुए अपने विजयी अभियान की शुरुआत की है।

खबरें और भी हैं...