पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • World Olympic Qualifiers Sumit Malik Is The Fourth Male Wrestler To Reach The Semi finals Of The World Olympic Qualifiers; Amit And Satyavrat Kadian's Hopes Are Over

टोक्यो ओलिंपिक के लिए रेसलिंग में कोटा:वर्ल्ड ओलिंपिक क्वॉलिफायर के फाइनल में पहुंचकर कोटा हासिल करने वाले सुमित मलिक चौथे पुरुष पहलवान; अमित और सत्यव्रत कादियान की उम्मीद खत्म

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहलवान सुमित मलिक ने 125 किलोग्राम वेट में वर्ल्ड ओलिंपिक क्वॉलिफायर के फाइनल में पहुंच कर ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है। - Dainik Bhaskar
पहलवान सुमित मलिक ने 125 किलोग्राम वेट में वर्ल्ड ओलिंपिक क्वॉलिफायर के फाइनल में पहुंच कर ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है।

पहलवान सुमित मलिक ने 125 किलोग्राम वेट में वर्ल्ड ओलिंपिक क्वॉलिफायर के फाइनल में पहुंचकर ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है। वे कोटा हासिल करने चौथे पुरुष पहलवान हैं। उनसे पहले बजरंग पूनिया (65 किलो), दीपक पूनिया (86) और रवि कुमार दहिया (57) टोक्यो का टिकट कटवा चुके हैं। बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे वर्ल्ड ओलिंपिक क्वॉलिफायर के फाइनल में पहुंचने वाले पहलवान को कोटा मिलना है। ओलिंपिक कोटा के लिए यह अंतिम टूर्नामेंट है।

वहीं 74 किलो वेट में अमित धनखड़ और 97 किलो वेट में सत्यव्रत कादियान ओलिंपिक कोटा हासिल नहीं कर सके।

सेमीफाइनल में वेनेजुएला के पहलवान को हराया
सुमित सेमीफाइनल में शुरुआत से ही विपक्षी पहलवान वेनेजुएला के जोस डैनियल डियाज रॉबर्टी पर भारी रहे। उन्होंने उसे 5-0 से हराया। वहीं इस टूर्नामेंट के पहले बाउट में किर्गिस्तान के अयाल लाजरेव को हराया। वे 25 सेकेंड तक 1-2 से पीछे चल रहे थे, लेकिन अंत में एक पॉइंट दर्ज कर 2-2 की बराबरी कर ली। जिसके बाद एक पॉइंट और हासिल किया, और विजेता घोषित किए गए। उसके बाद उन्होंने अगले मुकाबले में मालदीव के अजेक्जेंडर रोमानोव को हराया। इस मुकाबले में वह पहले 0-2 से पीछे चल रहे थे, लेकिन अंतिम क्षणों में पॉइंट हासिल कर मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर इसे जीत लिया। वहीं क्वार्टरफाइनल में सुमित कजाकिस्तान के रुस्तम इस्कंदरी को 10-5 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गए।

कॉमनवेल्थ गेम्स में जीत चुके हैं गोल्ड मेडल
सुमित ने पहली बार देश के लिए ओलिंपिक कोटा हासिल किया है। वे 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

अमित धनखड़ और सत्यव्रत कादियान हारे
74 किलो वेट में अमित धनखड़ पहले ही राउंड में मालदीव के पहलवान मिहेल सावा से हार कर कोटा की दौड़ से बाहर हो गए। इस वेट में रियो ओलिंपिक में नरसिंह यादव ने कोटा हासिल किया था। लेकिन ओलिंपिक से ठीक पहले डोपिंग में फंसने की वजह से वे नहीं जा सके। इस वेट कैटगिरी में सुशील कुमार दो बार ओलिंपिक में मेडल जीत चुके हैं। वहीं 97 किलो वेट में सत्यव्रत कादियान क्वार्टरफाइनल में हार कर कोटा की दौड़ से बाहर हो गए।

एशियन ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन में अंशु और सोनम मलिक ने जीता था कोटा
इससे पहले अप्रैल में हुए एशियन ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन में 62 किलो वेट में सोनम मलिक ने और 57 किलो वेट में अंशु मलिक ने कोटा हासिल किया था। इनके अलावा महिलाओं में विनेश फोगाट पहले ही कोटा हासिल कर चुकी हैं। अब तक चार पुरुष और 3 महिला पहलवानों ने टोक्यो के लिए कोटा लिया है।

खबरें और भी हैं...